लॉकडाउन में उपभोक्ताओं को करनी होगी सेल्फ मीटर रीडिंग, वरना होगी औसत बिलिंग

जबलपुर।

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन ने बिजली कंपनी की बिलिंग व्यवस्था को बदल दिया है। कंपनी ने मीटर रीडिंग नहीं होने की दशा में मार्च माह के बिल उपभोक्ताओं को सेल्फ रीडिंग का विकल्प दिया है। इसके अलावा पिछले माह की औसत बिलिंग के आधार पर बिल जारी किया जाएगा। व्यवस्थाएं दुरुस्त होने के बाद उक्त बिल की राशि का समायोजन आगामी बिल में होगा पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। उपभोक्ताओं को बिजली का बिल भी घर नहीं पहुंचाया जाएगा, उन्हें इस माह का बिल कंपनी की वेबसाइट से लेना होगा।

कोरोना वायरस की वजह से 14 अप्रैल तक पूरी तरह से लॉकडाउन हो चुका है। ऐसे में बिजली विभाग उपभोक्ताओं के घरों में मीटर रीडिंग का काम नहीं करवा पा रहा है। कंपनी ने इसका विकल्प उपभोक्ताओं को सेल्फ मीटर रीडिंग के माध्यम से दिया है। यदि रीडिंग उपभोक्ता नहीं करते हैं तो उनके घर का बिजली का बिल औसत खपत के अनुसार ही जारी किया जाएगा वहीं उच्च ताप विद्युत उपभोक्ताओं के लिए बिजली मीटर रीडिंग एएमआर सिस्टम के माध्यम से कराई जाएगी। जहां पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी वहां पर भी उपभोक्ताओं को औसत बिजली का बिल दिया जाएगा जिसका बाद में समायोजन होगा।

इस संबंध में सीजीएम कमर्शियल अजय शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन अवधि में उनके मीटर की रीडिंग ना हो पाने की संभावना के कारण पिछले माह की खपत, बिलिंग पैरामीटर्स के आधार पर प्रावधिक रूप से बिल जारी किया जाएगा। जिसका समायोजन आगामी बिलिंग चक्र में रीडिंग प्राप्त होने के बाद किया जाएगा। बिल वितरण भौतिक रूप से संभव ना होने के कारण कंपनी की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यू डब्ल्यू, डॉट एमपीईजेड, को, इन पर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। इसकी सूचना उपभोक्ताओं को एसएमएस एवं जहां संभव हो वहां ईमेल के माध्यम से दी जाएगी।

निम्न दाब बिलों की भुगतान की अंतिम तिथि 21मार्च को फिलहाल 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया था। अब आगे भी इस पर पुनर्विचार किया जाएगा। बिजली बिल की राशि एवं अंतिम तिथि की सूचना उपभोक्ताओं को एसएमएस के माध्यम से भी दी जावेगी । बिजली उपभोक्तागण कंपनी की वेबसाइट पर बिलों को देख, डाउनलोड कर सकते हैं तथा बिजली बिलों का भुगतान ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से कर सकते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s