भोपाल में कोरोना / पुलिस की सख्ती के बाद सड़कों पर सन्नाटा, चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में नहीं पहुंचे श्रद्धालु

शहर के पंजाबी बाग इलाके में सुबह से सब्जी की दुकान खुलीं।

Iबुधवार रात 21 दिन के लिए लॉकडाउन होने की सूचना परबाजार में अचानक भीड़ उमड़ पड़ी थीप्रदेश सरकार नेकहा-लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं, किराने की दुकानें आज से खुली रहेंगीजिन लोगों को ‘पास’ की आवश्यकता है वे 7049106300,9425860489, 8602744849,7049105241 पर संपर्क कर सकते हैं

भोपाल. कर्फ्यू के दूसरे दिन बुधवार को पुलिस की सख्ती की वजह सेशहर की सड़कें सुबह से सुनसान हैं। चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में श्रद्धालु माता के दर्शन और पूजन के लिए नहीं पहुंचे। शहर के अधिकांश देवी मंदिरों में सुबह जल्दी घट स्थापना के बाद पट बंद कर दिए गए। दूध की सप्लाई में कोई बाधा नहीं आई।शहर में पिछले2दिनसे कोरोनावायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया। एक मरीज का एम्स के आइसोलेशन मेंहै।

बुधवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशके नाम संबोधन के बाद बाजार में अचानक भीड़ उमड़ पड़ी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने कहा- जरूरत के सामान की कोई दिक्कत नहीं आएगी। लेकिन, फिर भी दुकानों पर भीड़ लगी रही। लोग असावधानी पूर्वक बाजारों में निकले। सबसे ज्यादा भीड़ पुराने भोपाल के बाजारों में देखने मिली। जिला प्रशासन ने कहा है कि मेडिकल की दुकानों के साथ ही आज से किराना की दुकानें भी खुलेंगी। इसलिए किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है।किराने के सामान को होम डिलेवरी भी अगले दो-तीन दिन में शुरू हो सकती है।

पूजन सामग्री की दुकान नहीं खुलने लोगों को हुई परेशानी

बुधवार से चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं। मंगलवार शाम पूजन सामग्री की दुकान नहीं खुलने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। कुछ व्यवसायियों ने घर से ही पूजन सामग्री सप्लाई की। हालांकि कुछ दुकानों पर दुकानदारआधा शटर खोलकर सामान बेचते रहे। बुधवार सुबह पूजनसामग्री दुकानें जरूर खुली हैं।

शहर में लॉकडाउन औरकर्फ्यू के दौरान रोजमर्रा की चीजों की आपूर्ति करने औरकालाबाजारी रोकने के लिएडीआईजी शहर इरशाद वली औरकलेक्टर तरुण पिथोड़े समेत पुलिस औरप्रशासनिक अधिकारियों की रात को बैठक हुई। इसमें निर्देश दिए गए हैं कि शहर में किसी भी प्रकार की कालाबाजारी न हो, किसी प्रकार के विवाद की स्थिति न बने। आवश्यतानुसार फोन पर ऑर्डर लेकर होम डिलिवरी शुरूकरें। दुकान औरसंस्थान पर किसी प्रकार की भीड़ न लगाएं। शासन के सभी दिशा-निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करें।

पास बनवाने के लिए इन नंबर पर संपर्क करें

जिला प्रशासन ने जरूरी काम से बाहर जाने वाले लोगों के पास की व्यवस्था की है। जिन लोगों को पास की आवश्यकता है वे 7049106300, 9425860489,8602744849, 7049105241 पर संपर्क कर सकते हैं।

5 की रिपोर्ट आई निगेटिव

जेपी अस्पताल में भर्ती कोरोना के 6 संदिग्धों में 5 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक की रिपोर्ट आना बाकी है। अक्षय अस्पताल में भर्ती एक मरीज की रिपोर्ट भी निगेटिव है। शहर में रविवार को मिली पहली कोरोनापॉजिटिव का एम्स में इलाज चल रहा है। उसे कोई तकलीफ नहीं है। उसके पिता औरअन्य रिश्तेदारों के सैंपल भी मंगलवार को लिए गए हैं। अभी तक युवती औरउसके पिता के संपर्क में आए 157 लोगों की पहचान कर उन्हें अलग रहने को कहा गया है। भोपाल में 379 लोग घरों में आइसोलेशन में हैं।

अस्पतालों में सामान्य ओपीडी बंद
कोरोनावायरस का संक्रमण रोकने के लिए अस्पतालों में भीड़ कम की जा रही है। इसके लिए मेडिकल कॉलेजों से संबद्ध अस्पतालों व जिला अस्पतालों में आगामी आदेश तक के लिए सामान्य ओपीडी मंगलवार से बंद कर दी गई है। यहां सिर्फ फ्लू ओपीडी में सर्दी-जुकाम के मरीजों औरमेडिकल, सर्जिकल, ट्रामा, मातृ एवं शिशु रोग संबंधी इमरजेंसी में रोगियों को इलाज मिलेगा। इसका मकसद यह है कि अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं का ज्यादा उपयोग कोरोना संदिग्धों औरमरीजों के लिए किया जा सके। स्वास्थ्य आयुक्त ने सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

शाहपुरा में सड़कों पर आज सुबह से सन्नाटा पसरा रहा।


अयोध्या नगर एक्सटेंशन में सन्नाटा रहा।
पंजाबी बाग के नजदीक सुनसान पड़ी रायसेन-भोपाल रोड।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.