सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर

बहराइच 16 फरवरी। इण्डियन फामर्स फर्टिलाइज़र को-आपरेटिव लिमिटेड (इफको)े के तत्वावधान में प्राथमिक विद्यालय जरवल रोड-प्रथम के प्रांगण में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर का मुख्य अतिथि प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने फीता काटकर शुभारम्भ किया। इस अवसर पर लखनऊ से आये मुख्य प्रबन्धक विपणन ए.एन. सिंह, सहायक क्षेत्र प्रबन्धक बहराइच सर्वजीत वर्मा व श्रावस्ती के विकास ठाकुर, विधानसभा संयोजक कैसरगंज गौरव वर्मा, मण्डल अध्यक्ष पवन वर्मा, जिला अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग मोर्चा सुबेद वर्मा, ग्राम प्रधान बम्भौरा अजय वर्मा, समाजसेवी प्रमोद गुप्ता, ओम प्रकाश अवस्थी, प्रदीप जायसवाल, संजय राव सहित अन्य स्थानीय संभ्रान्त व गणमान्यजन तथा बड़ी संख्या में क्षेत्रीय स्त्री-पुरूष मौजूद रहे।
चिकित्सा शिविर के अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि वर्मा ने लोगों का आहवान किया कि ऐसे आयोजनों का भरपूर लाभ उठायें। सहकारिता मंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि इफको द्वारा खेती किसानी के माध्यम से ही मात्र किसानों के बीच खुशहाली लाने के लिए प्रयासरत नहीं बल्कि सामाजिक सरोकारों से सम्बन्धित मामलों में भी बढ़-चढ़ कर सहभागिता की जा रही है। उन्होंने कहा कि निःशुल्क चिकित्सा शिविर भी ऐसे ही आयोजनों की एक कड़ी है।
सहकारिता मंत्री ने कहा कि स्वस्थ, स्वच्छ व खुशहाल भारत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सपना है। वर्मा ने कहा कि प्रदेशवासियों के जनस्वास्थ्य को लेकर कटिबद्ध मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर ‘‘यू.पी. सरकार का एक ही सपना, स्वस्थ स्वच्छ प्रदेश हो अपना’’ की तर्ज पर प्रदेश के समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रत्येक रविवार को प्रातः 10ः00 बजे से अपरान्ह 02ः00 बजे तक मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। जिससे सभी ज़रूरतमन्द लोगों विशेषकर बुज़ुर्ग, गर्भवती महिलाओं व ऐसे मरीज़ों जो प्रायः सफर नहीं कर सकते हैं, को बहुत लाभ हो रहा है।
सहकारिता मंत्री वर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले के माध्यम से लोगों को स्थानीय स्तर पर इलाज व जाॅच के साथ-साथ सरकार द्वारा स्वास्थ्य व पोषण सेक्टर के लिए संचालित अन्य योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है। स्वास्थ मेले में ओ.पी.डी. सेवाएं, टी.बी., मलेरिया, डेंगू, दिमागी बुखार, कालाज़ार, फाइलेरिया एवं कुष्ठ रोग से सम्बन्धित जानकारी, जाॅच, उपचार एवं सन्दर्भन, गर्भावस्था तथा प्रसव कालीन परामर्श, पूर्ण टीकाकरण परामर्श, बच्चों में डायरिया एवं निमोनिया के रोकथाम, बचाव एवं उपचार की जानकारी, कुपोषित बच्चों का चिन्हींकरण एवं उनके उपचार हेतु समुचित जानकारी भी प्रदान की जा रही है। श्री वर्मा ने आमजन से अपील की कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का भरपूर लाभ उठायें।
कार्यक्रम में शामिल होने के लिए लखनऊ से पधारे मुख्य प्रबन्धक विपणन ए.एन. सिंह ने सहकारिता मंत्री का स्वागत करते हुए निःशुल्क चिकित्सा शिविर के आयोजन के साथ-साथ इफको के जल विलेय एवं नैनो उर्वरक आदि के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन सहायक क्षेत्र प्रबन्धक बहराइच सर्वजीत वर्मा ने किया तथा श्रावस्ती के सहायक क्षेत्र प्रबन्धक विकास ठाकुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य संतोष वर्मा ने भी पुष्पगुच्छ भेंट कर मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
निःशुल्क चिकित्सा शिविर के दौरान लगभग 400 लोगों का निःशुल्क परीक्षण कर दवाईयों का वितरण किया गया। शिविर आयोजन में हेल्थ केयर व इफको बाज़ार की टीम द्वारा सक्रिय सहयोग प्रदान किया गया। निःशुल्क चिकित्सा शिविर के अवसर पर इफको किसान संचार लिमिटेड, इफको एम.सी. व इफको किसान संचार की ओर से प्रदर्शनी पण्डाल भी लगाकर इफको जल विलेय उर्वरक, जिंक, सल्फर व विभिन्न फसलों में प्रयोग होने वाले कृषि रक्षा रसायनों तथा उससे सम्बन्धित प्रचार सामग्री का प्रदर्शन किया किया। मुख्य अतिथि ने मौजूद अन्य अतिथियांे के साथ प्रदर्शनी पण्डालों का अवलोकन कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s