कोरोना देश में LIVE / अब तक 4 हजार 405 मामले: प्रधानमंत्री, केंद्र के सभी मंत्रियों और सांसदों ने एक साल तक वेतन का 30% नहीं लेने का फैसला किया

कैबिनेट मीटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह।

राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और राज्यपालों ने भी अपनी सैलरी में 30% की कटौती करने की पेशकश की है
प्रधानमंत्री मोदी ने आजवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट की बैठक की, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा
आईसीएमआर को 2 दिन में 7 लाख एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिलेंगी, खून की एक बूंद से 5 से 10 मिनट के अंदर टेस्ट होगा

कोरोना संकट को देखते हुएप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों और सभी दलों केसांसदों ने एक साल तक अपने वेतन का 30% हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। कैबिनेट ने सोमवार को इस संबंध में एक अध्यादेश जारी किया।इसके साथ हीराष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और राज्यपालों ने भी अपनी सैलरी में 30% की कटौती करने की पेशकश की है। इससे पहले प्रधानमंत्री नेसोमवार को कोरोना को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट की बैठक की। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बैठक के दौरान एक-दूसरे से दूर बैठे नजर आए।

सोमवार को देश में कोरोनावायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4 हजार 405हो गई है। सबसे ज्यादा 33 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। देश में अब तक कोरोना से 132 मौतें हुई हैं, इनमें सबसे ज्यादा 46 महाराष्ट्र में ही हुई हैं।ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के मुताबिक हैं। हालांकि, केंद्रीयस्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक,सोमवार शाम 4 बजे तकदेश में कोरोना संक्रमितोंकी संख्या 4 हजार 67 हो गई है। 291 मरीज ठीक हुए हैं और 109 की मौत हुई है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस:सरकार ने कहा-76%पुरुष मरीज, 24% महिलाएं

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोरोना संक्रमितोंकी संख्या 4 हजार 67 हो गई है। इनमें से 1 हजार 445 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं।
कुल मरीजों में76% मरीजपुरुषऔर 24% महिलाएं हैं।47% मरीज 40 साल से कम उम्र के, 34% मरीज 40 से 60 साल के बीच के हैं। 19% मरीज 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं।
मंत्रालय ने कहा कियुवाओं को भी सचेत रहने की जरूरत है। वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
खाद्य निगमने 13 राज्यों में 1.3 लाख मीट्रिक टन गेंहू और 8 राज्यों में 1.32 लाख मीट्रिक टन चावल की आपूर्ति की है।
पिछले 13 दिन में रेलवे ने 1340 वैगन शक्कर, 958 वैगन नमक और 316 टैंक खाने के तेल की आपूर्ति की है।
सभी जिलों मेंकोविड की रोकथाम के लिए काम किया जा रहा है। सभी डीएम, एसपी और अधिकारियों से केंद्रीय सचिव ने बात की है।
मेडिकल ऑक्सीजन काफी जरूरी है। इसकेउत्पादन और आपूर्ति के लिए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखा है।
प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा- 10 फैसले और 10 प्राथमिकताओं की लिस्ट बनाएं
प्रधानमंत्री ने आज केंद्रीय मंत्रियों से वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। उन्होंने मंत्रियों से कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10 फैसलों और 10 प्राथमिकताओं की एक सूची बनाएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपसभी की ओर से लगातार मिल रही प्रतिक्रियाएं, इस आपदा से निपटने की रणनीति बनाने में प्रभावी रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार फसलकटाई के इस सीजन में किसानों की हर संभव मदद करेगी। उन्होंने किसानों को मंडियों से जोड़ने के लिए कैब सर्विस की तर्ज पर ऐप आधारित ट्रक सेवा उपलब्ध कराने का सुझाव भी दिया।

आईसीएमआर को 2 दिन में7 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिलेंगी

कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) को 8 अप्रैल तक विदेश से7 लाख रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग किट मिल जाएंगी। इनसे उन क्षेत्रों में कोरोना जांच में मदद मिलेगी, जहां संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। उम्मीद है कि पहले फेज में 5 लाख किट आएंगी। इस किट के जरिए खून की एक बूंद से 5 से 10 मिनट के अंदर कोराना टेस्ट किया जा सकता है।

एम्स के डॉक्टरों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखा
एम्स के डॉक्टरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। इसमें पीपीई, मास्क और अन्य संसाधनों की कमी का जिक्र किया गया है। उनका कहना है कि कई डॉक्टर, नर्स और फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स सोशल मीडिया पर अपनी समस्याएं रख रहे हैं। इनका निराकरण करने की बजाय अफसर उन्हें परेशान कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में सरकार का यह दायित्व बनता है कि वह कोरोना से लड़ रहे इन सैनिकों को सुनें।

अहम अपडेट्स…

भारतीय वायुसेना का जो सार्जेंट मध्य मार्च में निजामुद्दीन इलाके में गया था, उसकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है। उसे और उसके संपर्क में आए 2 अन्य जवानों को भी क्वारैंटाइन किया गया है।
हिमाचल प्रदेश के डीजीपी एसआर मार्दी ने कहा है कि अगर कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के ऊपर थूकता है तो आरोपी पर हत्या की कोशिश का केस दर्ज किया जाएगा।
अमेरिका में बाघ में कोराना संक्रमण मिलने के बाद भारत में सभी चिड़ियाघरों को हाईअलर्ट किया गया है। साथ हीसलाह दी गई है कि सीसीटीवी के जरिए 24 घंटे और सातों दिन जानवरों के व्यवहार पर नजर रखी जाए।
यूजीसी के सचिव प्रो. रजनीश जैन ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के चांसलर को पत्र लिखकर हेल्पलाइन नंबर शुरू करने का आदेश दिया है। इसमें कहा गया है कि कोरोना आपदा की वजह सेछात्रों के दिमागी स्वास्थ्य पर पड़ रहे असर और उनकी मानसिक चिंताओं का समाधान किया जाए।
मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग ने कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष में 52 करोड़ रुपए की मदद देने की घोषणा की है।
26 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा कोरोना

राज्य कितने संक्रमित कितनों की मौत कितने ठीक हुए
महाराष्ट्र 781 46 56
तमिलनाडु 571 5 8
दिल्ली 503 7 16
केरल 314 2 56
आंध्रप्रदेश 266 1 5
तेलंगाना 334 12 33
राजस्थान 274 6 25
उत्तरप्रदेश 278 2 21
कर्नाटक 163 4 11
मध्यप्रदेश 223 14 3
गुजरात 144 12 21
जम्मू-कश्मीर 106 2 4
प.बंगाल 80 6 10
हरियाणा 90 2 29
पंजाब 69 7 4
बिहार 32 1 3
चंडीगढ़ 18 1 5
असम 26 0 0
लद्दाख 14 0 3
अंडमान-निकोबार 10 0 0
उत्तराखंड 27 0 4
छत्तीसगढ़ 10 0 8
हिमाचल प्रदेश 13 2 1
गोवा 7 0 0
ओडिशा 39 0 2
पुडुचेरी 5 0 0
मणिपुर 2 0 0
झारखंड 4 0 0
मिजोरम 1 0 0
अरुणाचल प्रदेश 1 0 0
*ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट और राज्य सरकारों से मिले आंकड़ोंके मुताबिक हैं।

देश के9 राज्य और 1 केंद्र शासित प्रदेश के हाल

मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 223:भोपाल में सोमवार कोसंक्रमण के 9और मामले सामने आए। इनमें 5 पुलिसकर्मी और 4 स्वास्थ्यकर्मी हैं। जिले में अब तक 55 संक्रमित मिले हैं। भोपाल के अलावा इंदौर में 135, मुरैना में 12, जबलपुर में 8, उज्जैन में 8, खरगोन में 4, बड़वानी में 3, जबकि ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2 और 1 मरीज विदिशा में है। अब तक इंदौर में 10, उज्जैन में 3, भोपाल, छिंदवाड़ा, खरगोन में एक-एक की मौत हो हुई है। साथ ही जबलपुर में 3, भोपाल में 2, जबकि शिवपुरी और ग्वालियर में एक-एक मरीज ठीक हो चुके हैं।
इंदौर के टाटपट्‌टी बाखल इलाके में कमिश्नर आकाश त्रिपाठी (बाएं से पहले) ने रविवार को दौरा किया। यहां हाल ही में स्वास्थ्यकर्मियों पर हमला किया गया था।
महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 781: राज्य में सोमवार को संक्रमण के 33 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से पिंपरी चिंचवड़ में 19, मुंबई में 11 और अहमदनगर, सातारा, वसई में 1-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई।मुंबई के वॉकहार्ट हॉस्पिटल में स्टाफ की 26 नर्सों और 3 डॉक्टरों की कोरोनावायरस रिपोर्टपॉजिटिव आने के बाद इस अस्पताल को निषेध क्षेत्र (क्वारैंटाइन एरिया) घोषित कर दिया है। इस अस्पताल में किसी नए मरीज की भर्ती करने पर रोक रहेगी।
मुंबई का घाटकोपर: काली ड्रेस पहने ये जनाब रंगमंच कलाकार हैं। ये इन दिनों कोरोना राक्षस का रूप धर लोगों को जागरूक करने के लिए निकलते हैं।
उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 278:गायिका कनिका कपूर की छठी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें सोमवार सुबह अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्हें20 मार्च कोलखनऊ के संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एसजीपीजीआई) में भर्ती किया गया था।
प्रयागराज की एक गली जहां लॉकडाउन के दौरान बाहरी लोगों का प्रवेश बंद कर दिया गया है। सड़क पर रस्सियां बांधकर उन पर तख्तियां लटका दी हैं।
राजस्थान; कुल संक्रमित- 274:राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक यहां सोमवार को 8 नए संक्रमित मिले। इनमें से झुुंझुनूं में 5, डूंगरपुर में 2, कोटा में 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। झुुंझुनूं और कोटा में मिले 6 मरीज दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटे थे।रविवार को राज्य में कोरोना संक्रमण के 6 नए मामले सामने आए थे।
दिल्ली; कुल संक्रमित- 503: सरकार ने यहां होम क्वारैंटाइन का उल्लंघन करने पर 198 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है। ये एफआईआर पड़ोसियों या परिवार के सदस्यों की ओर से की गई शिकायतों या फोन ट्रैकिंगे के आधार पर दर्ज की गई हैं। प्रशासन की ओर सेयह जानकारी सोमवार को दी गई।इस बीच, भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने सांसद निधि से दिल्ली सरकार को 50 लाख रुपए दिए हैं। वे सरकार कोइतनी ही रकम पहले भीदे चुके हैं।
गुजरात; कुल संक्रमित- 144:राज्य में सोमवार को संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए। इनमें से अहमदाबाद में 11, वडोदरा में 2 और पाटण, मेहसाणा और सूरत में 1-1 रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राज्य के कुल संक्रमितोंइनमें से 21 लोगों की इलाज के बाद अस्पताल से छुट्‌टी हो गई है, जबकि 11 लोगों की मौत हो चुकी है।
गुजरात में सबसे ज्यादा 53 संक्रमित अहमदाबाद में हैं। ऐसे में शहर की सड़कों को बूम स्प्रेयर से डिसइन्फेक्ट किया जा रहा है। सूरत में पुलिसकर्मी कोरोना हेलमेट और कोरोना शील्ड लेकर लोगों को लॉकडाउन का पालन करने का संदेश दे रहे हैं।
पंजाब; कुल संक्रमित- 69:मोहाली में आज संक्रमणका एक मामला सामने आया। वह उन दो संक्रमितोंमें से एक का बेटा है, जो दिल्ली की तब्लीगी जमात से लौटे थे। राज्य के विशेष सचिव केबीएस सिद्धू ने सोमवार को यह जानकारी दी। राज्य में कोरोना के सबसे ज्यादा 19 मरीज शहीद भगत सिंह नगर में हैं।
आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित- 266: सोमवार को 14 नए संक्रमित मिले। इनमें से विशाखापट्‌टनम में 5, अनंतपुरम और कुरनूल में 3-3, गुंटूर में 2 और पश्चिम गोदावरी में 1-1 मामला सामने आया है।

बेंगलुरु: 16 दिन का क्वारैंटाइन पीरियड पूरा होने के बाद घर जाने से पहले इन लोगों ने अस्पताल में भगवान की पूजा की। ये पिछले दिनों अलग-अलग देशों से लौटे थे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.