जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई।

प्रशासन को दिए निर्देश कोई भी मजदूर रोजगार से वंचित ना रहे – सासंद श्री गुप्ता

जिले में मनरेगा के तहत 22 से 23 हजार मजदूरों को काम दिया गया – कलेक्टर श्री पुष्प


मंदसौर -जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में सांसद श्री सुधीर गुप्ता द्वारा कहा गया कि अब हमें कोरोना से जंग लड़ते हुए जीवन को पटरी पर लाना है। क्षेत्र में ऐसा वातावरण निर्मित हो कि हम सभी और हम सभी शारीरिक दूरी और मुंह पर मास्क लगाने के नियम का पूरा पालन करें। उन्होंने कहा कि व्यापारी एसोसिएशन को स्वयं अपनी आचार संहिता बनानी चाहिए और हर व्यापारी वर्ग अपना बाजार प्रमुख बनाएं जो व्यापारी प्रशासन व मीडिया के बीच सेतु का काम करें। बाजार खोलने का जो समय सुबह का निर्धारित है और बाजार बंद करने का समय शाम 7:00 बजे का निश्चित किया जाए ताकि 9:00 बजे के पहले कर्फ्यू के नियम का भी पालन हो सके। उन्होंने कहा कि नरेगा में केंद्र सरकार ने पर्याप्त पैसा पहुंचाया है। लेकिन पंचायत स्तर पर अभी प्रचार-प्रसार की आवश्यकता है। हर पंचायत में नरेगा में काम करने के लिए मजदूरों को रोजगार देने के लिए बैनर लगाए जाएं। इस बात पर बल दिया कि कोई भी मजदूर रोजगार से वंचित ना रहे।

कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल जिले में केवल 8 एक्टिव करोना मरीज है। जिनमें से 4 का उपचार मंदसौर में और चार का इंदौर में किया किया जा रहा है। 6 कंटेंटमेन्ट एरिया हैं और इनमें भी चार में कोई पिछले 15 दिनों में पॉजिटिव मरीज नहीं आया है। जिन कंटेंटमेन्ट एरिया में अब पॉजिटिव मरीज नहीं है। उन्हें छोटा भी किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सामान्य कामकाज और व्यापार की जो छूट दी गई है। यह एक सुकून की बात है। लेकिन साथ में चुनौतियां भी बढ़ गई है। अब ट्रेनें शुरु हो जाएगी। ज्यादा सतर्कताओं की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि क्वॉरेंटाइन सेंटर और हॉस्पिटल में हमने काफ़ी उत्साही व उत्सवी माहौल बनाकर रखा, ताकि मरीजों को वहां काफी अच्छा अनुभव हो जन्मदिन और त्यौहार भी वहां बनाए गए। 8 जून के बाद होटल रेस्टोरेंट, मॉल भी खुलेंगे। जिसमे अतिरिक्त सावधानियों की आवश्यकता है। प्रवासी श्रमिकों का सर्वे का कार्य किया जा रहा है। अब तक 2000 मजदूरों का सर्वे हो चुका है जिले में मनरेगा के तहत 22 से 23 हजार मजदूरों को काम पर लगा दिया गया है। जल्द ही नगर में जिला मुख्यालय पर कोरोना जांच सेंटर भी शुरू हो रहा है जिसकी तैयारियां चल रही है। कलेक्टर ने बताया कि बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों की राय और सुझावों के अनुसार जिले में बाजार खुलने का समय सुबह का जो निर्धारित किया गया है वही रहेगा और बंद का समय शाम 7:00 बजे तक तय किया गया है। व्यापारी 7:00 बजे तक अपनी दुकान पर विक्रय का कार्य करें उसके बाद दुकान को बंद करने की कार्यवाही शुरू कर दें, ताकि 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जो कर्फ्यू का समय है। उसका भी पालन किया जा सके।

बैठक में विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया ने कहा कि पिछले 70 दिनों में जो कठिन तपस्या हम सब ने कोरोना से जंग लड़ते हुए दी है। अब उसकी असली परीक्षा का समय आया है, हम सब लोगों को सामान्य रूप से अपना कामकाज शुरू करना है और कोरोना से भी पूरा बचाव करना है। कंटेंटमेन्ट क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं और सामग्री के सप्लाई की बात पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि कोरोना के उपचार से उसके संबंध में सभी डॉक्टरों को अग्रवाल धर्मशाला में एक साथ उनके आवास आदि व्यवस्था की गई है, जो कि बीच शहर में है और तत्काल उपचार के लिए किसी भी सेंटर पहुंचा जा सकता है।

गरोठ विधायक देवीलाल धाकड़ ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना हैं। किसानों को हो रही परेशानियों के बारे में अवगत कराया।

नगर पालिका अध्यक्ष श्री राम कोटवानी ने बाजार के समय की शुरुआत और बाजार बंद करने के समय पर एक निश्चित गाइडलाइन की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि जो तय हो जाए उसका पालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने बैठक के एजेंडा के संबंध में प्रोटोकॉल के पालन की भी बात कही।

बैठक के दौरान सांसद श्री सुधीर गुप्ता, कलेक्टर श्री मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ चौधरी, सीईओ श्री ऋषव गुप्ता, मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, गरोठ विधायक श्री देवी लाल धाकड़, नगर पालिका अध्यक्ष श्री राम कोटवानी, एडीएम श्री बीएल कोचले, एसडीएम अंकिता प्रजापति, सीएसपी नरेंद्र सिंह सोलंकी, श्री बंशीलाल गुर्जर, मोहम्मद हनीफ सेख, श्री नानालाल अटोलिया, श्री विकास भंडारी, आईएनएम के डॉक्टर्स, श्री निर्मल पोखरन, सीएमचओ डॉ महेश मालवीय सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

One comment

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.