मध्य प्रदेश / कोरोना प्रभावितों के लिए सरकार ने की सहायता पैकेज की घोषणा, बीपीएल परिवारों को एक महीने का राशन मुफ्त

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बैठक की।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन का दो माह का एडवांस भुगतान, प्रति मजदूर 1000 रुपए की सहायताबैगा, सहरिया और भारिया जनजातियों परिवारों के खाते में दो माह की एडवांस राशि दी जाएगीमध्यान्ह भोजन के लिए 65 लाख 91 हजार विद्यार्थियों के खाते में दी जाएगी 156 करोड़ की राशि

भोपाल. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लॉक डाउन के कारण उत्पन्न होने वाली स्थिति और इससे प्रभावित लोगों के लिए सहायता पैकेज देने की घोषणा की है। उन्होंने कहाकि प्रदेश के 46 लाख पेंशनर्स को 600 रुपए प्रतिमाह की सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 275 करोड़ रुपए प्रतिमाह भुगतान किया जा रहा है। इनमें पेंशन, विधवा पेंशन, वृद्धा अवस्था पेंशन, निराश्रित पेंशन इत्यादि का दो माह का एडवांस भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही बीपीएल परिवारों को एक महीने का राशन मुफ्तदिया जाएगा। वहीं प्रति मजदूर 1000 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी। संनिर्माण कर्मकार मंडल के तहत मजदूरों को लगभग 8.25 लाख रूपये की सहायता दी गई है।ऐसे 2.20 लाख राशि सहरिया, बैगा, भारिया जनजातियों के परिवारों के खातों में दो माह की एडवांस राशि 2000 रुपए भेजी जाएगी।


कोरोना प्रभावित का नि:शुल्क ईलाज होगा
कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर शासकीय हॉस्पिटल/मेडिकल कॉलेज में नि:शुल्क इलाज किया जाएगा। साथ ही चिन्हित प्राइवेट मेडिकल कॉलेज/प्राइवेट हॉस्पिटल में भी नि:शुल्क इलाज सभी वर्गों के लिए उपलब्ध रहेगा। प्राइवेट अस्पतालों को आयुष्मान भारत में निर्धारित दरों के हिसाब से भुगतान किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज ने वीडियो कान्फ्रेंसिग के जरिए प्रदेश के सभी संभागायुक्तों, आईजी, कलेक्टरों और एसपी को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

मध्यान्ह भोजन को पीडीएस राशन की दुकानों में बांटेंगे
ग्राम पंचायतों में पंच-परमेश्वर योजना की प्रशासनिक मद में राशि उपलब्ध है। इसे कोरोना के नियंत्रण तथा लॉकडाउन के कारण जहां भी लोगों को भोजन/आश्रय की व्यवस्था करना हो खर्च की अनुमति प्रदान की जा रही है। स्कूल बंद होने से मध्यान्ह भोजन योजना का लाभ बच्चों को नहीं मिल पा रहा है। अप्रैल 2020 तक का खाद्यान्न रिलीज किया गया है। स्कूल बंद होने के कारण मध्यान्ह भोजन योजना का जो खाद्यान रिलीज हुआ है, उसे अब पीडीएस अंतर्गत राशन दुकानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

हार्वेस्टर आने से नहीं रोका जाएगा
ग्रामीण अंचलों में किसानों और कृषि के लिए हार्वेस्टर आने से रोका नहीं जाएगा। हार्वेस्टर के ड्राइवर की जांच होगी। रैन बसेरों में, असहाय ओर गरीब लोगों के बीच खाने के पैकेट बांटे जाएंगे। किसानों के लिए गेहूं के उपार्जन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

विधायक चेतन काश्यप ने दिए 21 लाख दान किए
रतलाम भाजपा विधायक चेतन काश्यप ने रतलाम जिला प्रशासन को कोरोना महामारी के दौरान गरीबों की सहायता करने के लिए 21 लाख रुपए का दान दिया है। इस राशि को चेतन काश्यप फाउंडेशन के माध्यम से दिया गया है। कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन की स्थिति में गरीब असहाय और ऐसे लोगों के भोजन और चिकित्सा पर खर्च की जाएगी, जो किसी न किसी कारण से परेशानी में है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s