DG NEWS BHOPAL :उत्तरप्रदेश के देवरिया जिला के ग्राम- करचो में दुर्गा पूजन के अखंड रामायण पाठ का नौवा दिन आरम्भ :

शारदीय नवरात्र, के शुभ अवशर पर उत्तर प्रदेश के जिला – देवरिया, ग्राम-करचो , जो देवरिया जिले थाना-लार के अंतर्गत आता है जिसमे माता दुर्गा का बहुत ही प्राचीन मंदिर है जिसमे अखंड रामायण का पाठ गांव के नवयुवको के द्वारा नवरात्रि में किया जाता है जो पिछले 11 वर्षो से किया जा रहा है । इस वर्ष भी अखंड रामायण का पाठ का नौवा दिन जारी है । साथ ही साथ पिछले 70 वर्षो दिन मंगलवार और शनिवार को भजन कीर्तन किया जाता है।

प्राचीन दुर्गा मंदिर कि बिशेषता

माता दुर्गा का मंदिर बहुत ही प्राचीन है इस मंदिर की उत्पत्ति पूर्वजो को कहना है कि अपने आप ही हुई है साथ ही साथ कुछ लोगो का मानना है कि इस मंदिर की मूर्ति पहले सोने की थी , जिसके बाद कुछ चोरो द्वारा मूर्ति का भंजन किया गया उसके बाद चोर उसको लेकर चले गए जिसके तुरंत बाद ही उन चोरो का मृत्यु भी गया ।

मगर कुछ सबूत यह है कि माता दुर्गा के मूर्ति पर कटे एवं टूटे हुए कुछ निशान अभी भी मौजूद है साथ ही साथ मूर्ति पर किसी लिपि में भी कुछ लेख लिखा हुआ है

इस मंदिर की सबसे बड़ी बिशेषता है कि जो भी श्रद्धालु सच्चे दिल से जाता या सच्चे दिल से माँ को याद भी कर लेता है उसका मनोकामना जरूर ही पूरा होता है यह कथन पुजारी – श्री बाबू राम त्रिपाठी जो पिछले 50 वर्षों से माँ की सेवा करते आ रहे है।

मैं सभी लोगो से आग्रह करता हुँ की आप सभी पूर्णाहुति के दिन दिनांक 26/10/2020 दिन सोमवार को आकर माँ का प्रसाद जरूर ले
अगर किसी कारण बस न भी आये तो आपलोग सच्चे दिल से माँ को जरूर याद करे ।

इस दुर्गा पूजन के कार्यक्रम में मुख्य कार्यकर्ता – श्री सुरेश तिवारी, अशोक तिवारी, दयासागर त्रिपाठी, अवधेश तिवारी, ब्रजभूषण त्रिपाठी, सरत चंद तिवारी, मानवेन्द्र तिवारी,राजीव त्रिपाठी ,राघवेंद्र त्रिपाठी, कैलाश यादव , सचिता नंद त्रिपाठी, पिंटू त्रिपाठी, राजन तिवारी, बबलू तिवारी ,रामईश्वर कुशवाहा,विष्णु कांत तिवारी, पप्पू तिवारी, आदित्य कुशवाहा, राम ब्यास कुशवाहा, टाइगर त्रिपाठी,बंटी बाबा, संपी तिवारी , अभिषेक तिवारी व समस्त ग्रामवाशी ।**DG news Nasir Khan ki report**

Leave a Reply