मंगल को अमंगल / त्रिपुर सुंदरी मंदिर के प्रसाद मार्केट में भड़की भीषण आग, 22 दुकानें खाक

Flaming fire in Prasad Market of Tripur Sundari Temple, 22 shops burnt

लाखों का हुआ नुकसान, सुबह 4 बजे के आसपास शॉर्ट सर्किट से लगी आग, 4 दमकल वाहनों ने काबू किया आग को

जबलपुर. सिद्ध पीठ त्रिपुर सुंदरी मंदिर तेवर में मंगलवार को एक अमंगलकारी घटना ने पूरे शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र को चौंका िदया। दरअसल मंदिर परिसर के बाहर की ओर बनीं चुनरी और प्रसाद की दुकानों में सुबह अचानक ही शॉर्ट सर्किट से आग भड़क उठी और देखते ही देखते आग ने यहाँ की 51 में से 22 दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। सूचना मिलने पर नगर निगम फायर ब्रिगेड ने एक साथ 3 गाड़ियों को रवाना किया, जबकि एक गाड़ी भेड़ाघाट से मौके पर पहुँची। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग को काबू किया गया लेकिन तब तक ये टीन, टप्पर, बाँस-बल्ली से बनीं दुकानें खाक हो चुकी थीं और उनमें रखी प्रसाद आदि सामग्री जलकर भस्म हो गई थी।
फायर ब्रिगेड कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार माँ त्रिपुर सुंदरी मंदिर तेवर के पुजारी राम किशोर दुबे ने सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर सूचना दी कि मंदिर के पास बनीं प्रसाद की दुकानों में आग लग गई है। जानकारी मिलते ही निगम से एक साथ 3 दमकल वाहनों को मौके के लिए भेजा गया जबकि भेड़ाघाट से भी एक वाहन रवाना हुआ। दमकल वाहनों ने पहुँचते ही आग को नियंत्रित करना शुरू किया लेकिन तेजी से जलती दुकानों से अन्य दुकानों को बचाने की भी चुनौती थी इसलिए दमकल वाहनों ने तीन तरफ से आग को काबू में करना शुरू किया। दो वाहन उन दुकानों पर पानी की बौछार करने लगे जिन तक आग पहुँची नहीं थी। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग को बुझा लिया गया, किन्तु तब तक मार्केट की 22 दुकानें जल चुकी थीं। प्राथमिक आकलन के अनुसार करीब 7 लाख रुपए की क्षति आँकी गई है।
तहसीलदार ने किया निरीक्षण | घटना की जानकारी मिलने पर तहसीलदार प्रदीप मिश्रा एवं थाना प्रभारी आशिफ इकबाल ने निरीक्षण कर पटवारी कमला पटेल से समस्त पीड़ित दुकानदारों के नुकसान का पंचनामा तैयार कर प्रकरण प्रशासन को भेजे जाने की कार्यवाही की है।
इनकी दुकानें जलीं
पीड़ित दुकानदारों मे कड़ीरी रैकवार, शुभम दुबे, राजेंद्र दुबे, संतोष दुबे, सचिन सोनी, शिवप्रसाद पटेल, नारायण पटेल, आकाश पटेल, विजय यादव, मनोज लखेरा, मनोज पटेल, मुकेश झारिया, राजेश पटेल, राजकुमार पटेल, आशीष पटेल, इंदकुमार पटेल, सुशील सेन, नरेश काछी, राजेंद्र पटेल आदि की दुकानें जलकर खाक हो गईं। मंदिर प्रबंधन समिति के शिव पटेल, पार्षद राजकुमार पटेल, देवी सिंह, रविन्द्र पटेल एवं प्रधान पुजारी ने अग्नि कांड पर चिंता व्यक्त करते हुए प्रशासन से दुकानदारों को मुआवजा देने की बात कही ।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.