जॉर्ज बैली की एक सलाह ने बदल दी स्टीव स्मिथ की किस्मत, जानिए क्या थी वो बात

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज (Australian Batsman) स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने हालिया समय में टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया है.

नई दिल्ली. आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जॉर्ज बैली (George Bailey) ने 2015 विश्व कप (2015 World Cup) में महज एक ही मैच खेला था, लेकिन उनके एक सुझाव ने टीम के लिए करिश्माई काम किया था. वो जॉर्ज बैली ही थे, जिन्होंने इस बात का अंदाजा लगा लिया कि आस्ट्रेलिया के लिए स्टीव स्मिथ (Steve Smith) वो बल्लेबाज हैं जो 50 ओवर के मैच में पारी संभाल सकते हैं और उन्हें शीर्ष क्रम में खिलाना चाहिए. इस विश्व कप से पहले तक स्टीव स्मिथ आमतौर पर निचले क्रम में बल्लेबाजी के लिए मैदान में उतरते थे. हालांकि बल्लेबाजी क्रम में बदलाव के बाद स्टीव स्मिथ की बैटिंग का अलग ही रंग देखने को मिला.



मैंने कहा-50 ओवर तक पारी संभाल सकते हैं स्मिथ

इस बारे में जॉर्ज बैली (George Bailey) ने बताया कि हमने जिम्बाब्वे में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का इस्तेमाल छठे और सातवें नंबर पर किया था. उन तीन मुकाबलों में हमने मिचेल मार्श को शीर्ष क्रम में खिलाया. तब मैंने सुझाव दिया कि स्टीव स्मिथ को तीसरे नंबर पर उतारा जाना चाहिए. मैंने कहा कि मिचेल मार्श 50 ओवर तक बल्लेबाजी नहीं कर सकते, लेकिन ये काम स्मिथ बखूबी कर सकते हैं. मार्श आखिरी ओवर में उपयोगी साबित होंगे. मेरे इस सुझाव को मान लिया गया, जिसने विश्व कप में काफी मदद की.

8 मैच में बनाए 402 रन
स्टीव स्मिथ ने 2015 विश्व कप में आठ मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने 67 के बेहतरीन औसत से 402 रन बनाए थे. इसमें स्मिथ के बल्ले से एक शतक और चार अर्धशतक भी निकले. इस विश्व कप में स्टीव स्मिथ आस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. यहां तक कि उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए फाइनल मुकाबले में भी अर्धशतक लगाया था. स्मिथ ने इस मैच में 71 गेंद पर 56 रनों की पारी खेली थी. आस्ट्रेलिया ने ये मैच 7 विकेट से जीता था.

माइकल क्लार्क के लिए बैली को छोड़नी पड़ी जगह
2015 विश्व कप में जॉर्ज बैली (George Bailey) ने जो एकमात्र मैच खेला था वो मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ था. इस मैच में कप्तानी कर रहे जॉर्ज बैली ने 55 रनों की शानदार पारी खेली थी. हालांकि हैमस्टिंग इंजरी से उबरकर वापसी करने वाले माइकल क्लार्क के लिए बैली को टीम में जगह छोड़नी पड़ी. स्टीव स्मिथ मौजूदा समय में आस्ट्रेलिया के लिए निरंतर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. यहां तक कि वो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s