अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों से प्री एवं पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित…..

शैक्षणिक सत्र 2020- 21 के लिए भारत सरकार द्वारा अधिसूचित अल्पसंख्यक वर्ग मुस्लिम, ईसाई, सिख, बौद्ध, पारसी एवं जैन समुदाय के विद्यार्थियों से केन्द्र सरकार की अल्पसंख्यक प्री- मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति के लिए 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। नवीन एवं नवीनीकरण छात्रवृत्ति के लिए प्री- मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत कक्षा एक से 10 तक के विद्यार्थी, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं, आईटीआई, डिप्लोमा, बीएड, एम फिल, पीएचडी, स्नातक और तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम छोड़कर स्नातक व स्नातकोत्तर के विद्यार्थी और मेरिट कम मींस छात्रवृत्ति योजना में तकनीकी एवं व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी भारत सरकार की वेबसाइट http://www.scholarships.gov.in पर और http://www.minorityaffairs.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन आवेदन भरके उसकी हार्डकॉपी संबंधित शैक्षणिक संस्था में अनिवार्य रूप से जमा करना होगी। छात्रवृत्ति के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जायेंगे। ऑफलाइन आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। आवेदन भरते समय विद्यार्थी को अपना आधार नम्बर एवं एकल बैंक खाता क्रमांक भरना अनिवार्य है। योजना से संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश और निर्धारित प्रक्रिया नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल- एनएसपी पर उपलब्ध है। यह जानकारी सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण नरसिंहपुर ने दी है।

संवाददाता प्रमोद चौरसिया करकबेल

Leave a Reply