Shahdol : जनगणना की तैयारी, प्रशिक्षित किए जाएंगे अधिकारी-कर्मचारी

Feb, 17 2020 08:08:04 (IST)

अधिकारी-कर्मचारियों का दो दिन का प्रशिक्षण आज से

शहडोल. एनपीआर के तहत जनगणना की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। जिसके तहत अधिकारी कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। अगले चरण में अनुविभाग व तहसील स्तर के अधिकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए पूर्व में प्रशिक्षित किए कए मास्टर ट्रेनर्स व भोपाल से आए प्रशिक्षकों द्वारा जनगणना कार्य का प्रशिक्षण दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि उक्त जनगणना का कार्य दो अलग-अलग चरणों में होना है। जिसमें पहले चरण में मकानों की गणना की जानी है। हालांकि अभी तक आगे की कार्ययोजना के संबंध में

कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। बहरहाल जिन अधिकारी कर्मचारियो को जिम्मेदारी सौंपी गई है उन्हे प्रशिक्षित किया जाना है।
दो दिन तक चलेगा प्रशिक्षण
जनगणना कार्य के लिए अधिकारी कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिन्हे इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है उन्हे इस कार्य के लिए प्रशिक्षित किया जाना है। अधिकारियों को सोमवार से दो दिवसीय प्रशिक्षण ई दक्ष केन्द्र में दिया जाएगा। जिसके लिए भोपाल से आए प्रशिक्षकों के दल द्वारा सुबह 10.30 बजे से प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें जिला स्तर के अधिकारियों के साथ ही सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार व उनके अधीन जो कर्मचारी होगी उन्हे यह प्रशिक्षण दिया जाना है।
इन्हें सौंपी गई है जिम्मेदारी
जनगणना कार्य के लिए अलग-अलग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। जिसमें कलेक्टर को प्रमुख जनगणना अधिकारी, सीईओ जिला पंचायत को अतिरिक्त प्रमुख जनगणना अधिकारी व डिप्टी कलेक्टर को जिला जनगणना अधिकारी बनाया गया है। इसी प्रकार अनुविभाग स्तर पर सभी एसडीएम व तहसील स्तर पर तहसीलदार को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
यह है शहडोल में जनसंख्या की स्थिति
वर्ष 2011
पुरुष 540021
महिला 526042
कुल 1066063
वर्ष 2001
पुरुष 464784
महिला 443364
कुल 908148
इनका कहना है
अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिनका दो दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार से ई दक्ष केन्द्र में दिया जाएगा। इसके बाद जैसे निर्देश प्राप्त होंगे उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।
केके पाण्डेय, प्रभारी, जिला जनगणना अधिकारी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s