संडे सितारे / रविवार के ग्रह-नक्षत्रों के प्रभाव से 6 राशियों के लिए खास रहेगा छुट्‌टी का दिन

Aaj Ka Rashifal Dainik Rashifal in Hindi 7 June 2020 Rashifal Daily Horoscope

रविवार को कुछ लोग जॉब और बिजनेस में बना सकते हैं नई योजनाएं, अच्छी खबर भी मिल सकती है

7 जून रविवार को मूल नक्षत्र होने से सिद्धि योग बन रहा है। इसके साथ ही शुभ नाम का योग भी रहेगा। इनके प्रभाव से 6 राशियों के लिए छुट्‌टी का दिन खास रहने वाला है। ग्रह-नक्षत्रों की विशेष स्थिति के प्रभाव से कुछ लोग जॉब और बिजनेस में नई योजनाएं बनाएंगे। नए लोगों से बातचीत होगी। मूड अच्छा रहेगा। कामकाज में कुछ नया करने की कोशिश होगी और उसमें सफलता भी मिलेगी। सितारों के शुभ प्रभाव से कुछ लोगों को अच्छी खबर भी मिल सकती है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 6 राशियों के लिए दिन शुभ रहेगा। वहीं अन्य 6 राशियों को सितारों का मिला-जुला फल प्राप्त होगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – आज आप अपने अंदर एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे। आत्मविश्वास बना रहेगा। आपका पूरा ध्यान अपने परिवार की देखभाल में रहेेगा। संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आपकी प्रभावशाली वाणी आपको सुअवसर प्रदान करेगी।
नेगेटिव – किंही भी पेपर्स पर हस्ताक्षर करने से पहले पूरी जांच पड़ताल अवश्य कर लें। कभी-कभी आपको लगेगा कि भाग्य साथ नहीं दे रहा है। परेशान नहीं होना है आप अपनी हिम्मत से सफलता पा लेंगे।

लव – आपका उग्र स्वभाव आपकी लव लाईफ में कुछ तनाव उत्पन्न कर सकता है अतः व्यवहार में थोड़ी नम्रता लायें। जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आपकी केयर उनको संबल प्रदान करेगी।
व्यवसाय – व्यवसायिक दृष्टिकोण से देखा जाये तो आपको अपने मेहनत के अनुसार अच्छे रिजल्ट तो मिलेंगे परन्तु अपनी योजनाओं पर विचार भी अच्छी तरह कर लें। कहीं न कहीं उनमें कमीं हो सकती है।
स्वास्थ्य – आपको सिर्फ खानपान में थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपकी जरा सी सावधानी आपको पूर्ण रूप से स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग: ओरेन्ज, भाग्यशाली अंक: 7

वृष – पॉजिटिव – आज आप परिवार के लोगों के साथ समय व्यतीत करें। उनका साथ आपका मनोबल बढ़ायेगा और आप अपना पूरा ध्यान अपने काम पर केन्द्रित कर पायेंगे। आपका सिर्फ थोड़ा सा कोंफिडेंस बढ़ाने की जरूरत है।
नेगेटिव – किसी बाहरी व्यक्ति से बहस की स्थिति उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से आप कुछ डिस्टर्ब रहेंगे और अकारण ही क्रोध आयेगा। अतः मैडिटेशन का सहारा लें और आत्म मंथन करें। किसी को भी उधार पैसा न दें।

लव – किसी बाहरी विपरीत लिंगीय व्यक्ति की वजह से मान हानि के योग बन रहे हैं। इसलिए सावधान रहें। जीवनसाथी का आपके व्यवसाय में सहयोग आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
व्यवसाय – रूके हुए सरकारी कार्यों में गति आयेगी परन्तु किसी आफिसर की वजह से या नौकरी पैशा व्यक्तियों को अपने बाॅस की वजह से कुछ परेशानी हो सकती है। अतः धैर्य बनाए रखें, इस समय इसके अलावा कोई हल भी नहीं है।
स्वास्थ्य – अपने अंदर कुछ एनर्जी की कमीं महसूस करेंगे। योग व मैडिटेशन का सहारा लें और पानी भरपूर मात्रा में लें। कुछ गलत व्यक्तियों की संगत आपके स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है।
भाग्यशाली रंग: व्हाईट, भाग्यशाली अंक: 2

मिथुन – पॉजिटिव – आज आप कुछ ज्यादा ही आमोद-प्रमोद के मूड में रहेंगे। नये-नये आइडियाज मिलेंगे खुश रहने के। आपका कोंफिडेंस आपको हर समस्या का हल पाने में मदद करेगा। घर के लिए कोई नयी वस्तु खरीदने के लिए भी पैसा खचे करेंगे।
नेगेटिव – सुख सुविधा पर खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। कुछ मान हानि के योग भी बन रहे हैं। अतः किसी भी क्षेत्र में निर्णय लेने से पहले अपनी पूरी प्लानिंग अवश्य कर लें।

लव – जीवनसाथी की मनोदशा कुछ विचलित सी रहेगी। आपकी कोई बात उन्हें ठेस पहुंचा सकती है। आपका कोई उपहार या आपकी देखभाल उन्हें खुशी दे सकती है। व्यर्थ के बाहरी प्रेम संबंधों में न पड़ें इसमें सिर्फ समय ही बर्बाद होगा।
व्यवसाय – आप बहुत कुछ प्लान तो कर रहे हैं परन्तु अभी व्यापारिक दृष्टि से कुछ बेहतर नहीं हो पा रहा है। आप कुछ बदलाव लाने की कोशिश भी कर रहे हैं। धैर्य बनाये रखें अभी समय उपयुक्त नहीं है। व्यर्थ की यात्रा से भी बचें।
स्वास्थ्य – ज्याद सोचना आपको मानसिक तनाव व सिर दर्द जैसी दिक्कत दे सकता है। अतः रिलेक्स रहें और आराम करें। बाल झड़ने जैसी समस्या भी आ सकती है।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 9

कर्क – पॉजिटिव – आप किसी प्रतिस्पर्धा में भाग ले रहे हैं तो सफलता निश्चित है। भाग्य आपका साथ देगा। क्योंकि आप इस समय अपने विरोधियों पर हावी रहेंगे। आपके विरोधी आपके लिए परेशानियां तो उत्पन्न करेंगे लेकिन आप उन्हें परास्त करने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव – आप अपनी मानसिक स्थिति का अवलोकन अवश्य करें। कभी-कभी आपका रूढ़ीवादी स्वभाव आपकी समस्या का कारण बन सकता है। अतः ध्यान रखें। लाभ उम्मीद के अनुसार तो नहीं होगा परन्तु नुकसान भी नहीं होगा।

लव – जीवनसाथीकी सलाह आपके लिए लाभकारी रहेगी। बस मतभेद से बचें। आपका शांत रहना आपके संबंधों में सुधार लायेगा अन्यथा कुछ खटास उत्पन्न हो सकती है।
व्यवसाय – अगर आपका साझेदारी का व्यवसाय है तो अपने पार्टनर की सलाह अवश्य लें। उसकी सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। स्वतंत्र व्यवसाय वालों को अपने ही कुछ मित्रों की वजह से नुकसान हो सकता है। थोड़ा ध्यान रखें। बेहतर होगा कि पैसे का कहीं इंवेस्टमेंट ना करें।
स्वास्थ्य – नसों से संबंधित कुछ परेशानी हो सकती है। ज्यादा ठंडा खानपान कुछ समय के लिए त्याग दें तो ठीक रहेगा।
भाग्यशाली रंग: बसन्ती, भाग्यशाली अंक: 4


सिंह – पॉजिटिव – आपका प्रभावशाली व्यक्तित्व आपको हर क्षेत्र में व्यवस्था बनाये रखने में मदद करेगा। कोई कोर्ट केस या उलझे हुए मसले निपटाने के लिए उचित समय है। इस समय धन लाभ के भी कुछ सुअवसर बन रहे हैं।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका अति आत्म विश्वास औरों के लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है, खासकर आपके कार्यक्षेत्र में। अतः आत्म अवलोकन भी करते रहें। इस दौरान लेबर से भी कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है। अतः अपने व्यवहार और सूझबूझ से स्थिति को संभालें।

लव – प्रेम विवाह के इच्छुक लोगों के रास्ते में कुछ परेशानियां आ सकती हैं। ज्यादा प्रयास करने पड़ेंगे। जीवनसाथी को आपके सहयोग की जरूरत हैं। उन्हें अकारण क्रोध रहेगा।
व्यवसाय – यदि आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो पहले उसके बारे में पूरा सोच विचार कर लें। बेहतर यही होगा कि कुछ दिन के लिए कोई भी निर्णय स्थगित कर दें। वर्तमान कार्यक्षेत्र पर आपका प्रभाव बना रहेगा और स्थितियों को संभालने में आप सक्षम रहेंगे।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। बस अधिक उत्तेजना से बचें। भरपूर नींद लें और ब्लड़ प्रेशर चेक करवाते रहें।
भाग्यशाली रंग: पिंक, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव – आपका सौम्य स्वभाव और अपने ऊपर विश्वास आपको हर कार्य में आसानी से सफलता प्रदान करेगा। बस अपनी योजनाओं को ज्यादा किसी के सामने उजागर न करें। संतान की ओर से कोई शुभ समाचार मिलेगा और मन प्रसन्न रहेगा। किसी नजदीकी मित्र से मिलकर खुशी मिलेगी।
नेगेटिव – पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है। भाइयों से संबंध मधुर रखें क्योंकि आप ही सब चीजें व्यवस्थित रख सकते हैं। कभी-कभी आपका वहमी स्वभाव आपके व औरों के लिए समस्या का कारण बन सकता है।

लव – किसी मित्र के मिलने से वातावरण कुछ रोमांटिक रहेगा। परन्तु इसे अपनी लाइफ पर हावी न होने दें क्योंकि इसका दुष्प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र पर पड़ सकता है।
व्यवसाय – अचानक ही कोई योजना फलीभूत हो जायेगी और सफलता भी मिलेगी। बस भाग्य से ज्यादा कर्म पर विश्वास रखने की जरूरत है। टैक्नीकल काम से जुड़े व्यक्तियों के लिए दिन उत्तम है। इसका भरपूर इस्तेमाल करें। धन का निवेश करते समय सावधानी जरूर बरतें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपकी अधिक मेहनत और दिमागी काम की वजह से थकान की अधिकता रहेगी। अतः समय-समय पर आराम भी लेते रहें।
भाग्यशाली रंग: घिया रंग, भाग्यशाली अंक: 8

तुला – पॉजिटिव – आप कोई भी काम करने से पहले पूरी रूपरेखा बनाने की कोशिश कर रहे हैं। इस समय घर पर किसी प्रकार का काम करवाने की भी योजना चल रही है। इन सबको फलीभूत करने का समय आ गया है। मित्रों से भी पूर्ण सहयोग मिलेगा।
नेगेटिव – बच्चों का उग्र स्वभाव आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है जिसकी वजह से आपको कुछ निर्णय लेने में परेशानी होगी। पड़ोसियों से संबंध मधुर बनाकर रखें। पैतृक संपत्ति संबंधी कोई विवाद चल रहा है तो अभी उसे स्थगित ही रखें क्योंकि उससे नुकसान ही होगा।

लव – आपके जीवनसाथी का साथ आपके मनोबल को बढ़ायेगा। अतः आप अपनी योजनाओं को उनसे शेयर करेंगे तो आपको निर्णय लेने में सुविधा होगी और आपके कार्यक्षेत्र में भी आपको सफलता प्राप्त होगी।
व्यवसाय – व्यवसायिक दृष्टि से वर्तमान में जैसा चल रहा है उसी पर ध्यान केन्द्रित करें। कुछ भी बदलाव लाने की कोशिश न करें। अभी उपयुक्त समय नहीं है। कोई भी निर्णय लेने से पहले दोबारा उस पर सोच-विचार अवश्य कर लें।
स्वास्थ्य – अपने अंदर कुछ आत्म विश्वास की कमीं महसूस करेंगे। कभी-कभी क्रोध भी अकारण ही आयेगा। मूत्र संबंधी कोई परेशानी हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: स्काई ब्लू, भाग्यशाली अंक: 3

वृश्चिक – पॉजिटिव – अगर स्थान परिवर्तन करने की सोच रहे हैं तो समय उपयुक्त है। कोई भूमि संबंधी कार्य बनने के योग बन रहे हैं। स्पोर्टस से जुड़े विद्यार्थियों के लिए सफलता मिलने की पूर्ण संभावना है। अतः पूरी लगन के साथ मेहनत करते रहें।
नेगेटिव – इस समय धन संबंणी नुकसान हो सकता है। अपने हाथ में ज्यादा कैश न रखें। आपका कोई गलत फैसला आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उनसे कोई विवाद की स्थिति उत्पन्न न होने दें।

लव – प्रेम विवाह के इच्छुक लोगों के लिए समय उत्तम है। परिवार के लोग भी अपनी सहमति देंगे। बस अपनी इगो को बीच में न आने दें।
व्यवसाय – व्यापार से जुड़े व्यक्तियों के लिए सुअवसर मिलेंगे। संतान पक्ष से भी सहयेाग मिलेगा। विरोधी परास्त होंगे। बस यह ध्यान रखने की जरूरत हैं कि पैसा अभी कहीं भी न लगायें। जो वर्तमान में चल रहा है उसी पर ध्यान केन्द्रित रखें।
स्वास्थ्य – कभी-कभी अवसाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बुखार और गले में दर्द होने की शिकायत की वजह से भय रहेगा परन्तु डरने की जरूरत नहीं है। बस सावधानी बरतें।
भाग्यशाली रंग: मरून, भाग्यशाली अंक: 5

धनु – पॉजिटिव – आप कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके बारे में गहराई से सोच रहे हैं जो उसके लिए बेहतर परिस्थितियां उत्पन्न करेंगी। इस समय आपका पूरा ध्यान अपनी आर्थिक स्थिति में बढ़ोतरी लाने पर केन्द्रित है। इसका शुभ फल आपको निकट भविष्य में निश्चित ही मिलने वाला है।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका जिद्दी स्वभाव आपके लिए कुछ नुकसानदायक हो सकता है। आपके अंदर की प्रतिभा सबके सामने नहीं आ पा रही है। इस पर विचार करें और आत्मबल बढ़ाने के लिए मेहनत करें। आपके मेहनती स्वभाव का अभी भरपूर रिजल्ट नहीं मिल रहा है।

लव – आपके जीवनसाथी की व्यवहारिक सोच आपको किसी प्रकार का भी निर्णय लेने में फायदा कर सकती है। पर आपस में कुछ वाद-विवाद की परिस्थितियां भी बन रही हैं। थोड़ी सावधानी बरतें तो अच्छा रहेगा।
व्यवसाय – आपको अपने कार्यक्षेत्र में अपने इमोशनल स्वभाव की वजह से कुछ निर्णय लेने में प्रोब्लम हो रही है परन्तु घबरायें नहीं। स्थिति तात्कालिक ही है। सब ठीक हो जायेगा। दूसरों पर निर्भर ना रहें। आपके अपने निर्णय ही आपके लिए फलदायी रहेंगे।
स्वास्थ्य – इस समय आपके अडियल स्वभाव की वजह से आपको हारमोन्स संबंधी कुछ दिक्कतें हो सकती हैं। अतः अपने विचारों को लचीला बनायें और परिस्थितियों के अनुसार चलें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 6

मकर – पॉजिटिव – आपका किसी काम को योजनाबद्ध तरीके से करना और अपने बौद्धिक बल पर निर्णय लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आपकी समाज के सामने पाजिटिव छवि बनी रहेगी। आपके द्वारा की गई मेहनत के फल भी मिलते रहेंगे। सिर्फ अपनी मनःस्थिति का अवलोकन समय-समय पर करते रहें।
नेगेटिव – किसी भी प्रकार की कोई जिम्मेदारी अपने ऊपर न लें। उसे पूरा करने में परेरूाानी रहेगी। अघ्ययनरत विद्यार्थियों को कुछ परेशानियां आ सकती हैं। जिसकी वजह से उनका तथा उनके माता-पिता का भी मन खिन्न रहेगा। अपनी कर्कश वाणी पर कंट्रोल रखें इससे बच्चों पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है।

लव – इस समय कुछ व्यवसायिक कार्य की अधिकता और कठोर वाणी की वजह से आपसी भावुक संबंधों में कुछ दरार आ सकती है। परन्तु आप आत्म अवलोकन द्वारा स्थितियों को बेहतर कर सकते हैं।
व्यवसाय – व्यवसाय में कोई बदलाव लाने की सोच रहे हैं तो इसका रिजल्ट अभी तो नहीं परन्तु भविष्य में जल्दी ही मिलेगा। इसलिए घबरायें नहीं। नौकरी पैशा व्यक्तियों के लिए समय ठीक है।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अधिक तनाव और मानसिक दबाव के कारण नसों मे तनाव और अवसाद महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग: सी ग्रीन, भाग्यशाली अंक: 1

कुम्भ – पॉजिटिव – इससमय आप अपने दम पर कोई भी कार्य करने की क्षमता रखते हैं। मंगल आपको ऊर्जा और बल प्रदान कर रहा है। अतः इसका भरपूर उपयोग करें। बाहरी गतिविधियों से आपको फायदा होगा। आपकी व्यवहारिक सोच से सभी समस्याओं के समाधान मिलेंगे।
नेगेटिव – आप व्यवहारिक दृष्टिकोण और अपनी ऊर्जा द्वारा कुछ ज्यादा ही पाना चाह रहे हैं। जिसके कारण आप अपने परिवार पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पायेंगे। धन को कहीं खर्च करने से पहले उस पर विचार विमर्श अवश्य कर लें।

लव – इस समय आपको जीवनसाथी की तरफ से धन संबंधी फायदा हो सकता है। उनकी सलाह पर या मिलकर किया गया कार्य आपके लिए फायदेमंद साबित होगा और आपके आपसी संबंधों में हारमोनी लायेगा।
व्यवसाय – व्यवसायिक दृष्टिकोण से समय मेहनत वाला प्रतीत हो रहा है। आप जितनी मेहनत करेंगे उतना ही फल मिलेगा। बाहरी स्रोतों पर ध्यान केन्द्रित करें। कुछ आय के मार्ग प्रशस्त हो सकते हैं।
स्वास्थ्य – आपकी उग्रता और क्रोध आपके लिए ब्लड़ प्रैशर की समस्या उत्पन्न कर सकते हैं। अतः अपने इमोशंस पर कंट्रोल रखें।
भाग्यशाली रंग: सलेटी, भाग्यशाली अंक: 5

मीन – पॉजिटिव – आजकल आप जो भी स्टडी कर रहे हैं उससे ही संबंधित कार्य करें। प्रकृति आपके पक्ष में कार्य कर रही है। इसका भरपूर उपयोग करें। रचनात्मक कार्यों में आपको सफलता मिलेगी। इस समय आप हर परिस्थिति का हल निकालने की क्षमता रखते हैं।
नेगेटिव – आप कभी-कभी सोचने में समय अधिक व्यतीत कर देते हैं और आपका आलसी स्वभाव आपके काम करने की क्षमता में रूकावट डाल रहा है। नजदीकी मित्रों से संबंध मधुर बनाकर रखें। कुछ गलतफहमियां हो सकती है।

लव – अचानक ही कोई नजदीकी मित्र मिलने से रोमांटिक मनःस्थिति रहेगी। प्रेम विवाह के इच्छुक लोगों के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं और सबका सहयोग भी मिलेगा।
व्यवसाय – पब्लिक डीलिंग से संबंधित कार्यों में सफलता मिलेगी। अतः किसी से भी रिलेशन ना खराब करें। छोटी से छोटी यात्राओं को स्थगित ही रखें क्योंकि उनसे कोई फायदा नहीं होने वाला। बस किसी भी काम का करने से पहले उसके बारे में स्टडी जरूर कर लें।
स्वास्थ्य – इस समय प्रकृति के सानिध्य में अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। कुछ अकेलापन महसूस करने की वजह से नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं। वैसे हेल्थ ठीक रहेगी।
भाग्यशाली रंग: नारंगी, भाग्यशाली अंक: 9

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.