Covid-19: केजरीवाल बोले- 24X7 खुली रहेंगी जरूरी सामान की दुकानें, बंद नहीं होंगे मोहल्‍ला क्‍लीनिक

दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक (Mohalla Clinic) के डॉक्टर की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मोहल्ला क्लिनिक बंद किये जाने की खबर को अफवाह बताते हुए सीएम केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा है कि सभी मोहल्ला क्लिनिक चालू रहेंगे.

नई दिल्ली. दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को एलजी अनिल बैजल (Anmil Baijal) के साथ एक समीक्षा मीटिंग करते हुए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कहा कि लॉकडाउन (Lockdown) के समय SDM और ACP ये सुनिषित करे की सब्जी, दूध, राशन जैसी जरुरी सुविधा की दुकान खुले और उन दुकानों पर सामान भी मिले. एलजी अनिल बैजल ने बताया कि ACP और SDM के साथ वीडियोकांफ्रेंसिग की गई. इसमें उन्‍हें आवश्‍यक वस्‍तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है, ताकि आमलोगों को दिक्‍कतों का सामना न करना पड़े. संबंधित इलाकों के प्रशासन को दुकानों में जरूरी सामग्रियों की उपलब्‍धता भी सुनिश्चित कराने को कहा गया है.



वहीं दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मोहल्ला क्लिनिक बंद किये जाने की खबर को अफवाह बताते हुए सीएम ने कहा है कि सभी एहतियात बरतते हुए दिल्ली के सभी मोहल्ला क्लिनिक चालू रहेंगे. ताकि जनता को किसी भी तरह की मेडिकल परेशानी ना उठानी पड़े.

केजरीवाल ने हालात को नियंत्रण में बताया
दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 36 केस हुए हैं. उन्‍होंने बताया कि इनमें से 26 लोग विदेश से आए थे. इनके कारण 10 और लोगों में कोरोना का संक्रमण फैला. सीएम केजरीवाल ने हालात को नियंत्रण में बताया. उन्‍होंने केंद्र और पुलिस के सहयोग का भी उल्‍लेख किया. उन्‍होंने बताया कि अधिकतर लोग अब अपने-अपने घरों में रहने लगे हैं. सीएम ने आगे बताया कि जरूरी सामान जैसे राशन, दूध, फल, सब्जियां, दवाई आदि की आपूर्ति करने वालों को ई-पास दिया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि 1031 पर फोन कर ऐसे लोग ई-पास ले सकते हैं. रेहड़ी-पटरी और दवा फैक्‍ट्री वाले भी कॉल कर ई-पास के लिए आवेदन कर सकते हैं., सीएम ने दिल्‍ली पुलिस के जवानों से अनुरोध किया
मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्‍ली के सभी इलाकों के एसडीएम और एसीपी को निर्देश दिया गया है कि वे सब्‍जी, किराना, राशन और दवा की दुकानों का खुलवाना और उनमें आवश्‍यक वस्‍तुओं की उपलब्‍धता को सुनिश्चित करवाएं. इसके साथ ही सीएम ने दिल्‍ली पुलिस के जवानों से अनुरोध किया कि जरूरी सामान ले जाने वाले लोगों को पास न होने की स्थिति में न रोकें. सब्जी या दूध वालों को बिना पास के भी उन्‍हें जाने दिया जाना चाहिए. उन्‍हें अपना काम करने दें. इनके लिए पास बनने की प्रक्रिया चलती रहेगी. सीएम ने बताया कि होम डिलिवरी कराने वाली कंपनियों को भी सामान पहुंचाने की अनुमति देने का फैसला लिया गया है. डिलिवरी ब्‍वॉय को कंपनी की ओर से दिया गया आईकार्ड भी मान्‍य होगा.

COVID19 के मामले बढ़कर 36
बता दें कि दिल्ली में COVID19 के मामले बढ़कर 36 हो गए हैं. हाल ही में सऊदी अरब से लौटी एक संक्रमित महिला के संपर्क में आने के बाद एक मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर और 4 अन्य लोगों का परीक्षण किया गया है जिसमें वो सभी पॉजिटिव पाए गए. इसके अलावा डॉक्टर की पत्नी और बेटी ने भी टेस्ट रिपोर्ट में पॉजिटिव पाई गयीं हैं. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर के संपर्क में आए कुल 800 लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइनकर दिया गया है.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.