Corona: इस तरह वायरस से मिल सकती है सुरक्षा, जानें उपाए

– मप्र स्वास्थ्य संचालनालय ने जारी किया मार्गदर्शन

छिंदवाड़ा/ कोरोना वायरस को लेकर मप्र शासन ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें वायरस से बचने के लिए सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। बताया जाता है कि चीन, जापान, श्रीलंका, नेपाल, मलेशिया, थाईलेंड सहित अन्य पड़ोसी देशों में नए प्रकार का कोरोना वायरस से निमोनिया के प्रकरण पाए जाते है। कोरोना वायरस फैमिली के वायरस से सामान्य सर्दी-खांसी, एमइआरएस-एसएआरएस जैसी गंभीर बीमारियां होती है। इसमें मनुष्य से मनुष्य में संक्रमण फैलने की संभावना होती है।

आइडीएसपी विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. राजेश कठल ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए है कि वे कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला टॉस्क फोर्स की बैठक आयोजित कर समस्त चिकित्सकों, आइएमए प्रतिनिधियों, मेडिकल कॉलेज के प्रतिनिधि एवं आइएपी के प्रतिनिधियों को वायरस के संदर्भ में विस्तृत जानकारी प्रदान करें।

साथ ही चीन के हुआन से आने वाले यात्रियों के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए, यात्री को मास्क पहनाए, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ, स्वास्थ्य कर्मी को पीपीइ किट एवं एन-95 मास्क प्रदान किया जाए। साथ ही हुआन से आने वाले यात्रियों के संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की सूची बनाए तथा उन पर निगरानी रखा जाए तथा संदिग्ध लक्षण मिलने पर सेम्पल तत्काल भेजने के निर्देश दिए गए है।

होमकेयर गाइडलाइन का हो पालन –

इधर मप्र स्वास्थ्य संचालनालय भोपाल के अतिरिक्त संचालक डॉ. वीणा सिंहा ने 31 दिसम्बर 2019 से 29 जनवरी 2020 के बीच चीन से लौटने वाले यात्रियों की निगरानी करने के निर्देश दिए है। साथ ही विभाग द्वारा होमकेयर गाइडलाइन का पालन करने की बात कही गई है।

बताया जाता है कि मध्यप्रदेश में आने वाले यात्रियों की सूची जिलेवार सीएमएचओ को प्रदान की गई है, जिन्हें नोवल कोरोना वायरस बीमारी से सम्भावित मरीज माना गया है। भारत आने के दिन से 28 दिन तक ऐसे लोगों का सर्विलेंस किया जाना है। साथ ही यात्रियों के घरवालों को वायरस और सुरक्षा के संदर्भ में मार्गदर्शन दिया जाना है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s