पिता कहते हैं फ्रंट पर जाओ, लोगों की सेवा व जागरुक करो

जबलपुर।

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में काम्बेट टीम का प्रभारी बनने से संभवतः कुछ लोग असहज महसूत करते हैं, लेकिन डॉ. अरविंद साहू ने आगे बढ़कर प्रभारी की जिम्मेदारी लेते हुए पीड़ित मानवता की सेवा के लक्ष्य को चुना। ऐसा इसलिए भी हो पाया क्योंकि उनके पिता डॉ. यूएस साहू ने पहले ही कह रखा था कि ‘फ्रंट पर जाओ लोगों को जागरुक करो, उनकी सेवा करो।’ सुबह से रात तक चलने वाला सर्दी, खांसी, बुखार के मरीजों की भीड़ का सिलसिला और ज्यादातर समय उनसे घिरे रहने वाले डॉ. साहू कहते हैं कि कोरोना वायरस से भयभीत होने नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश की 130 करोड़ जनता से हाथ जोड़कर की जाने वाली अपील को मानने की जरूरत है। कोरोना से निपटने के लिए सरकार, प्रशासन, पुलिस, स्वास्थ्य विभाग समेत कई विभाग दिन-रात मेहनत कर रहे हैं।

सभी का सपोर्ट मिल रहा, उनका भी ख्याल%

डॉ. साहू कहते हैं कि मां सरला साहू, पत्नी डॉ. भारती साहू, बेटियां परिणिता (16) व समृद्घि (10) उनका पूरा ख्याल रखती हैं। जब से कोरोना का खतरा सामने आया है, उन्होंने कभी अवकाश नहीं लेने दिया। उनका सपोर्ट मिल रहा है जिसके चलते मैं अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रहा हूं। डॉ. साहू ने बताया कि वे जब भी घर पहुंचते हैं स्वजन की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कपड़ों को गर्म पानी, डिटरजेंट में डालकर सीधे वाशरूम जाता हूं। गर्म पानी व साबुन से अच्छी तरह स्नान करने के बाद ही कमरे में प्रवेश करता हूं।

अस्पताल में सुरक्षित वातावरण, भीड़ न लगाएं:

डॉ. साहू ने बताया कि विक्टोरिया अस्पताल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। टीम के सदस्यों को मास्क, सैनिटाइजर समेत सुरक्षा के समस्त चिकित्सीय संसाधन दिए गए हैं, लेकिन आवश्यक है कि सर्दी, खांसी, बुखार से पीड़ित मरीजों की आकस्मिक चिकित्सा कक्ष में भीड़ न बढ़ाई जाए। मौसम में बदलाव के कारण इस तरह की मौसमी बीमारियों की आशंका रहती है, लेकिन इसे लोग कोरोना वायरस समझने की भूल कर रहे हैं। ऐसे लोग घर पर रहें और किसी भी तरह की शंका पर 101, 104 हेल्पलाइन नंबर पर चिकित्सीय परामर्श लें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s