कॉलेज प्रवेश:स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए एक और मौका

  • कोरोना काल के चलते कई विद्यार्थी रह गए प्रवेश से वंचित, कॉलेजों में खाली हैं सीटें

कोरोनाकाल में जो विद्यार्थी कॉलेज में प्रवेश नहीं ले पाए हैं उन्हें एक और अवसर दिया जा रहा है। उच्च शिक्षा विभाग के स्नातक और स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए ई-प्रवेश प्रक्रिया का चौथा चरण 30 अक्टूबर से शुरू होगा जो 10 नवंबर तक चलेगा। बीएड के के लिए 23 अक्टूबर से 10 नवंबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी।

कोरोना संक्रमण के चलते कई विद्यार्थी कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाए हैं। ऐसे में जिले सहित प्रदेश के अधिकांश कॉलेजों में सीटें खाली पड़ी हैं। छात्र संगठन पिछले कई दिनों से ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक और आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की मांग कर रहे थे। इन विद्यार्थियों की मांग पर ध्यान देते हुए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि कोई भी विद्यार्थी एडमिशन से वंचित नहीं रहेगा।

इसके लिए अब ऑनलाइन एडमिशन का चौथा चरण शुरू किया जाएगा। इसमें 30 अक्टूबर से 10 नवंबर तक स्नातक और स्नातकोत्तर में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। पीजी कॉलेज में एडमिशन प्रभारी प्रो. रवींद्रसिंह ने बताया उच्च शिक्षा विभाग ने प्रवेश का एक और मौका दिया है, इससे प्रवेश से वंचित रविद्यार्थियों को लाभ होगा।

विशेष होगा सीएलसी का चौथा और अंतिम चरण

  • इस चरण में जो स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सके हैं वे भी रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।
  • जिनके रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, आवेदन में गलती है। वे भी अपने रजिस्ट्रेशन अपडेट कर सकेंगे।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद 1 से 10 नवंबर तक छात्र एक दिन में ऐसे 4 कॉलेजों में सीधे संपर्क कर सकेंगे जहां सीट खाली है।
  • सीट खाली होने पर तुरंत फीस भरकर एडमिशन लिया जा सकेगा।
  • स्टूडेंट्स सुबह 10 से 5 बजे तक यह प्रक्रिया कर सकेंगे। कॉलेज को हर दिन सीट संख्या अपडेट करना होगी।

सीधे कॉलेज पहुंचकर ले सकेंगे दाखिला
एडमिशन के चौथे चरण में खास बात यह होगी कि खाली सीटों पर एडमिशन लेने के लिए मिलने वाले इस अवसर में केवल रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी होगा। रजिस्ट्रेशन के आधार पर जिस कॉलेज में सीट खाली होगी वहां सीधे पहुंचकर स्टूडेंट्स एडमिशन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। प्रवेश से वंचित छात्र इसका लाभ उठा सकेंगे।

अभी ये है अवसर
फिलहाल उच्च शिक्षा विभाग ने सीएलसी सेकंड राउंड के बाद सीएलसी का तीसरा अतिरिक्त चरण के लिए पोर्टल ओपन किया था। इसमें रजिस्ट्रेशन च्वाइस फिलिंग और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी।

अब ये होगा : तीसरा और अतिरिक्त चरण पूरा होने के बाद प्रदेश के कॉलेजों में खाली बची सीट्स पर एडमिशन लेने का एक और अवसर स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। यह प्रक्रिया 1 से 10 नवंबर तक चलेगी।

Leave a Reply