कोरोना: पश्चिम बंगाल में दो और लोगों की मौत, देश में अब तक 35 ने गंवाई जान, महाराष्ट्र 18 नए मामले

देश में कोरोना वायरस के मरीज लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। निजामुद्दीन में आयोजित तब्लीगी जमात का जलसा देश में कोरोना के संक्रमण का बड़ा स्त्रोत बन चुका है। वहीं, मुंबई में कोरोना वायरस के 18 और मध्य प्रदेश में 20 नए मामले सामने आए हैं। इस तरह महाराष्ट्र में अब तक कुल केस की संख्या 320 हो गई है। शुरू से बेहद संवेदनशील माने जा रहे महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या अब 12 हो चुकी है। वहीं, इस बीच दिल्ली में एक और डॉक्टर के कोरोना से संक्रमित होने की खबर सामने आई है। मामला दिलशाद गार्डन स्थित दिल्‍ली स्‍टेट कैंसर हॉस्पिटल का है, जहां एक कैंसर विशेषज्ञ डॉक्‍टर कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है। इससे पहले मोहल्‍ला क्‍लीनिक के भी एक डॉक्‍टर के संक्रमित होने का मामला सामने आ चुका है। यह दूसरा मामला है जब इस घातक वायरस से कोई डॉक्‍टर संक्रमित हुआ है। फिलहाल मामला सामने आने के बाद अस्‍पताल को सील कर सेनिटाइज किया गया है।

दिल्ली के कैंसर अस्पताल में महिला डॉक्टर पॉजिटिव

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन का कहना है कि दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट की एक महिला डॉक्टर पॉजिटिव मिली है। वह अपने भाई के घर गई थी, जो यूनाइटेड किंगडम से लौटा था। फिलहाल, कैंसर इंस्टीट्यूट को आज के लिए बंद कर दिया गया है और सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अब तक 35 लोगों की मौत

दुनिया भर में 38 हजार से अधिक लोगों की जान ले चुका कोरोना वायरस भारत में तेजी से पांव पसार रहा है। अब तक 1397 केस सामने आ चुके हैं, जिसमें 35 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 123 लोग ठीक हो चुके हैं। कोरोना से सबसे अधिक महाराष्ट्र प्रभावित है, जहां अब तक 320 कंफर्म केस आए हैं, जिसमें 12 लोगों की मौत हो चुकी है।



पश्चिम बंगाल में दो और मौत, राज्य में अब तक 6 ने गंवाई जान



पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस से संक्रमित दो व्यक्तियों की जिला अस्पताल में मौत हो गई। यहां कोविड-19 संक्रमण से मरने वालों की संख्या कुल 6 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। 24 घंटे के अंदर, अब यहां पांच लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में अब तक 34 मामले सामने आए हैं।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 18 नए केस

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना के 18 नए केस आए हैं। इसके बाद वहां पर इस महामारी के मरीजों का आंकड़ा बढ़कर अब 320 हो चुका है। राज्य में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, कोरोना से मुंबई में 59, नागर से 3, पुण, ठाणे, कल्याण-डोबिवली, नवी मुंबई और वशी विरार से 2-2 मामले सामने आए हैं।

लॉकडाउन का आठवां दिन

देशभर में लॉकडाउन का आज आठवां दिन है। 14 अप्रैल तक चलने वाले लॉकडाउन का असर दिल्ली, मुंबई समेत बड़े शहरों में देखने को मिल रहा है। सड़कों पर सन्नाटा है।

बिहार में अब तक 23 मामले

बिहार में सोमवार को कोरोना के सात और मरीजों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गई थी और वहीं आज सुबह एक और मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। इस तरह अब बिहार में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 23 हो चुकी है। बता दें कि एक पॉजिटिव मरीज की पहले ही मौत हो चुकी है वहीं एक महिला की जांच रिपोर्ट इलाज के बाद पॉजिटिव पाई गई थी जिसके बाद उसे अस्तपाल से छुट्टी दे दी गई थी।

राजस्थान में कोरोना वायरस के अब तक 93 मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी के साथ पैर पसार रहा है। मंगलवार को प्रदेश में 14 नए केस सामने आए हैं। इनमें डूंगरपुर, अजमेर, झुंझुनूं और जयपुर में 1-1 मामला आया है। वहीं ईरान से राजस्थान पहुंचे 10 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है।

राजस्थान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, आज 9 बजे तक राजस्थान में कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य में कोरोना के मामलों की संख्या 93 है। (इसमें इटली के 2 नागरिक और ईरान से लाए गए 17 लोग भी शामिल हैं)। इन 93 लोगों में से 14 लोगों का टेस्ट बाद में नेगेटिव आया और 5 को डिस्चार्ज कर दिया गया। भीलवाड़ा में 26, जयपुर में 21, जोधपुर में 24 (इनमें 17 ईरान से आए शामिल), झुंझुनूं में 8, डूंगरपुर में 3, प्रतापगढ़ में 2, अजमेर में 5, पाली, सीकर, अलवर और चूरू में 1-1 मामले सामने आए हैं।

19 नए मरीजों के साथ मध्य प्रदेश में कुल 66 लोग संक्रमित

इंदौर, उज्जैन एवं भोपाल में 19 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की मंगलवार को पुष्टि होने के साथ ही मध्य प्रदेश में इस घातक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 66 हो गई। इनमें से एक और व्यक्ति की मौत हो जाने से प्रदेश में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है। इंदौर में मंगलवार को 17 नए मामले आए, जबकि भोपाल एवं उज्जैन में एक-एक नया मामला सामने आया।

अहमदाबाद में 8 नए मामलों के साथ 82 संक्रमित

गुजरात में भी एक ही दिन में 8 नए मामले सामने आए हैं जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 82 हो गई है। राज्य में मंगलवार शाम से लेकर बुधवार सुबह 11 बजे तक कोरोना पॉजिटिव के 8 नए मामले सामने आए है। ये सभी मामले अहमदाबाद में दर्ज किए गए। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 82 पर पहुंच गई है। प्रदेश में इस वायरस से अभी तक छह लोगो की मौत हो चुकी है। हालांकि, इस वायरस से छह लोग स्वस्थ होकर घर भी पहुंच गए हैं।

कश्मीर में कोरोना वायरस के 6 नए मामले

कश्मीर में मंगलवार को कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आये हैं, जिसके जम्मू कश्मीर में इस महामारी से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 55 हो गई है। मरीजों में 10 वर्षीय एक बालक भी शामिल है जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए एक व्यक्ति के संपर्क में आ गया था।

सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने एक ट्वीट में बताया, ”कश्मीर संभाग में कोरोना वायरस के छह नए सामने आए हैं। ये सभी पहले इस वायरस से संक्रमित पाये गये लोगों के संपर्क में थे। इस बीच जम्मू और कश्मीर दोनों संभागों में उन लोगों का पता लगाये जाने का काम जारी है जो संक्रमित लोगों के संपर्क में आये थे। कृपया सहयोग कीजिये।

जम्मू कश्मीर में इन मामलों को मिलाकर इस महामारी के मामलों की संख्या 55 हो गई है। इस केन्द्र शासित प्रदेश में 51 लोगों का इलाज चल रहा है। दो मरीजों की मौत हो गई और दो अन्य स्वस्थ हो गये हैं। जम्मू कश्मीर में 11,500 से अधिक लोग पृथक केन्द्रों या अपने घरों में निगरानी में है।

कर्नाटक में कोरोना के 13 नए मामले

कोरोना वायरस से दक्षिण राज्य में भी लगातार कई मामले रोज सामने आ रहे हैं। कर्नाटक में 30 मार्च की शाम 5 बजे से लेकर 31 मार्च की दोपहर 1 बजे तक कोरोना के 13 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 101 हो गई है। इनमें 3 की मौत और 8 लोगों का डिस्चार्ज किया जाना भी शामिल है।

आंध्र प्रदेश में 43 नए मामले

आंध्र प्रदेश में मंगलवार की रात से कोरोना वायरस के 43 नए मामले सामने आये है जिससे राज्य में कुल मामलों की संख्या 87 हो गई है। सरकार ने यह जानकारी दी। इन मामलों में ज्यादातर तबलीगी जमात के एक कार्यक्रम से संबंधित है। पश्चिम गोदावरी जिले में इस वायरस के संक्रमण के 13 मामले दर्ज किए गए जबकि कडप्पा जिले में भी 15 मामले सामने आये है। पश्चिम गोदावरी जिले में मंगलवार तक कोरोना वायरस का कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया था। चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार चित्तूर जिले में पांच नए मामले सामने आए है। इसके अलावा प्रकाशम में चार, पूर्वी गोदावरी, एसपीएस नेल्लोर में दो-दो मामले और कृष्णा तथा विशाखापत्तनम जिलों में एक-एक मामला दर्ज किया गया है। बुलेटिन में कहा गया है कि मंगलवार की रात नौ बजे से 373 नमूनों की जांच की गई और बुधवार की सुबह नौ बजे तक 330 मामलों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है।

आंध्र प्रदेश में 15 जमाती क्वारेंटाइन

आंध्र प्रदेश के श्रीकालाहस्ती में जमात से 15 लोगों की पहचान की गई है। यह सभी लोग निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल होकर लौटे थे। अब इन्हें श्रीकालाहस्ती से तिरुपति के रुईया हॉस्पिटल में क्वारेंटाइन किया गया है। इसके अलावा जमात से लौटे लोगों की तलाश की जा रही है।

मरकज के 93 जमाती पॉजिटिव

कोरोना संक्रमण का एपीसेंटर बन चुके तबलीगी जमात के मरकज के खिलाफ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। मरकज की लापरवाही से कितना बड़ा संकट पैदा हो गया है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यहां जमात का हिस्सा रहे 93 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जिनमें सबसे ज्यादा 45 तमिलनाडु, 9 अंडमान और 24 दिल्ली के हैं।

आंध्र प्रदेश सरकार घर-घर जाकर दे रही पेंशन

आंध्र प्रदेश की जगन सरकार ने कोरोना वायरस के वजर से जारी लॉकडाउन के मद्देनजर आज से कल्याण पेंशन का डोर टू डोर वितरण शुरू कर दिया है। राज्य सरकार का कहना है कि उसने राज्य के 59 लाख पेंशनरों में से अब तक 31 लाख पेंशनरों को पेंशन का भुगतान कर दिया है।

सभी कर्मचारियों के वेतन को स्थगित करने का आदेश

आंध्र प्रदेश सरकार ने कोविड-19 के मद्देनजर सभी कर्मचारियों के वेतन को स्थगित करने का आदेश जारी किया है। इसमें मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों, विधायकों, एमएलसी, निगम सदस्यों, स्थानीय निकायों के निर्वाचित प्रतिनिधियों का मेहनताना भी शामिल है। इसके पहले तेलंगाना सरकार ने भी अपने सभी कर्मचारियों, नौकरशाहों और जनप्रतिनिधियों के वेतन में भारी कटौती की घोषणा की थी। ऐसा ही फैसला महाराष्ट्र सरकार ने भी लिया था, लेकिन भारी विरोध के बाद सीएम ठाकरे को निर्णय बदलना पड़ा।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.