शिवरात्रि :- अर्पित होगा मल्लिकार्जुन में त्रिशूल

चौरागढ़ पंच कमेटी ने तैयार कराया 151 किलो वजनी त्रिशूल

Trishul will be offered in Mallikarjun

छिंदवाडा. शिवरात्रि पर भगवान भोलेनाथ को त्रिशूल अर्पित करने की परंपरा तो हर जगह है लेकिन इस अवसर पर इतनी बड़ी संख्या में महादेव के दरबार में उनका प्रमुख अस्त्र सिर्फ महादेव में ही अर्पित होता है। शिवरात्रि के पंद्रह दिन के मेले के दौरान यहां लाखों की संख्या में त्रिशूल भगवान के दरवाजे पर अर्पित किए जाते हैं। मंदिर के पास विशेष स्थान पर पहले पूजा अर्चना कर भगवान शंकर के चरणों में त्रिशूल चढ़ाया जाता है उसके बाद भक्त अपने भोलेबाबा के दर्शन करते हैं। हर बार की तरह यह परंपरा इस बार भी जारी है। भक्त व्यक्तिगत रूप से त्रिशूल ले ही जाते हैं। भक्तों की कई टोलियां कई किलो वजनी त्रिशूल भी यहां ले जाते हैं। शहर में चौरागढ़ पंच कमेटी पिछले चालीस साल से महादेव मेले के दौरान चौरागढ़ पर भूतभावन भगवान को त्रिशूल अर्पित करते आ रही है। इस बार भी कमेटी 151 किलो वजन के इस त्रिशूल को चौरागढ़ महादेव ले जाएगी। यह त्रिशूल वहां समर्पित नहीं होगा। इस त्रिशूल को अगले महीने मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग लेजाकर वहां समर्पित किया जाएगा।
कल निकलेगी शोभायात्रा
कमेटी के सदस्यों ने बताया कि 15 फरवरी शनिवार को बड़ी माता मंदिर छोटी बाजार से त्रिशूल की शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा मेन रोड, फव्वारा चौक, गल्र्स कालेज होते हुए बस स्टैण्ड पहुंचेगी वहां से महादेव के लिए भक्त इसे लेकर रवाना होंगे। इस बार स्टील का चमकदार त्रिशूल बनवाया गया है। शानदार रंगरोगन के साथ डेढ़ क्विंटल वजनी यह त्रिशूल आकर्षक दिख रहा है।
—–
दिन भर चलता रहा दादाजी नाम का जाप
अनगढ़ हनुमान मंदिर में दादा धुनिवाले के भक्तों ने छोटे दादाजी महाराज की बरसी मनाई। जागृति संकीर्तन मंडल ने छोटे दादाजी की बरसी को भक्तिमय वातावरण में गुरुवार को मनाया। हर वर्ष मंडल यह आयोजन करता है। मंदिर स्थित दादा दरबार में सुबह प्रतिमा का श्रंृगार किया गया। उसके बाद प्रतिमा का दादाजी नाम के उद्घोष के साथ अभिषेक किया गया। इसके बाद दादाजी नाम का अखंड जाप शुरू किया गया। शाम पांच बजे के बाद भजन संध्या शुरू हुई जो रात आठ बजे तक चली।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s