ट्रेन और स्टेशन की सुरक्षा के लिए रेलवे ने तैनात किए आरपीएसएफ के जवान

जबलपुर।

ट्रेनों को बंद करने के बाद इनके खाली रैक को स्टेशन और यार्ड पर खड़ा कर दिया है, लेकिन रेलवे के सामने अब इन रैक की सुरक्षा करना अहम हो गई है। ट्रेन के खाली कोच को तो बंद करके खड़ा किया गया है, लेकिन इसके बाद भी इनको किसी तरह का नुकसान न पहुंचे, इसके लिए रेलवे ने कई अहम कदम उठाए हैं।

जबलपुर रेलवे स्टेशन से लेकर कोचिंग डिपो, यार्ड, आउटर पर लगभग 20 से ज्यादा ट्रेनों के रैक खड़े किए गए हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए आरपीएसएफ की कंपनी तैनात की है, जो 24 घंटे इन रैक की सुरक्षा के लिए इनकी निगरानी रखे हुए है।

हर रैक पर एक जवान तैनात

ट्रेनों के खाली कोच के अंदर और बाहर चोरी न हो, इसके लिए आरपीएसएफ के जवान नजर रखे हुए हैं। हर कोच के पास एक जवान की ड्यूटी तय कर दी है, ताकि वह एक साथ रैक में लगे 20 से 24 कोच की निगरानी करे। दरअसल कर्फ्यू की वजह से रेल कर्मचारी भी स्टेशन और कोचिंग डिपो नहीं आ रहे हैं, ऐसे में रेलवे की सामग्री, रेलवे ट्रैक और कोचों की सुरक्षा करना आवश्यक हो गया है। इसे देखते हुए जवानों को हर परिस्थिति से निपटने के लिए अलर्ट किया है, ताकि संदिग्ध व्यक्तियों द्वारा रेलवे संपत्ति और कोच को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे।

स्टेशन के चप्पे-चप्पे की कर रहे निगरानीः

आरपीएफ के पोस्ट प्रभारी से लेकर एसआई, हवलदार समेत 60 से ज्यादा जवानों को इन दिनों स्टेशन से लेकर डीआरएम कार्यालय, जोन कार्यालय, कोचिंग डिपो, आउटर, आरक्षण केंद्र, पार्किंग और सर्कुलेशन एरिया तक तैनात किए गया है। दरअसल कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन है, जिसके बाद हर तरफ सन्नाटा पसरा हुआ है। इस सन्नाटे का फायदा उठाकर रेलवे परिसर और आसपास के क्षेत्र में चोरी की भी संभावना बढ़ गई है। इसे देखते ही एहतियात के तौर पर आरपीएफ जवानों को मास्क, क्लब्स और सैनिटाइजर देकर तैनात किया है।

सुरक्षा के लिए उठाए कदम

– रेलवे स्टेशन परिसर से लेकर आउटर तक संदिग्धों पर कैमरे से नजर रखी जा रही है

– संदिग्ध नजर आते ही कैमरे के पास बैठा जवान, ड्यूटी पर तैनात जवान को जानकारी देता है।

– कोचिंग यार्ड और आउटर के पास खड़े रैक के आसपास भी किसी को नहीं आने दिया जा रहा।

– यहां तक की पटरियों पर भी संदिग्ध या अन्य लोगों को आने से रोक दिया गया है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s