सर्वे / लॉकडाउन में ओटीटी का सहारा, मूवीज के मुकाबले 40% ज्यादा लोगों को भा रहे वेब शोज

कोरोना के कारण देश में 21 दिन का लॉकडाउन चल रहा है। सभी लोग घर पर हैं। ऐसे में एंटरटेनमेंट उनकी जरूरत है। लोगों के इसी रुझान को जानने पॉपुलर मीडिया कंसल्टिंग फर्म ऑरमैक्स मीडिया ने एक ऑनलाइन सर्वे करवाया। इसके मुताबिक़ सोशल डिस्टेंसिंग के इस समय में केवल ओटीटी प्लेटफॉर्म ही मनोरंजन का माध्यम बनकर उभरा है। उस पर भी मूवीज और वीडियोज की तुलना में वेब सीरीज ज्यादा पॉपुलर पाई गई हैं।

सर्वे के लिए 92 शहरों में ऑनलाइन मतदान द्वारा 15 और उससे अधिक उम्र के कुल 1,500 लोगों से राय मांगी गई थी। इनमें से 61 प्रतिशत ने वेब शोज को ही अपना मनोरंजन का सहारा बताया, जबकि सिर्फ 21 प्रतिशत ही मूवीज देख रहे हैं, यानि फिल्मों से 40% ज्यादा लोग वेब शोज देख रहे हैं।




ये है सर्वे रिपोर्ट
रिपोर्ट के मुताबिक़- लोगों से इस हफ्ते घर पर समय बिताने के दौरान उनकेे मुख्य मनोरंजन माध्यमों के बारे में प्रश्न पूछे तो ऐसे उत्तर आए।
ओटीटी कंटेंट- 57 % ने इसी का सहारा लिया।
सोशल मीडिया- 46% को इसी का आसरा।
टेलिविजन- 44% ने इस पर निर्भरता की बात स्वीकारी।
रीडिंग- 14% ने किताबों से पाया मनोंरजन।
रेडियो- 13% मात्र लोगों ने लिया इस माध्यम का सहारा।

(पूरे सर्वे में शामिल 100% लोगों के आगे ये प्रश्न एक साथ नहीं रखे गए। हर प्रश्न 100% लोगों के आगे हर बार अलग-अलग रखे गए। जिसमें से इन्होंने च्वॉइस बताई। इनमें कई लोगों की काॅमन पसंद भी शामिल हो सकती है।)

ओटीटी पर कहां दे रहे कितना वक्त
मूवीज : 21%
वीडियो : 13%
कॉमेडी : 5%
वेब शोज : 61%
ये हैं टॉप 3 ओटीटी प्लेटफॉर्म
सर्वे में सामने आए टॉप 3 ओटीटी प्लेटफॉर्म में सबसे पहला नाम नेटफ्लिक्स का है। इसके बाद हॉट स्टार और अमेजन जैसे प्लेटफॉर्म्स ने अपनी जगह बनाई है। इन तीनों की ही व्यूअरशिप बाकियों से ज्यादा है। ये तीनों प्लेटफॉर्म पेड होने के बावजूद भी लोग इनका सबस्क्रिप्शन ले रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म को आने वाले समय में और अधिक फायदा होने वाला है। वहीं इसी बीच यूट्यूब का कंजप्शन भी बढ़ा है। लोग वहां भी मुफ्त में वेब सीरीज और शाॅर्ट फिल्म्स देख रहे हैं।
एंटरटेनमेंट कंटेंट की पसंद में बदलाव का दौर
सर्वे के बारे में औरमैक्स मीडिया के हेड शैलेष कपूर बताते हैं, “लॉकडाउन की वजह से इस बार हमने ऑनलाइन रिसर्च किया। यह रिपोर्ट पूरी तरह से इसी कंटेंट पर बेस्ड है कि लॉकडाउन के इस समय में लोगों के एंटरटेनमेंट बिहेवियर कंजप्शन में कितना बदलाव आया हैं। जैसे की हमने उम्मीद किया था की लोग ज्यादातर घर पर रहेंगे तो मोबाइल पर ही अपना अधिक वक्त बिताएंगे पर उसमें भी हमें यह जानना था कि वे मोबाइल पर सोशल मीडिया में बिजी हैं या फिर वेब सीरीज में।”

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.