कोरोना देश में LIVE / 623 केस, 12 मौतें: 25 राज्यों में पहुंचा संक्रमण, अमेरिका ने भारत में रुके अपने नागरिकों से कहा- लॉकडाउन का पालन करें

मुंबई में गुड़ी पड़वा पर पारंपरिक परिधान में आइसोलेशन का संदेश देती बच्ची।
दिल्ली हाईकोर्ट ने जिला अदालतों में 15 अप्रैल तक कामकाज बंद करने के आदेश दिए,एम्स टेली कंसल्टेशन सुविधा शुरू करेगा
स्वास्थ्य विभाग ने कहा- पीड़ितों का इलाज करने वालों के बचाव के लिएहाइड्रोक्लोरोक्वीन दवा का इस्तेमाल हो सकता है
देश में सबसे ज्यादा 116मामले महाराष्ट्र में, केरल 109केस के साथदूसरे नंबर पर, मिजोरम में पहला संक्रमित मिला

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस का कहर जारी है। बुधवार को देश में 87नए मामले सामने आए।राज्य सरकारों की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिकसंक्रमितों की संख्या बुधवार को 623हो गई, वहीं अब तक 12लोगों की जान चली गई है। बुधवार को दो कोरोना संक्रमितों की मौत भी हुई। सुबह तमिलनाडु के मदुरै में 54 साल के मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया और शाम को मध्यप्रदेश के उज्जैन की 65 साल कीमहिला की मौत हो गई। मिजोरम में नीदरलैंड से लौटा पादरी पॉजिटिव मिला।यह मिजोरम में संक्रमण का पहला औरपूर्वोत्तरका दूसरा मामला है।इसके साथ ही कोरोना संक्रमण देश के 25 राज्यों तक पहुंच गया है। इधर अमेरिकी दूतावासने भारत में फंसे अपने नागरिकों से कहा- अमेरिकी नागरिक भारतीय कानूनों का पालन करें। यहां 15 अप्रैल के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया है। जरूरी इंतजामों के लिए हम भारत सरकार के संपर्क में हैं। नागरिकों को निकालने के लिए अमेरिकी सरकार और एयरलाइन कंपनियों से बातचीत जारी है।

इस बीच,स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा- संक्रमितों के सीधे संपर्क में आने वाले लोगों और पीड़ितों का इलाज करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के बचाव के तौर पर हाइड्रोक्लोरोक्वीन नाम की दवा इस्तेमाल की जा सकती है। किसी और व्यक्ति को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।दिल्ली एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा- हम टेली कंसल्टेशन सुविधा शुरू कर रहे हैं। कई मरीजों के अपाइनमेंट्स थे, जो निरस्त कर दिए गए हैं। गंभीर मरीज इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। फॉलोअप के लिए आने वाले मरीज फोन पर डॉक्टरों से सलाह ले सकते हैं। यह व्यवस्था अगले एक-दो दिन में काम करने लगेगी। हर डिपार्टमेंट से कुछ डॉक्टर मरीजों की समस्याओं का समाधान करने के लिए मौजूद रहेंगे।

दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक पहुंचा संक्रमित

केंद्र सरकार के मुताबिक, देश में 553 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। 42 लोग ठीक होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। हालांकि, केंद्र सरकार ने मृतकों की संख्या 10 बताई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा- पिछले 24 घंटे में पांच नए संक्रमण के केस सामने आए हैं। इनमें से एक के विदेश यात्रा करने की जानकारी मिली है। अब दिल्ली में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 35 हो गई है। वहीं, मौजपुर के मोहनपुरी में स्थित मोहल्ला क्लीनिक में संक्रमण के एक पॉजिटिव मरीज के पहुंचने की सूचना मिलने के बाद, 12 से 18 मार्च के बीच आने वाले लोगों को 15 दिन के लिए होम क्वारैंटाइन की सलाह दी गई है।

दिल्ली की अदालतों में कामकाज बंद

दिल्ली हाईकोर्ट ने देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के मद्देनजर राजधानी की सभी जिला अदालतों में 15 अप्रैल तक कामकाज बंद रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं,गृह मंत्रालय ने कोरोना की वजह से 2021 की जनगणना का पहला चरण स्थगित कर दिया है। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) अपडेशन भी फिलहाल टाल दिया गया है।

सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में

अब तक कोरोना केसबसे ज्यादा 116मामले महाराष्ट्र में सामने आए, जबकि केरल (109) दूसरे नंबर पर है। कर्नाटक सरकार ने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 10 नए मामलों को मिलाकर संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। इनमें से तीन लोग ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं, जबकि एक की मौत हो गई। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात 12 बजे से 21 दिनों के लिए देशभर में लॉकडाउन घोषित कर दियाथा। गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफकानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमेंएक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का प्रावधान है।

अमेरिका में लॉकडाउन लागू कराने के लिए सेना बुलानी पड़ी थी: केसीआर

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने राज्य के लोगों से कहा कि अमेरिका में लॉकडाउन लागू कराने के लिए सेना बुलानी पड़ी थी। यहां हालात काबू नहीं हुए तो हमें देखते ही गोली मारने का आदेश जारी करना पड़ेगा। उन्हाेंने सभी सांसदों, विधायकों और विधान परिषद सदस्यों से अपने क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू करवाने में पुलिस की मदद करने काे कहा। राज्य में संक्रमण के अब तक 35 मामले सामने आए हैं और 19,313 लोग सर्विलांस पर हैं।

पंजाब पुलिस लोगों के घर जाकर उन्हें खाने का सामान दे रही है।
पुलिस सख्ती बरतने के साथ ही लोगों की मदद भी कर रही
देशभर में लॉकडाउन के बीच पुलिस जहां सख्ती के साथ लॉकडाउन का पालन करा रही है वहीं, जरूरतमंदों की मदद भी कर रही है। बुधवार को पंजाब औरबेंगलुरु पुलिस लोगों कोखाना बांटतीदिखीं।जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने लॉकडाउन नहीं मानने वालों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए गोल घेरों में बिठा दिया। मध्य प्रदेश में कई जगहों पर पुलिस ने बाहर घूमते दिखे लोगों पर लाठियां चलाई तो कुछ से उठक-बैठक लगवाई।

दिल्ली में कुछ स्थानों पर लोग किराना की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।
राज्यों के हाल:

राजस्थान:महान एयरलाइन्स का विमान ईरान के तेहरान शहर से 277 भारतीयों को लेकर सुबह जोधपुर एयरपोर्टपहुंचा। सभी को स्क्रीनिंग के बाद सेना केजोधपुर क्वारैंटाइन सेंटर भेजा गया।
छत्तीसगढ़: सरकार ने सभी गरीब परिवारों को अप्रैल-मई महीने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मुफ्त चावल देने की घोषणा की है।

गुजरात: प्रधान स्वास्थ्य सचिव जयंती रवि ने कहा- राजकोट में 1 और संक्रमित मिला। गुजरात में कुल 39 संक्रमित हो गए हैं। प्रशासन ने होम क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने वाले 147 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
उत्तराखंड: मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि राज्य में सभी जरूरी सामान की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुली रहेंगी।
दिल्ली: सरकार ने कहा है कि कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टर, पैरामेडिकल और स्वास्थ्य कर्मचारियों पर घर खाली करने का दबाव बनाने वाले मकान मालिकों पर कार्रवाई होगी।
महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहाकि राज्य में सब्जी, चावल और दूसरे जरूरी सामान की कमी नहीं है। इन सामानों कीसभी दुकानें खुली हैं। हम गुड़ी पड़वा कोरोना से निपटने के बाद मनाएंगे।
ईरान से पहुंचे 277 भारतीयों की जोधपुर एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई।
देश में 42 लोग पूरी तरह स्वस्थ हुए, 553 मरीजों का इलाज जारी

महाराष्ट्र में सबसे पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए दोनों लोग ठीक हो गए हैं। दो सप्ताह पहले जांच में इन्हें संक्रमित पायागया था।मंगलवार को दोनों की रिपोर्ट निगेटिव आई। बुधवार सुबह दोनों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। इसके साथ ही देश में अब तक 42 लोग पूरी तरह ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 553 मरीजों का इलाज क्वारैंटाइन सेंटरों मेंचल रहा है।

जम्मू-कश्मीर में लॉकडाउन नहीं मानने वालों को पुलिस ने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए घेरे में बैठा दिया।
तेलंगाना में महिला डॉक्टर के साथ बदसलूकी

तेलंगाना के खम्मममें लॉकडाउन के दौरान ड्यूटी पर जा रही महिला डॉक्टर के साथ पुलिस ने बदसलूकी की। डॉ हिमाबिंदु ने बताया कि पुलिसकर्मी ने मेरे साथ मारपीट की। बाल पकड़कर मुझे घसीटा। मेरा आईडी और फोन जब्त कर लिया। जब मैंने इसकी शिकायत की तो उसनेमाफी मांग ली।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s