पीएचई मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में ही नलजल योजना पर बिजली बिल का डेढ़ करोड़ बकाया

बैतूल, भैंसदेही और घोड़ाडोंगरी विधानसभा में भी बिजली बिल की राशि बकायामुलताई विधानसभा के 32 नलजल योजनाओं पर बकाया

पीएचई मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में ही नलजल योजना पर बिजली बिल का डेढ़ करोड़ बकाया

बैतूल। प्रदेश के पीएचई मंत्री के विधानसभा क्षेत्र मुलताई में नलजल योजना पर करीब डेढ़ करोड़ रुपए का बिजली बिल बकाया है। इसकी वसूली के लिए विद्युत वितरण कंपनी ने पीएचई मंत्री को पत्र लिखकर सहयोग की मांग की है। कंपनी ने पत्र में प्रबंध संचालक की समीक्षा बैठक का हवाला देते हुए बताया कि तीन लाख से ऊपर बकाया राशि वाली नलजल योजनाओं के विद्युत कनेक्शनों के विरुद्ध बकाया राशि की वसूली के लिए महाप्रबंधक की जिम्मेदारी तय की हैं। साथ ही निर्देशित किया है कि सरपंचों के अलावा विधायकगणों से इस कार्य में आवश्यक सहयोग लें। मुलताई विधानसभा क्षेत्र के अलावा बैतूल, घोड़ाडोंगरी और भैंसदेही विधानसभा क्षेत्र के विधायकों को भी बकाया राशि की वसूली के संबंध में पत्र लिखे गए हैं। विद्युत वितरण कंपनी ने तीन लाख रुपए से ऊपर बकाया वाली नलजल योजनाओं की सूची को सार्वजनिक किया है। वैसे जिले में 400 से ऊपर नलजल एवं स्थलजल योजनाएं संचालित हैं और सभी योजनाओं पर बिजली बिल का भुगतान बकाया है, लेकिन लंबे समय से लाखों रुपए का भुगतान जिन नलजल योजनाओं पर बकाया था कंपनी द्वारा उन्हीं के नाम सार्वजनिक किए हैं।

मुलताई विधानसभा क्षेत्र की 32 नलजल योजनाओं पर 152.87 लाख रुपए बकाया होना बताया जा रहा है। इन 32 योजनाओं पर प्रत्येक में तीन लाख रुपए से अधिक बकाया है। विद्युत कंपनी ने ग्राम पंचायत के सरपंच को शीघ्र बिजली बिल की बकाया राशि जमा करने के लिए कहा है। साथ ही विधायकों को लिखे पत्र में बिजली बिल जमा करने के संदर्भ में सरपंचों को निर्देशित करने के लिए कहा गया है। बिजली बिल की बकाया राशि की वसूली के लिए प्रतिदिन संबंधित प्रबंधक, सहायक प्रबंधक सरपंचों से संपर्क कर रहे हैं। चूंकि शासन के स्पष्ट निर्देश है कि बकाया राशि की स्थिति में लाइन न काटी जाए इसलिए विद्युत कंपनी को यह पैतरा अजमाना पड़ रहा है।

तीन अन्य विधानसभाओं पर भी लाखों बकाया
मुलताई विधानसभा के अलावा बैतूल, भैंसदेही एवं घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्रों में भी नलजल योजनाओं पर लाखों रुपए का बिजली बिल बकाया होना बताया जा रहा है। बैतूल विधानसभा क्षेत्र में 17 नलजल योजनाओं पर 87 लाख 85 हजार रुपए बकाया है। इनमें आठनेर, बैतूलबाजार, बैतूल ग्रामीण, खेड़ी और सातनेर के ग्राम शामिल है। भैंसदेही विधानसभा क्षेत्र में 16 नलजल योजनाओं पर 96 लाख 98 हजार रुपए बकाया है। भैंसदेही सहित झल्लार, सांवलमेंढा क्षेत्र के ग्राम इसमें शामिल होना बताए जाते हैं। इसी प्रकार घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र में 5 नलजल योजनाओं पर 31 लाख 18 हजार रुपए बकाया है। इनमें चिचोली, घोड़ाडोंगरी, शाहपुर ब्लॉक के ग्राम शामिल हैं।

पीएचई मंत्री की विधानसभा क्षेत्र में बिजली बिलों के बकाया की स्थिति
मासोद 5.41, सावंगी 4.55, हिवरखेड़ 4.46, मंगोनाखुर्द 7.20, प्रभातपट्टन 6.73, कारसपानी 5.72, बिरूलबाजार 4.30, रायआमला 3.87, सिरसावाड़ी 3.66, सावलमेंढा 3.07, सांईखेड़ा 4.83, येनखेड़ा 4.02, बानूर 4.00, खेड़ीकोर्ट 3.69, जामगांव 3.59, खेड़ीकोर्ट 3.28, पोहर 3.23, डिवटिया 8.39, उभारिया 8.32, सुखाखेड़ी 6.90, येनस 6.27, वलनी 5.92, सर्रा 5.03, जौलखेड़ा 3.64, परमंडल 3.44, टेमझिरा बडग़ांव 4.88, सोनोरा 3.94, बिसनूर 4.90, गेहूबारसा 4.71, डोहलन 3.67, बोरगांव 3.65, काजली 3.61, (नोट: राशि प्रति लाख रुपए में दर्ज है।)

कनेक्शन कटने की चेतावनी
विद्युत कंपनी ने नलजल योजनाओं पर बकाया बिजली बिलों का भुगतान नहीं होने की स्थिति में कनेक्शन कटने की चेतावनी दी है। हालांकि शासन पहले ही कनेक्शन नहीं काटने का आदेश जारी कर चुका हैं। यही कारण है कि योजनाओं पर 3 लाख से ऊपर बकाया होने के बाद भी कंपनी लाइन काटने की कार्रवाई नहीं कर पा रही है। विद्युत कंपनी का कहना है कि प्रबंध संचालक द्वारा बैठक के दौरान निर्देशित किया है कि तीन लाख से ऊपर बकाया पंचायतों से वसूल की जाए, इसलिए प्रबंधक संचालक के निर्देशों के परिपालन में कार्रवाई करना पड़ रही है

इनका कहना है…
प्रबंध संचालक ने समीक्षा बैठक में नलजल योजनाओं पर तीन लाख से ऊपर बकाया होने की स्थिति में वसूली हेतु महाप्रबंधक की जिम्मेदारी तय की है। साथ ही वसूली में विधायकगणों से आवश्यक सहयोग लेने के लिए कहा है। जिसके तहत हमारे द्वारा विधायकों को इस संदर्भ में पत्र लिखे गए हैं।
आरपी बिसारिया, महाप्रबंधक विद्युत वितरण कंपनी बैतूल

जिले की जिन नलजल योजनाओं पर बिजली बिलों की राशि बकाया है हम उनकी मॉनिटरिंग करवा रहे हैं और जल्द ही बिजली बिलों का भुगतान करा दिया जाएगा।
सुखदेव पांसे, मंत्री, पीएचई विभाग

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.