Fact Check: 29 अप्रैल को पृथ्वी से टकराने वाला है विशाल उल्का पिंड? जानें नासा के बयान की हकीकत

Fact Check: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने हाल ही में एक सूचना जारी की थी. इसके मुताबिक, अप्रैल 2020 तक एक विशाल उल्का पिंड (asteroid) पृथ्वी से होकर गुजरेगा, जिसका आकार हिमालय के आकार का आधा होगा. जानें हकीकत…

नई दिल्ली. भारत समेत दुनिया भर के तमाम देश इस वक्त चीन से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) से जूझ रहे हैं. कोविड-19 से संक्रमण से मौत का आंकड़ा लगाता बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगों में दहशत है. इन सबके बीच एक और खगोलीय घटना से लोग डरे हुए हैं. सोशल मीडिया पर ऐसी कई खबरें चल रही हैं, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि दुनिया में बहुत जल्द बड़ी तबाही आएगी और 29 अप्रैल तक दुनिया खत्म हो जाएगी. कई यूजर्स इन खबरों के कुछ वीडियो भी शेयर कर रहे हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि आप किसी तरह की अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान दें. इन दावों में कोई सच्चाई नहीं है.



क्यों किया जा रहा है दावा?

दरअसल, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में एक सूचना जारी की थी. इसके मुताबिक, 29 अप्रैल 2020 तक एक विशाल उल्का पिंड (asteroid) पृथ्वी से होकर गुजरेगा, जिसका आकार हिमालय के आकार का आधा होगा. हालांकि, अब कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे लेकर झूठे दावे कर रहे हैं और फेक न्यूज़ को बढ़ावा दे रहे हैं.

क्या है हकीकत?
बेशक 29 अप्रैल को एक विशाल उल्का पिंड पृथ्वी से होकर गुजरेगा. नासा के मुताबिक करीब 2 हजार फुट क्षेत्रफल वाले जेओ 25 नाम का उल्का पिंड भूमि से 1.8 मिलियन किलो मीटर की दूर चला जाएगा. पिछले 400 वर्षों में या आने वाले 500 वर्षों में भूमि के इतनी करीब आने वाले उल्का पिंड और कोई नहीं है.

नासा का ये भी कहना है कि ये उल्का पिंड चांद से पृथ्वी के बीच की दूरी का करीब 4 गुना दूर चला जाएगा. ऐसे में इसे धरती को छूने वाली बात बिल्कुल झूठी है. इस उल्का पिंड से धरती को कोई खतरा नहीं होगा. इसलिए आप इन अफवाहों पर यकीन न करें.

ये भी हैं सबूत?
हालांकि 29 अप्रैल 2020 को दुनिया खत्म होने का दावा गलत है. रिपोर्ट के मुताबिक, एक उल्का पिंड पृथ्वी से होकर गुजरेगा जरूर, लेकिन इसका कोई असर नहीं होगा. हमारी धरती पूरी तरह सुरक्षित है.

On April 29. asteroid 1998


OR2 will safely pass Earth by 3.9 million miles/6.2 million km. A @Daily_Express

article implying there is a “warning” about this asteroid is false. A

complete listing of all asteroid passes is always public at https://t.co/i6i8HwCDJq. Carry on!



Asteroid Watch (@AsteroidWatch) March 4, 2020

यही नहीं नासा के Sentry Impact Risk Page पर भी इसका कोई जिक्र नहीं है. नासा का ये पेज पृथ्वी पर प्रभाव डालने वाली संभावित घटनाओं की निगरानी करता है. जितनी तेजी से इंटरनेट की पहुंच बढ़ी है, सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलाना उतना ही आसान हो गया है. हमारे फैक्ट चेक में 29 अप्रैल को दुनिया खत्म होने की बात गलत साबित होती है.

बरतें सावधानी
सोशल मीडिया पर चल रहे इन खबरों का कोई सोर्स नहीं होता. इसलिए आपको भी सावधानी बरतने की जरूरत है. अगर आपके पास कोई स्टोरी आती है, तो उसपर यकीन करने से पहले विचार करें कि इस खबर का सोर्स क्या है? इसे फॉरवर्ड क्यों किया जा रहा है. इसका असर क्या होगा? अगर संबंधित खबर से आप खुद ही तनाव महसूस करते हैं, तो उसे आगे फॉरवर्ड न करें और अपने तक की डिलीट कर दें.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.