कोरोना का कहर / दस दिन में 62 नए इलाकों में कोरोना. कोविड अस्पतालों से 55 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे

बुधवार को गुरुद्वारा में सिख रीति रिवाज से विवाह हुआ

बुधवार को गुरुद्वारा में सिख रीति रिवाज से विवाह हुआ

तीन लॉकडाउन गुजरे, बड़ी तादाद में अब भी केस, कब ग्रीन जोन में आएगा इंदौर?पॉजिटिव मरीजों का आना भी ज्यों का त्यों जारी, बुधवार को भी 59 मरीज मिले, दो की मौत40 इलाकों से कंटेनमेंट हटा भी है, लेकिन 145 इलाके वे जहां 21 दिनों से न मरीज बढ़े न घटे, अब इन्हें संक्रमण मुक्त करना भी चुनौती

इंदौर. शहर में भले ही कोरोना फ्री होने पर करीब 40 इलाकों से कंटेनमेंट हटा लिया गया है, लेकिन शहर में कई नए क्षेत्र हॉटस्पॉट क्षेत्र बनकर सामने आए हैं। बीते दस दिनों में करीब 62 नए क्षेत्रों में कोरोना के मरीज मिले हैं। यानी बीमारी का फैलाव नए एरिया में भी हो रहा है। लॉकडाउन के बाद माना जा रहा था कि नए केस अब सामने नहीं आएंगे, लेकिन दो महीने बाद भी केस मिल रहे हैं। खास बात यह है कि यह नए केस नए इलाकों में मिल रहे हैं। गंगा नगर, पंचम की फेल, लोहा गेट, लालबाग गेट, यशवंत नगर, बीएसएनएल ऑफिस नेहरू नगर, न्यू पलासिया, पागनीस पागा आदि इलाकों में मरीज मिले हैं।
वहीं, शहर के 145 एरिया ऐसे हैं, जो पिछले तीन हफ्ते से एक तरह से स्थिर बने हैं। यहां न तो मरीजों की संख्या घटी है और न बढ़ी है। लॉकडाउन की सख्ती रहे तो यह एरिया भी कंटेनमेंट फ्री घोषित हो जाएं ऐसी उम्मीद जरूर हम कर सकते हैं। हालांकि नए पॉजिटिव मरीजों का मिलना फिलहाल ज्यों का त्यों जारी है। बुधवार को 59 नए केस सामने आए। 644 सैंपल्स की जांच में 581 निगेटिव मिले। दो मरीजों की मौत भी हुई।
55 मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर
इसी बीच, कोविड अस्पतालों से 55 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे। स्टाफ ने तालियां बजाकर हौसला बढ़ाते हुए विदाई दी। अरबिंदो से 45, एमआर टीबी से 5 और चोइथराम अस्पताल से 5 मरीजों को डिस्चार्ज किया। लगातार पॉजिटिव मिलने के बाद कंटेनमेंट एरिया बने नेहरू नगर में भी बुधवार को मरीज डिस्चार्ज होकर घर लौटे। पुलिस दल के साथ स्थानीय रहवासियों ने भी इनका तालियां बजाकर स्वागत किया।

फिलहाल पाबंदियों के बीच खुशियोंके शगुन

कोरोना के चलते जहां कई लोगों ने विवाह का आयोजन आगे बढ़ा दिया है, वहीं बुधवार को गुरुद्वारा में सिख रीति रिवाज से विवाह हुआ। गुरुद्वारा श्री गुरु हर राय साहिब न्यू रानी बाग के मुख्य सेवादार अवतारसिंह सैनी ने बताया कि लॉकडाउन में प्रशासन की अनुमति से सनावद के अमन नरूला का विवाह विजय नगर की तान्या सेठी के साथ हुआ। युवक के फूफा मुकेश अरोरा ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दोनों पक्ष के कुछ सदस्यों की मौजूदगी में शादी हुई।

लंदन से अहमदाबाद होते हुए इंदौर आएगी फ्लाइट

24 मई को लंदन से अहमदाबाद होते हुए फ्लाइट से यात्री इंदौर आएंगे। फ्लाइट यहां से मुंबई के लिए रवाना होंगे। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल के अनुसार इंदौर आने वाले सभी यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग होगी। मई को फ्लाइट को लेकर एयरपोर्ट, स्वास्थ्य, पुलिस-प्रशासन के अधिकारी बैठक करेंगे। इससे पहले कुवैत से 234 यात्री इंदौर आ चुके हैं।

गोकुलदास की रिपोर्ट अधूरी, फिर जांच को कहा
गोकुलदास अस्पताल के मामले में जांच कमेटी की रिपोर्ट को अधूरा बताते हुए कमिश्नर आकाश त्रिपाठी ने सीएमएचओ को दो बिंदुओं पर गहन जांच के आदेश दिए हैं। कमेटी को अस्पताल को रेड से ग्रीन में बदलने के लिए चल रही सैनिटाइजेशन प्रक्रिया से मरीजों को हुई समस्या व इलाज के लिए अधिक राशि वसूलने के आरोपों की जांच करना थी।कमेटी ने मरीजों के उपचार को सही पाया, जबकि अस्पताल को ग्रीन में बदलने के लिए लगे आरोपों पर कहा कि ये प्रामाणिक नहीं मिले और इसके लिए पर्याप्त सबूत भी नहीं हैं। अधिक राशि पर कमेटी ने कमेंट करने से इनकार करते हुए लिखा कि हम सक्षम नहीं हैं। इस पर कमिश्नर ने बिल राशि को आयुष्मान में तय राशि से तुलना करते हुए फिर से रिपोर्ट देने को कहा है।

100 एरिया एक-एक केस के कारण कंटेनमेंट में

24 अप्रैल को यहां जितने केस मिले थे, आज भी उतनी ही संख्या है। इनमें 100 एरिया ऐसे हैं, जहां सिर्फ एक ही केस मिले हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यहां गंभीरता से काम किया जाए। लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाए, एरिया को लगातार सेनिटाइज किया जाए तो यह प्रशासन के लिए बड़ी राहत हो सकती है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.