अफसरों से लोग बोले- कच्चा मकान है, पीएम आवास का लाभ दिलवाएं

शहर सरकार आपके द्वार अभियान के तहत पहले दिन सोमवार को पांच वार्डो में शिविर लगाए। इसमें रहवासी कम संख्या में…

शहर सरकार आपके द्वार अभियान के तहत पहले दिन सोमवार को पांच वार्डो में शिविर लगाए। इसमें रहवासी कम संख्या में पहुंचे तो निगम अमले ने संबंधित क्षेत्र में पहुंचकर लोगों से चर्चा की। जोन 1 के वार्ड 1 कम्युनिटी हाॅल पारस नगर भैरवगढ, जोन 2 के वार्ड 3 खिलचीपुर शासकीय स्कूल, जोन 3 के वार्ड 23 पुराना नगर निगम, गोपाल मंदिर, जोन 5 के वार्ड 40 हजारीहनुमान मंदिर, पंवासा, जोन 6 के वार्ड 34 पिपली बाजार गणेश मंदिर के पास शिविर लगाए गए। भास्कर ने शिविरों में जाकर देखा तो पता लगा वहां गिनती के लोग ही पहुंचे। अफसरों ने कहा वार्डों में भी घूमकर लोगों को जानकारी दे रहे हैं।

ऑनलाइन जमा करवाया 115070 रुपए संपत्तिकर

निगम की योजनाओं के अलावा, ई-नगर पालिका मोबाइल एप के बारे में बताया। शिविर सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक लगाए थे। शिविरों में संबंधित जोन के संपत्तिकर विभाग के अमले के अलावा निगम कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई थी। दोपहर दो बजे तक शिविर में आने वालेे लोगों की संख्या कम होने पर संबंधित शिविर के कर्मचारियों ने वार्ड में जाकर रहवासियों से चर्चा की और उन्हें शिविर के बारे में बताया। निगम आयुक्त ऋषि गर्ग के अनुसार विभिन्न कार्यो की आनॅलाइन प्रक्रिया, मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता के संबंध में जानकारी देने के साथ उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए शिविर लगाए हैं। सोमवार को आयोजित शिविरों के तहत 24 रहवासियों ने 115070 रुपए बतौर संपत्तिकर आॅनलाइन जमा करवाए। 60 लोगों को ई-नगरपालिका का मोबाइल एप लोड किया। आवास संबंधी 8 शिकायतों का निराकरण कराया। मंगलवार को वार्ड 2
जोन कार्यालय पिपलीनाका, वार्ड 4 कृष्णा टेंट राजीवनगर, वार्ड 24 क्षीरसागर स्टेडियम, वार्ड
37 वार्ड आफिस प्रकाशनगर, वार्ड 18 मनोरमा गार्डन, वार्ड
35 हनुमान नाका चौराहा पर शिविर लगाए जाएंगे।

मकान बनाने के लिए मुझे क्या मदद मिलेगी

स्थान : पुराना निगम कार्यालय, गोपाल मंदिर

पार्किंग स्थल के पास लगाए शिविर आए पप्पू परिहार ने शिविर में मौजूद निगम अमले से पूछा-मेरे पास छोटा सा पुराना मकान है। उसे बनाने के लिए मुझे निगम से क्या मदद मिल सकती है। अमले ने कहा-पीएमएवाय के तहत आवेदन कर दें। पात्र हुए तो आपको योजना का लाभ मिल जाएगा। उन्होंने कहा मैंने पूर्व में शिविर में यही समस्या रखी थी लेकिन निराकरण नहीं हुआ। शिविर में आशुतोष उपाध्याय ने संपत्तिकर जमा कराया जबकि जयप्रकाश शर्मा ने सफाई की शिकायत दर्ज कराई।

पूर्वजों का पुराना मकान है, दस्तावेज नहीं

स्थान : खिलचीपुर स्कूल, आगर रोड

आगर रोड पर खिचलीपुर में सरकारी स्कूल में लगाए शिविर के भी यही हाल दिखाई दिए। वहां दोपहर तक लोगों की संख्या कम रही। जोन 2 के संपत्तिकर विभाग प्रभारी रमेश रघुवंशी अपनेे सहकर्मी के साथ वार्ड में पहुंच गए। उन्हें देखकर मदनलाल सोलंकी, सुनिल सोलंकी ने पूछा-यहां कई लोगों के मकान पूर्वजों ने बनाए थे। हमारे पास कोई दस्तावेज भी नहीं हैं। ऐसे में कच्चे मकान पक्के कैसे बना सकेंगे। क्या हमारे लिए कोई योजना है। रघुवंशी ने कहा-रजिस्ट्री है तो उसके आधार पर पीएमएवाय का लाभ मिल जाएगा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s