कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा / विदिशा 5, गंजबासौदा 4, लटेरी और ग्यारसपुर में एक-एक नया कोरोना पॉजिटिव मिला, अब कुल 12 संक्रमित

विदिशा शहर के किला अंदर, चोपड़ा मोहल्ला, लोहंगीपुरा और स्वर्णकार कॉलोनी आदि क्षेत्रों में मिले मरीज, वहां किसी को आने-जाने की मनाही
संपर्क में आए लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है, बासौदा और सिरोंज में 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज पहले ही मिल चुके हैं


विदिशा. प्रदेश में कोरोनावायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के लक्षण दिखने लगे हैं। गुरुवार देर रात स्टेट वायरोलॉजी लैब भोपाल की रिपोर्ट में विदिशा शहर में 5 और गंजबासौदा शहर में 4 और लटेरी और

ग्यारसपुर में एक- एक नया कोरोना पॉजिटिव मिला है। इससे पहले 8 अप्रैल को गंजबासौदा में 1 और सिरोंज में 6 अप्रैल को 1 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुका है। विदिशा जिले में अब तक 13 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर उनके संपर्क में आए लोगों की जानकारी जुटाकर स्क्रीनिंग की जा रही है।

सीएमएचओ डॉ. केएस अहिरवार ने बताया कि विदिशा शहर में 5 नए कोरोना पॉजिटिव किला अंदर, चोपड़ा मोहल्ला, लोहंगीपुरा और स्वर्णकार कॉलोनी आदि क्षेत्रों के रहने वाले हैं। इन सभी मरीजों की रात में ही सर्चिंग करवाई गई। जो नए मरीज मिले हैं इनके सैंपल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच के लिए भोपाल भेजे गए थे। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पॉजिटिव मरीज मिलने का खुलासा हुआ है।

पूरे क्षेत्र को कैंटोनमेंट किया गया है
कलेक्टर डॉ. पंकज जैन का कहना है कि जिन जगह पर कोरोना के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, उसको कैंटोनमेंट किया गया है। जहां किसी को आने जाने की मनाही रहेगी। प्रशासन ने आज से मास्क और चेहरे पर कपड़ा बांधकर ही घर से निकलने के आदेश जारी किए हैं।

मैदानी अमले को ग्लब्स नहीं
ऐसे माहौल के बीच संक्रमितों की पड़ताल करने घर-घर सर्वे कर रहा मैदानी अमला ही असुरक्षित है। सर्वे में जुटे मैदानी अमले को विभाग ने संक्रमण से बचाव के लिए पूरे साधन उपलब्ध नहीं कराए हैं। इससे कई आशा कार्यकताएं हाथों में बिना ग्लब्स पहने ही सर्वे करते दिखाई दे रही हैं।

21698 की हुई स्क्रीनिंग
जिले में बाहर से आए 21698 मरीजों की अब तक स्क्रीनिंग की जा चुकी है। गुरुवार की स्थिति में जिला अस्पताल में 13 मरीज क्वारेंटाइन हैं, जबकि 12 मरीजों को आइसोलेशन में हैं। जिले में सिर्फ गुरुवार को ही 63 मरीजों के सैंपल कोरोना की जांच के लिए लेकर भेजे गए हैं। जबकि जिले में 299 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। अभी तक कुल 151 मरीजों की रिपोर्ट आ चुकी हैं, जिनमें दो कोरोना पॉजिटिव आए हैं, जबकि 149 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

3500 अमला जुटा सर्वे में
सिरोंज और बासौदा के बाद विदिशा शहर में भी सर्वे शुरू हो चुका है। शमशाबाद, नटेरन और लटेरी में भी सर्वे शुरू किया जा रहा है। इस सर्वे में स्वास्थ्य विभाग की एएनम, एमपीडब्ल्यू, आशा-ऊषा कार्यकर्ता व सहयोगी के अलावा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाएं और नगरीय निकायों का अमला जुड़ी अन्य जानकारियां जुटा रहा है। सीएमएचओ डॉ. केएस अहिरवार ने बताया कि जिले में करीब 3500 से अधिक मैदानी कर्मचारियों की इस सर्वे में स्थानीय स्तर पर ड्यूटी लगाई गई है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.