यहां बनेगा सामूहिक विवाह का वर्ल्ड रेकॉर्ड

पांढुर्ना से 228 और परासिया से 263 जोड़े होंगे सामूहिक विवाह में शामिल

एसडीएम ने सचिवों की बैठक लेकर व्यवस्थाएं बनाने के दिए निर्देश
पांढुर्ना/ छिंदवाड़ा में गुरुवार को मुख्यमंत्री के मुख्य आतिथ्य में होने वाले सामूहिक विवाह समारोह में पांढुर्ना से 228 जोड़ें शामिल होकर परिणय सूत्र में बंधेंगे। बता दें कि जिला मुख्यालय के पुलिस ग्राउंड पर 20 फरवरी को जिला प्रशासन द्वारा सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया है । उल्लेखनीय है कि इस विवाह समारोह के लिए मंगलवार तक 3 हजार 160 आवेदकों का पंजीयन किया चुका है। रेकॉर्ड के लिए गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड की टीम को आमंत्रित किया गया है।
बहरहाल, सभी विकासखड़ों से जोड़ों को व्यवस्थित आयोजन स्थल पर पहुंचाने और उनके खान-पान के साथ ही अन्य प्रकार की सुविधाओं को ध्यान रखा जा रहा है। पांढुर्ना में एसडीएम सीपी पटेल और जपं सीइओ विजय लक्ष्मी मरावी ने मंगलवार को पंचायत सचिवों की बैठक ली।
बैठक में कहा गया है कि पंचायतें अपने व्यय से वाहन की व्यवस्था करके अपनी पंचायत के जोड़ों को आयोजन स्थल पर समय पर लेकर पहुंचेंगे। किसी भी वाहन को तेज रफ्तार से न चलाने दें। कोई कर्मचारी ऐसा व्यवहार न करें जिससे इस आयोजन में पांढुर्ना का नाम शर्मसार हो। उन्होंने कहा की योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए सभी सचिव जागरूक होकर कार्य करें। सभी दस्तावेज मांगे जाने पर उपलब्ध कराएं। सीइओ मरावी ने सचिवों को जोड़ों का ख्याल रखने की सलाह दी। आठ ग्राम पंचायतों से एक भी जोड़ा शामिल नहीं होने को लेकर सचिवों से जवाब मांगा गया।

263 जोड़े होंगे शामिल

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत छिंदवाड़ा में होने वाले सामूहिक विवाह सम्मेलन में इस बार परासिया क्षेत्र से लगभग 263 जोड़ों की शादी होगी।
मंगलवार को भी जनपद पंचायत परासिया में कुछ जोड़े शादी के लिए पंजीयन कराने पहुंचे थे, लेकिन एक दिन पूर्व पोर्टल बंद हो जाने के कारण उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा। जनपद पंचायत परासिया में 263 जोड़ों का पंजीयन किया गया है। इनमें काफी संख्या में दिव्यांग भी शामिल हैं।
नगर पालिका परासिया में शादी के लिए 17 जोड़े, चांदामेटा नगर परिषद में 11, नगर परिषद बडक़ुही एवं न्यूटन में तीन-तीन जोड़ों का पंजीयन किया गया है। विवाह की राशि सरकार के द्वारा 51 हजार करने पर अब सक्षम परिवार के लोग भी सामूहिक विवाह सम्मेलन में शादियां करा रहे हैं। जिसमें 48 हजार की राशि वधु के खाते में डाली जाएगी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s