Covid19: स्पेन की डिप्टी पीएम भी कोरोना पॉजिटिव, लाशों के साथ रहने के लिए लोग मजबूर

कार्मेन काल्वो का मंगलवार को टेस्ट किया गया था और बुधवार रात आए नतीजों में वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. मिली जानकारी के मुताबिक 62 वर्षीय कार्मेन काल्वो चार दिनों से बीमार थीं और सेल्फ आइसोलेशन में भी चली गयीं थीं.

मैड्रिड. स्पेन (Spain) दुनिया का चौथा देश है जहां कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, जबकि इससे हुई मौतों के मामले में तो ये देश चीन (China) को पीछे छोड़ नंबर दो पर पहुंच गया है. स्पेन में सिर्फ कल के दिन कोरोना संक्रमण के 7457 नए केस सामने आए हैं और अब तक 49515 लोग इसकी गिरफ्त में आ चुके हैं. यहां बुधवार को कोरोना से 656 मौतें हुईं जिससे कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर 3647 हो गया है. उधर स्पेन की उप प्रधानमंत्री कार्मेन काल्वो (Carmen Calvo) भी कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाई गई हैं.



कार्मेन काल्वो का मंगलवार को टेस्ट किया गया था और बुधवार रात आए नतीजों में वे कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई हैं. मिली जानकारी के मुताबिक 62 वर्षीय कार्मेन काल्वो चार दिनों से बीमार थीं और सेल्फ आइसोलेशन में भी चली गयीं थीं. वे कई दिनों से घर से ही काम कर रहीं थीं. काल्वो के पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनके परिवार और स्टाफ के सदस्यों को भी क्वारेन्टाइन में भेज दिया गया है. इन सभी की निगरानी के लिए एक मेडिकल बोर्ड भी बनाया गया है.

लाशों के साथ रह रहे हैं लोग
उधर कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच स्पेन में दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. अस्पतालों को संक्रमण मुक्त करने लिए गए सैनिकों ने लोगों को गंदगी और उन संक्रमित शवों के बीच रहते पाया जिनके बारे में संदेह है कि उनकी मौत कोरोनो वायरस से हुई है. इस संबंध में न्यायिक जांच शुरू कर दी गई है. रक्षा मंत्री मार्गरिटा रोबल्स ने बताया कि बुजुर्ग लोगों को ‘पूरी तरह से’ खुद के हवाले छोड़ दिया गया या कुछ को अपने बिस्तरों पर मृत छोड़ दिया गया. उन्होंने कहा कि कई नर्सिंग होम मिले हैं और कई शव मिले हैं.

हालांकि, उन्होंने इस बारे में जानकारी नहीं दी कि ये अस्पताल कहां हैं और कितने शव मिले हैं. स्पेन में मंगलवार को 6,584 नए संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं और कुल संक्रमित लोगों की संख्या 39,673 पहुंच गई है। वहीं, मृतकों की संख्या 2,696 पहुंच गई. स्पेन की राजधानी में ही अब तक 1,535 लोगों की मौत हो चुकी है. स्पेन के स्वास्थ्य आपात केंद्र के प्रमुख फर्नान्डो सिमोन ने कहा, ‘यह एक कठिन सप्ताह है.’ उन्होंने बताया कि अब तक 5,400 स्वास्थ्यकर्मी इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं.

ओल्ड ऐज होम से मिलीं थी 19 लाशें
इससे पहले मैड्रिड के मोंटे हर्मेसो ओल्ड एज होम से 19 लाशें बरामद हुई थीं. इसके बाद स्पेन में मौजूद रिटायरमेंट होम्स की हालत को लेकर सवाल खड़े हो गए थे. इस ओल्ड एज होम में 130 से ज्यादा लोग रह रहे थे जिनमें से 70 लोग कोरोना की चपेट में आ गए थे. बताया जा रहा है कि मिली 19 लाशों में से 15 की मौत कोरोना से हुई है. स्पेन के बड़े अखबार El Pais में भी देश भर के कई रिटायरमेंट होम्स की हालत ख़राब होने और वृद्ध लोगों के मरने की ख़बरें प्रकाशित हो रही हैं.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s