कोरोना को हराने बनी नई रणनीति, अगले 14 दिनों तक नियमित संपर्क में रहेगी जीवन रक्षक टीम

कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में घर-घर जाकर होगा सर्वे

इंदौर : लगातार बढ़ते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए Coronavirus COVID-19 को हराने के लिए नई रणनीति तैयार की गई है। अब कोरोना संक्रमित क्षेत्रों व आस-पास के क्षेत्रों में जागरूकता और इलाज के लिए घर-घर जीवन रक्षक टीम पहुंचेगी।

कलेक्टर मनीष सिंह की विशेष पहल पर इंदौर के कोरोना संक्रमित का इलाज कराने के लिये विशेष दल भेजे जाने का सिलसिला जारी है। पिछले चार दिनों से लगातार संक्रमित क्षेत्रों में दल भेजे जा रहे हैं। शहर के कोरोना संक्रमित चंदन नगर, धार रोड, स्कीम नंबर 71 तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में सर्वे, प्राथमिक उपचार तथा जागरूकता के लिये 60 से अधिक दल भेजे गये। यह दल घर-घर जाकर सर्वे करेंगे। यह दल कोरोना वायरस के संबंध में फैले भ्रम को भी दूर करेंगे।

प्रत्येक को 200 घर के सर्वे करने की जवाबदारी

इन दलों में आँगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं तथा शिक्षकों को रखा गया है। प्रत्येक आँगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं, शिक्षकों को दो सौ-दो सौ घरों की जवाबदारी दी गई है। प्रत्येक तीन आँगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं पर एक एएनएम को सुपरवाईजर बनाया गया है। तीन सुपरवाईजरों पर एक चिकित्सक की तैनाती की गई है। इनके अलावा सेक्टर अधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं।

14 दिनों तक नियमित संपर्क में रहेगी टीम

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि यह दल कोरोना वायरस के संबंध में की जा रही कार्यवाही की जानकारी देंगे और क्षेत्र रहवासियों से सीधा संवाद बनायेंगे। इन दलों द्वारा संक्रमित क्षेत्रों में घर-घर जाकर सभी रहवासियों से जीवन्त सम्पर्क किया जायेगा। आगामी 14 दिनों तक नियमित संपर्क और संवाद रहेगा। दल के सदस्य अपने आवंटित घरों में कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता लाने और बीमार व्यक्तियों की जानकारी प्राप्त करने का कार्य करेंगे।

घर पर ही लिया जाएगा सेम्पल

कोरोना वायरस के लक्षण दिखायी देने या अन्य बीमारी के लक्षण दिखायी देने पर दल के सदस्य सुपरवाईजर को जानकारी देंगे। सुपरवाईजर अपने चिकित्सक को जानकारी देंगे। चिकित्सक संबंधित घर में पहुंचकर उनका इलाज करेंगे और आवश्यकता होने पर उनके सेम्पल घर पर ही लेने की व्यवस्था करेंगे। आँगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता अपने आवंटित घरों में आगामी 14 दिनों तक अभिभावक के रूप में कार्य करेंगे। वह कोरोना वायरस के संबंध में जागरूकता लाने का कार्य भी करेंगे।

बेहतर कार्य करने वालों को मिलेगा पुरस्कार

कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा दलों को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि यह मानव सेवा की बड़ी जिम्मेदारी है। हम समाज की सेवा करेंगे। अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर इस कार्य को गंभीरता के साथ करें। बेहतर कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जायेगा। सभी कार्यकर्ता इस कार्य को चुनौती के रूप में लें। घर-घर जाकर अभिभावक की भूमिका निभायें।

दलों के पास दवाईयाँ भी रहेगी

प्रशिक्षण में बताया गया कि सभी दलों के पास प्राथमिक उपचार के लिये दवाईयाँ भी रहेंगी। यह दल कोरोना वायरस संक्रमित क्षेत्रों में जाकर दवाईयाँ भी वितरित करेंगे। इससे कोरोना वायरस का बचाव भी होगा।

डाटा संकलित करने के लिये बनाया गया एप्प

कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमित क्षेत्रों में टीम द्वारा किये जा रहे सर्वे के डाटा को संकलित करने के लिये एक विशेष मोबाइल एप्प “अरण्य” बनाया गया है। इस एप्प में टीम को आवंटित घरों और उनमें रहने वाले लोगों की जानकारी रहेगी। एप्प के माध्यम से बीमार मरीजों की जानकारी भी एकत्रित होगी। जिसमें मरीज पाये जाने पर उसका यथासंभव इलाज कराया जायेगा। यह विशेष एप्प सभी आँगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं के मोबाइल में लोड किया गया है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.