नोडल अधिकारी द्वारा ‘रोग मुक्त सब्जी बीज उत्पादन केन्द्र’ का निरीक्षण


हराइच 13 फरवरी। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत स्वर्ण जयन्ती पार्क रिसिया में स्थापित रोग मुक्त सब्जी बीज उत्पादन (मिनी सेन्टर आॅफ एक्सीलेन्स) का उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण निदेशालय, उत्तर प्रदेश, लखनऊ में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के नोडल अधिकारी डाॅ. आर.के सिंह व औद्यानिक प्रयोग एवं प्रशिक्षण केन्द्र, मलिहाबाद, लखनऊ के मुख्य उद्यान विशेषज्ञ डाॅ. राजीव वर्मा द्वारा संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया।
रोग मुक्त सब्जी बीज उत्पादन केन्द्र के निरीक्षण के दौरान डाॅ सिंह द्वारा प्रभारी, मिनी सेन्टर आॅफ एक्सीलेन्स सेन्टर आर.के. वर्मा को निर्देश दिया कि कृषकों को उच्च गुणवत्तायुक्त पौध समय से उत्पादित कर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करें। इस सम्बन्ध में श्री वर्मा द्वारा बताया गया कि वर्तमान में केन्द्र पर लौकी, करैला, तरोई, खीरा, टिंडा, भिण्डी, गोभी, टमाटर एवं बैगन की शंकर प्रजाति के पौध उपलब्ध है। उपलब्ध सब्जियों के पौधों को किसानों को राजकीय दर दो रूपया प्रति पौध ‘‘प्रथम आवक-प्रथम पावक’’ के आधार पर वितरण किया जा रहा है।
डा. सिंह द्वारा बताया गया कि प्रदेश में वर्तमान में चार जनपदो में ही मिनी सेन्टर आॅफ एक्सीलेन्स संचालित हैं जिसके माध्यम से कृषकों को बेमौसम एवं मौसम की कीट व्याधि मुक्त पौध उत्पादित कर वितरण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक देश के किसानों की आय को दोगुना करने सम्बन्धी यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के हेतु उद्यान विभाग दृढ़ संकल्पित है। डाॅ. सिंह ने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि समय से औद्यानिक विकास कार्यक्रम को क्रियान्वित करते हुए विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण करना सुनिश्चित करें।
नोडल अधिकारी डाॅ. सिंह ने विभागीय अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की कि जनपद बहराइच में केला, परवल, कुन्दरू की फसलों के क्षेत्र विस्तार पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा ‘‘एक जनपद-एक कृषि उत्पाद’’ अन्तर्गत केला फसल को सम्मिलित कराये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही की जाये। नोडल अधिकारी डाॅ. सिंह ने जिला उद्यान अधिकारी पारसनाथ को निर्देश दिया कि करनाल हरियाणा, बिलासपुर, रायपुर व छत्तीसगढ़ में ग्राफ्टेड शाकभाजी पौध उत्पादन तकनीक पर आधारित प्रशिक्षण एवं भ्रमण कार्यक्रम से सम्बन्धित तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s