Shahdol : सर्वर की समस्या के चलते नहीं मिल रहा राशन

Feb, 11 2020 09:00:00 (IST)

खाद्यान के लिए परेशान हितग्राही, राशन दुकान के काट रहे चक्कर

शहडोल. नगर में सरकारी राशन दुकानों का आलम ऐसा है कि आए दिन सर्वर डाउन की समस्या के कारण संभागीय मुख्यालय के हितग्राही राशन के लिए चक्कर काट रहे हैं, लेकिन खाद्य विभाग के जवाबदार अधिकारी और कर्मचारी इस समस्या का निदान नहीं कर पा रहे हैं। बताया गया है कि यह समस्या किसी एक महीने की नहीं बल्कि राशन वितरण के दौरान हर महीने यह समस्या आम हो गई है। 10 फरवरी को ऐसा नजारा नगर के वार्ड नंबर 22-26 और 24 तथा 25 स्थित शासकीय खाद्यान की दुकान में देखने को मिला जहां हितग्राही राशन दुकानों में राशन मिलने का इंतजार करते रहे और दुकानदार सर्वर डाउन होने और तकनीकी खराबी का हवाला देकर हितग्राहियों को बैरंग जाने को विवश कर दिए। जब ऐसा नजारा संभागीय मुख्यालय का है तो ग्रामीण अंचल में क्या स्थिति होगी इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है, जहां संभागीय और जिला स्तर के अधिकारी मुख्यालय में रहकर भी समस्या का निदान नहीं कर रहे बल्कि इस मामले की अनदेखी कर रहे हैं।
आठ सौ से अधिक हितग्राहियों प्रभवित-
सोमवार को वार्ड नंबर 22 और 26 के लगभग 381 और वार्ड नंबर 24 और 25 के लगभग 400 से अधिक हितग्राही शासकीय उचित मूल्य की दुकान में राशन मिलने और सर्वर सही होने का सुबह से भूखे प्यासे इंतजार करते रहे और राशन नहीं मिलने से निराश होकर हितग्राही वापस घर चले गए। बताया गया है कि इन चार वार्डों के लगभग एक हजारसे अधिक हितग्राही इस समस्या से परेशान हैं। जिन्हें राशन नहीं मिलने के कारण वह सुबह से शाम तक रिक्से का किराया भाड़ा और अपनी मजदूरी और घर का कामकाज छोड़ राशन दुकान के चक्कर काटने को मजबूर हो रहे हैं।
बेपरवाह खाद्य विभाग का अमला-
जानकारी में बताया गया है कि सर्वर डाउन होने की समस्या कोई पहली बार नहीं बल्कि शहर के ही 39 वार्डों में से लगभग आधा दर्जन से अधिक वार्ड की सरकारी दुकानों में यह समस्या आम हो गई है, लेकिन समस्या का निदान नहीं हो पा रहा है, जिससे हितग्राही परेशान हो रहे हैं।
व्यवस्था में कराया जाएगा सुधार
कभी कभी ऐसी समस्या आती है, हालाकि नगर में ऐसी समस्या नहीं आनी चाहिए, लेकिन फिर भी व्यवस्था में सुधार कर हितग्राहियों को खाद्यान का वितरण कराया जाएगा।
कमलेश दण्डकर
जिला आपूर्ति अधिकारी
शहडोल

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s