क्राइम ब्रांच भोपाल की टीम ने विवाह का नाटक कर कीमती गहनें ठगने वाली दुल्हन व उसके साथी को किया गिरफ्तार

भोपाल : दिनांक -28 फरवरी 2020 – अति0 पुलिस महानिदेशक/पुलिस महानिरीक्षक भोपाल जोन श्री आदर्श कटियार एवं डीआईजी भोपाल शहर श्री इरशाद वली द्वारा धोखाधड़ी करने वाले अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही हेतु निर्देषित किया गया।

उक्त तारतम्य में क्राइम ब्रांच भोपाल द्वारा शादी का नाटक कर पैसे हड़पने वाले शंकर दुबे उर्फ रामफल शुक्ला एवं रानी मिश्रा उर्फ सुनीता शुक्ला निवासी जिला सतना को ठगे गये आभूषण के साथ गिरफ्तार किया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कोलार भोपाल में रहने वाले एक सीनियर सिटीजन द्वारा उनकी मृत्यु हो जाने एवं अकेलेपन के कारण देख-रेख हेतु एक वैवाहिक विज्ञापन अखबार में प्रकाषित करवाया। विज्ञापन के प्रकाषन के 1-2 दिन बाद फरियादी के पास शंकर दुबे नाम बताकर एक व्यक्ति ने फोन किया और कहा मैं पन्ना जिले के भीतरवार गांव से बोल रहा हूं। मैनें पेपर में आपका विज्ञापन देखा था, मेरे घर के पास ही एक गरीब महिला उम्र करीब 40 वर्ष रहती है, जो कि अविवाहित है। उसको बचपन में गाय ने पेट में सींग मार दिया था, इस कारण वह माँ नहीं बन सकती। इसलिए उसने शादी नहीं की थी। उनकी बातों में आकर फरियादी ने उस महिला से शादी के लिए सहमति दे दी। वो दोनों घर पर आ गये और फरियादी और रानी ने एक-दूसरे से घर पर ही विवाह कर लिया और फरियादी ने अपनी पूर्व पत्नी के सारे सोने के गहनें उनके कहने पर रानी को पहनने को दे दिये। एक दिन बाद शंकर ने रानी की माँ की तबियत बहुत खराब होने का बहाना करके रानी को लेकर उसके माँ के घर चला गया और जाते समय रानी दिये गये समस्त गहने और लगभग 7,500/- साथ में ले गये। उसके अगले दिन रानी की माँ की मृत्यु होने का बहाना करके अंतिम संस्कार और तेरहवीं के लिए 40,000/- की मांग की। उसके कुछ दिन बाद फरियादी के पास कोटा राजस्थान से फोन आया और उस व्यक्ति ने बताया कि मेरे को शंकर दुबे के मोबाइल की सीडीआर जो कि पुलिस द्वारा निकाली गयी है, जिससे आपका नंबर मिला है। उसने बताया कि मेरी भी रानी मिश्रा से शादी हो चुकी है और उसने व्हाट्सएप पर रानी के साथ अपना फोटो भेजा, जिसे फरियादी द्वारा देखकर पहचान गया, कि यह तो वही रानी है, जिसने उसके साथ शादी की है। तब फरियादी को शक होने पर पुलिस में षिकायत की। इस प्रकार शंकर दुबे उर्फ रामफल शुक्ला एवं रानी मिश्रा उर्फ सुनीता शुक्ला निवासी जिला सतना द्वारा भोपाल निवासी सीनियर सिटीजन के अलावा कोटा राजस्थान, जबलपुर में रहने वाले अन्य व्यक्तियों के साथ भी शादी का नाटक करके ठगी की गयी है। इस संबंध में आरोपीगण के खिलाफ अप0क्र0 51/20, धारा 420 भादवि का अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

आरोपी का विवरण :-

1.- शंकर दुबे उर्फ रामफल शुक्ला पिता स्व0 काषीप्रसाद शुक्ला, उम्र- 71 वर्ष निवासी- बायपास रोड़, उतेली, वार्ड नंबर 22, थाना कुलगवां, जिला सतना, कार्य ठगी करना।

2- सुनीता शुक्ला उर्फ रानी मिश्रा पिता स्व0 रामआसरे द्विवेदी, उम्र- 42 वर्ष निवासी- बायपास रोड़, उतेली, वार्ड नंबर 22, थाना कुलगवां, जिला सतना – ठगी करना।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.