महाराष्ट्र: लॉकडाउन का पांचवां दिन / राज्य में आज 7 नए मामले सामने आए; उद्धव सरकार ने कहा- कोरोना संक्रमितों का मुफ्त इलाज होगा

लॉकडाउन के बाद मुंबई में गेटवे ऑफ़ इंडिया के बाहर पसरा सन्नाटा।
  • महाराष्ट्र मेंचार मुंबई से,नागपुर, पुणे और सांगली से एक-एक केस सामने आया
  • रविवार सुबह तक कोरोना संक्रमण के 193 हो चुके हैं, जबकि इससे छह लोगों की जान जा चुकी है

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को महाराष्ट्र में7 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ में संक्रमितों की संख्या 193 तक पहुंच गई, जबकि संक्रमित 7लोगों की मौत हो चुकी है।

आजमुंबई में 45 साल की महिला ने दम तोड़ा।वह हाइपरटेंशन की शिकार थी। इस बीच राज्य सरकार ने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना में कोरोना संक्रमण की बीमारी को भी शामिल किया गया है। अब कोरोना संक्रमित मरीजों का भीइस योजना के तहतमुफ्त इलाज किया सा सकेगा। अच्छी बात यह है कि जो लोग इस योजना में कवर नहीं थे, उनका भी संक्रमित होने पर इसके तहत इलाज किया जाएगा।

इस बीच महाराष्ट्र में पांचदिनों से बंद चल रही ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस फिर से शुरू कर दी गई है। जोमैटो और बिग बॉस्केट कंपनी ने भी ट्विटर के जरिए यह जानकारी दी है। माना जा रहा है कि युवकों और छात्रों के सामने खाने का संकट खड़ा हो रहा था। इसके चलते राज्य सरकार ने इन फूड डिलीवरी सेवा को शुरू करने की अनुमति दी है।मुंबई के धारावी में रविवार को लोगों खाना बांटा गया।

शनिवार से रविवार तक 7 नए मामले सामने आए

राज्य में शनिवार रात से रविवार सुबह तक कोरोना संक्रमण के सात नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र मेंचार मुंबई से,नागपुर, पुणे और सांगली से एक-एक केस सामने आया।इससे पहले शनिवार को सबसे ज्यादा 28 नए मामले सामने आए थे, इसमें से 22 केस मुंबई केथे। हालांकि, ठीक होने वालों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक 19 लोग महाराष्ट्र के अलग-अलग शहरों से डिस्चार्ज हो चुके हैं, जिसमें सबसे ज्यादा 10 लोग पुणे से हैं। उस बीच रविवार सुबह एक और अच्छी खबर पुणे से आई है, यहां नायर हॉस्पिटल में भर्ती पांच अन्य लोगों में कोरोना की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।मुंबई में एलटीटी स्टेशन के बाहर कुछ स्थानीय लोगों ने जरूरतमंदों को खाना बांटा।

सेनिटाइजर्स की कालाबाजारी करने वाले 3गिरफ्तार

मुंबई मेंक्राइम ब्रांच की यूनिट-6 ने हैंड सैनिटाइजरकी कालाबाजारी करने के आरोप में 3लोगों को गिरफ्तार किया है। क्राइम ब्रांच का कहना है कि राज्य सरकार ने 100 मिली की बोतल को 50 रुपए में बेचने का निर्देश दिया है, लेकिन कुछ लोग 6से 7गुणा दाम में इसे बेचे रहे थे। पुलिस को जब इसकीसूचना मिलीतो टीम के साथ माहिम में ट्रैप लगाया और तीन लोगों को गिरफ्तार किया। उनके पास से करीब ढाई लाख रुपए का सामान जब्त किया गया।मुंबई के कलीना में सब्जी खरीदने के दौरान लोग मास्क लगाए देखे गए। सोशल डिस्टेंसिंग को भी फॉलो किया।

कल्याण: डोंबिवलीमहापौर को किया गया होम क्वारंटाइन
डोंबिवली में 19 तारीख को हुई एक शादी में एक कोराना संकमित मरीज के मौजूद होने की खब आई। इस बीच60 वर्षीय महिला को कोरोना के लक्षण के चलते कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इस शादी में लगभग 1000 लोग शामिल थे। इनमें कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका की महापौर विनीता राणे और पति विश्वनाथ राणे भी शामिल हैं, जिन्हें घर में क्वारैंटाइनकर दिया गया है।

पुणे:बेघरों के लिए आश्रय दे रहा पुणे नगर निगम
लॉकडाउन के चलते कई लोग सड़कों पर जीवन बिताने को मजबूर हैं। ऐसे लोगों की मदद के लिए पुणे महानगर पालिका आगे आई है। शहर के कई हिस्सों में उन्होंने अस्थाई निवास स्थलों का निर्माण किया है, जिसमें उन्हें 14 दिनों तक रखा जाएगा। यहां रहने के दौरान इनकी जांच भी की जाएगी। साथ ही निगम इनके लिए खाने और पानी की व्यवस्था भी करेगा।पुणे नगर निगम ने बेघरों के ठहरने के लिए इंतजाम किया है।

कोरोना के लिए सरकार ने खोला नया बैंक खाता
कोरोना से निपटने के लिए राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री सहायता कोष के तहतविशेष खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खोला है। शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपील की है कि जो लोग सरकार को मुख्यमंत्री सहायता कोष में आर्थिक मदद देना चाहते हैं। वह इस खाते में पैसे जमा कर सकते हैं।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एसबीआई मैं खोले गए इस खाते का नाम है मुख्यमंत्री सहायता निधिकोविड-19 है।इसका अकाउंट नंबर 39239591720 है। यह खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की फोर्ट स्थित मेन ब्रांच में खुला गया है। ब्रांच कोड 00300 और आईएफएससी कोड SBIN0000300 है। इस खाते में ऑनलाइन भी पैसे जमा कराए जा सकते हैं।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.