Shahdol : सात वर्षों के प्रयास के बाद बीज उत्पादकों का बना प्रादेशिक संगठन

Feb, 11 2020 07:30:00 (IST)

शहडोल के पूर्व कृषि वैज्ञानिक भानु प्रताप सिंह ने की अनुकरणीय पहल

शहडोल. खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण घटक बीज है। जिसे गुणवत्तायुक्त प्रमाणित बनाने में कृषकों की अहम भूमिका होती है। देखा यह गया है कि बीज उत्पादक कृषकों की कठिनाइयों को शासन एवं प्रशासन द्वारा नजर अंदाज किया जाता है। जिसके लिए बीज उत्पादकों को प्रादेशिक स्तर पर एक संगठन की आवश्यकता महसूस की गई। जिसकों सात वर्षों के कठिन परिश्रम के बाद शहडोल जिले के पूर्व कृषि वैज्ञानिक भानूप्रताप सिंह ने प्रदेश के 51 हजार बीज उत्पादक कृषकों को जोड़ कर वर्ष 2018 में एक संगठन खड़ा किया। इस संगठन में शहडोल जिले के करीब 200 और संभाग के करीब 500 बीज उत्पादन कृषक शामिल हैं। संगठन के सुचारू संचालन के हाल ही में प्रादेशिक कृषक बीज उत्पादन संघ का चुनाव कराया गया। जिसमें सभी पदाधिकारी निर्विरोध चुने गए। अध्यक्ष गिरिराज सिंह, उपाध्यक्ष कमल ङ्क्षसह गौड, संदीप पटेल, सुरेश कपास्या, श्यामजी तिवारी, पवन पाटीदार, जितेन्द्र नागर, दशरथ सिहं गुर्जर, सचिव महेन्द्र ङ्क्षसह वर्मा, राज सिंह रघुवंशी, सहसचिव धीरेन्द्र दुबे, जायपाल सिंह चौधरी, कोषाध्यक्ष विवेक पाटीदार, संंयुक्त सचिव पंकज सुगंधी और मीडिया प्रभारी विक्रम तिवारी को बनाया गया। मार्गदर्शक मंडल में गोपाल सिंह, रामचन्द्र चाचरिया, धर्म ङ्क्षसह वर्मा, विजय शंकर सिंह, भानूप्रताप सिंह और सियाराम मंडलोई को शामिल किया गया।
इन कठिनाइयोंं के लिए करेंगे संघर्ष
-जिन सहकारी समितियों के लिए बीज उत्पादन किया जाता है, उनका भुगतान किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग से व पैक्स सहकारी समितियों से शीघ्र कराया जाए।
-मुख्यमंत्री समृद्धि योजना के तहत 2017-18 में गेंहूं बीज पर 265 रुपए प्रति क्विंटल और चना व मसूर बीज पर 100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि का भुगतान किया जाए।
-मध्यप्रदेश शासन बीज उत्पादकों के केन्द्र में रखकर उनके उत्थान और उज्जवल भविष्य के लिए संघ की सहमति से नई बीज नीति भी बनाई जाए।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s