उज्जैन को स्वच्छता सर्वेक्षण में थ्री स्टार रेटिंग


उज्जैन: कोरोना से जूझते हुए शहरवासियों के लिए एक खुशी की खबर यह है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में उज्जैन को एक बार फिर सफलता प्राप्त हुई है और उज्जैन अपने शहर के नागरिकों के सहयोग से स्टार रेटिंग में थ्री स्टार प्राप्त करने में सफल हुआ है।
स्वच्छता सर्वेक्षण में थ्री स्टार रेटिंग मिलने पर महापौर श्रीमती मिना विजय जोनवाल, अध्यक्ष श्री सोनू गेहलोत एवं आयुक्त श्री ऋषि गर्ग ने शहर वासीयो को बधाई दी एवं कहा कि शहर को साफ स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये रखने में शहर वासियो का अहम योगदान रहा है।


नागरिकों से अनुरोध किया जाता है की कोरोना के विरुद्ध जारी जंग में नगर निगम को सहयोग करें और अपने इस स्वच्छ शहर को हमेशा स्वच्छ व साफ रखने में पूर्व की तरह निरंतर सहयोग करते रहें।

आयुक्त ने आम नागरिकों से चर्चा कर उनके हालचाल जाने
उज्जैन: आयुक्त श्री ऋषि गर्ग द्वारा निरंतर कंटेनमेंट क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। मंगलवार को आयुक्त श्री ऋषि गर्ग द्वारा कमल कॉलोनी, काजीपुरा, पटनी बाजार, खत्री वाड़ा, जयसिंह पुरा संक्रमित क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए आम नागरिकों से चर्चा कर उनके हालचाल जाने, नगर निगम की व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त की। समस्याओं के समाधान हेतु तत्काल अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
    आयुक्त श्री ऋषि गर्ग द्वारा दुग्ध वितरण व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए संबंधित कर्मचारी की जानकारी प्राप्त कर कर्मचारी के परिचय पत्र की जांच की गई, साथ ही कंटेंनमेंट क्षेत्र में कार्यरत निगम के कर्मचारी से चर्चा कर छिड़काव कार्य का निरीक्षण किया और उसे सुचारू रूप से जारी रखने के निर्देश दिए।



आयुक्त ने मांगी नाला सफाई की वर्तमान स्थिति की जानकारी
उज्जैन: आयुक्त श्री ऋषि गर्ग के निर्देशानुसार शहर में नाला सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में स्थित कई बड़े नाले साफ किए जा चुके हैं तथा यह कार्य निरंतर कराया जा रहा है।
      मंगलवार को आयुक्त श्री ऋषि गर्ग ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि नाला सफाई की अब तक की कार्यवाही का विस्तृत विवरण प्रस्तुत करें और निर्वाचित जनप्रतिनिधियों अर्थात संबंधित वार्ड के पार्षदों से जानकारी प्राप्त कर जिन नालों की सफाई होना अभी शेष है उनकी सफाई का तत्काल प्रबंध करें। यह भी सुनिश्चित करें कि वर्षा आरंभ होने से पूर्व शहर के समस्त नाले पूरी तरह साफ करा लिए जाएं।

‘महापौर ने अपने हाथों से भोजन बनाकर गरीबों को वितरित किया’
उज्जैन:  नगर की प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल का सेवाभावी व्यक्तित्व सर्वविदित है, आप साधारण और सरल व्यवहार के साथ जनसेवा में जुटी रहती हैं। मंगलवार को महापौर भेरूगढ़ स्थित वीर सावरकर सामुदायिक भवन में निरंजनी अखाड़ा गई। वहां महामंडलेश्वर 1008 श्री मंदाकिनी जी महाराज के सानिध्य में बेघर, बेसहारा एवं जरूरतमंद लोगों के लिए भोजन बनाया जा रहा है, इस भोजन व्यवस्था के निर्माण में महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल द्वारा सहयोग करते हुए अपने हाथों से मालपुए एवं कड़ी बनाई। साथ ही भोजन के पैकेट बनाकर जरूरतमंद लोगों को वितरित भी किए। इस अवसर पर नगर निगम के उपायुक्त श्री भविष्य खोबरागडे एवं श्री योगेंद्र पटेल सहित विभिन्न समाजसेवी उपस्थित रहे।

दिव्यंगजन के लिए प्रथक वाहन संचालन
उज्जैन:  महापौर श्रीमती मीना विजय जोनवाल चाहती थीं कि नगर निगम द्वारा दिव्यांग जनों एवं निराश्रित वृद्धजनों के लिए पृथक से भोजन वितरण वाहन का संचालन किया जाना चाहिए, इस हेतु महापौर द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया था जिसके फल स्वरूप नगर निगम द्वारा भोजन वितरण करने वाली संस्था स्वर्णिम भारत मंच को भोजन वाहन की जिम्मेदारी दी गई, महापौर के मार्गदर्शन में दिव्यांगजनों एवं वृद्धजनों के लिए दलिया, खिचड़ी एवं भोजन का वितरण व्यवस्था इस वाहन के माध्यम से संचालित की जा रही है ।

संस्थाओं द्वारा भोजन वितरण
निगम के मार्गदर्शन नियंत्रण में
उज्जैन: शहर में प्रशासन द्वारा निर्धारित व्यवस्थाओं के अंतर्गत विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से जरूरतमंद लोगों को भोजन वितरण कार्य किया जा रहा है उसका नियंत्रण नगर निगम के विभिन्न अधिकारियों कर्मचारियों को सुपुर्द किया गया है।    शहर की विभिन्न गरीब बस्तियों और शहर के आंतरिक एवं बाहरी भाग में रहने वाले मजदूरों और गरीब लोगों को भोजन वितरण कार्य सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से किया जा रहा है।
जारी है सफाई एवं सेनेटाईजेशन कार्य
उज्जैन: आयुक्त श्री ऋषि गर्ग के निर्देशानुसार कंटेनमेंट क्षेत्रों के साथ संपूर्ण शहर में नगर निगम द्वारा बड़े टैंकरों के माध्यम से एवं छोटी गलियों में कर्मचारियों के माध्यम से सोडियाम हाइपोक्लोराई छिड़काव कार्य के साथ ही नियमित सफाई कार्य एवं डोर टू डोर कचरा कलेक्शन कार्य भी किया जा रहा है।

पशुओ को आहार देने का कार्य निरंतर जारी
उज्जैन: आयुक्त श्री ऋषि गर्ग के निर्देशानुसार संचालित कार्यो में एक महत्वपूर्ण कार्य पशुओं को आहार देने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों पर विचरण करने वाले गाय, कुत्ते इत्यादि पशुओं को निगम कर्मचारियों द्वारा चारा टोस्ट इत्यादि खिलाया जा रहा है।

निरन्तर जारी है जनजागरण हेतु प्रचार कार्य
उज्जैन: आयुक्त श्री ऋषि गर्ग के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु एवं समय समय पर प्राप्त होने वाले शासन के विभिन्न निर्देशो की जानकारी आम नागरिकों तक पंहुचाने हेतु नगर निगम द्वारा निरन्तर प्रचार वाहनो के माध्यम से सम्पूर्ण शहर में जनजागरण एवं प्रचार कार्य निरंतर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.