सीहोर में पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद जवानों को दी श्रद्धांजली

DG NEWS SEHORE

सीहोर से सुरेश मालवीय की रिपोर्ट

सीहोर । बुधवार को पुलिस के शहीद जवानों की याद में सीहोर पुलिस ने पुलिस स्मृति दिवस मनाया गया । इस संबंध में जानकारी देते हुए समीर यादव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर यादव ने बताया कि हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाता हैं ।

इस दिन 10 पुलिस कर्मियों के बलिदान को याद किया जाता है, जिन्होंने 1959 में चीन से लगने वाली भारतीय सीमा की सुरक्षा में अपने प्राण न्योछावर किए थे इसी श्रंखला में इस साल भी मध्यप्रदेश पुलिस के 07 शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्होंने अपने शौर्य और पराक्रम से देश में मिसाल कायम की ।

इस कड़ी में 01 सितम्बर-19 से 31 अगस्त-2020 तक की अवधि में अपनी कर्त्तव्य की वेदी पर सम्पूर्ण भारतवर्ष में ड्यूटी के दौरान शहीद हुये 264 पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों के नाम का वाचन श्री एस.एस.चौहान, पुलिस अधीक्षक सीहोर द्वारा किया गया व पुष्पाजंलि अर्पित कर याद किया गया । सुबेदार ब्रजमोहन धाकड़ द्वारा शोक परेड की कमान संभाली तथा प्लाटूनों का नेत्तृव करते हुये शहीदों को शोक परेड सलामी दी गई ।

शोक परेड के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री एस.एस.चौहान ने कहा कि यह दिन, वर्ष 1959 में चीनी सैन्य टुकडिय़ों द्वारा की गई गोलीबारी में शहीद हुए 10 पुलिसकर्मियों और भारत की एकता और अखंडता की रक्षा करते हुए अपने जीवन का बलिदान देने वाले हजारों अन्य को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता हैं ।

पुलिस का मतलब ही देशभक्ति और जनसेवा है इस अवसर पर शहर के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे । जिन्होने भी पुलिस स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीद पुलिस जवानों को याद किया । इस मौके पर कलेक्टर अजय गुप्ता और पुलिस अधीक्षक एस.एस.चौहान, समीर यादव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीहोर एवं आदित्य जैन एडीएम सीहोर, दीपक नायक नगर पुलिस अधीक्षक सीहोर, एस.एन. चौधरी डीएसपी अजाक. सैनानी होमगार्ड सीहोर अनिल कुशवाहा, सीहोर,डीएसपी अर्चना अहीर, तहसीलदार सीहोर, रक्षित निरीक्षक कविता डामोर, थाना प्रभारी कोतवाली, थाना प्रभारी मण्डी, सूबेदार देवनारायण पाण्डेय ,थाना प्रभारी रेहटी अरविंद कुमरे अन्य स्टाफ ने पुलिस स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीद पुलिस जवानों को याद किया ।

Leave a Reply