चुनाव सामग्री लेकर मतदान दल हुए रवानादो लाख 41 हजार 861 मतदाता करेंगे मतदान

गोविन्द दुबे मो.9893802968

सॉची विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान 03 नवम्बर को

सॉचीविधानसभाउपचुनाव के लिए 03 नवम्बर को प्रातः 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान सम्पन्न होगा। शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज रायसेन में Collector Raisen की उपस्थिति में मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण कर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। कलेक्टर श्री भार्गव ने मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पूर्णतः पालन करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया उपचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मतदान दलों को मतदान सामग्री प्रदान कर 106 बसों में मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि 14 जोनल मजिस्ट्रेट अपने जोन में सतत् भ्रमण कर मतदान स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण सम्पन्न कराएंगे। इसके साथ ही 51 सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने सेक्टर में सतत् भ्रमण करेंगे। मतदान केन्द्रों के पल-पल की जानकारी रखेंगे तथा निर्वाचन संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधार करेंगे।
कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है। सभी मतदान केन्द्रों को सैनेटाईज किया गया है। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए निर्धारित दूरी पर गोले बनाए गए हैं। मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को मतदान से पहले तथा मतदान के बाद सेनेटाजेशन के लिये सेनेटाइजर, पानी तथा साबुन की व्यवस्था रहेगी।
उन्होंने बताया कि मतदाताओं को ईवीएम का बटन दबाने तथा हस्ताक्षर के लिए ग्लब्ज दिये जाएंगे। मास्क लगाकर नहीं आने वाले मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर ही मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। मतदान के पश्चात मतदाता ग्लब्ज डिस्टबिन में डालेंगे। इसी प्रकार मतदान केन्द्रों पर आने वाले सभी मतदाताओं की थर्मल गन के माध्यम से थर्मल स्केनिंग की जायेगी। आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं के बैठने के लिये मतदान केन्द्रों पर प्रतीक्षालय बनाए जाएंगे। मतदाताओं को कतार में नहीं लगना पड़े इसके लिये उन्हें टोकन दिये जायेंगे। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री अनिल डामोर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मकसूद अहमद खान, रिटर्निंग अधिकारी श्री एलके खरे सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

365 मतदान केन्द्रों पर होगा मतदान

सॉची विधानसभा क्षेत्र के कुल 365 मतदान केन्द्रों पर 03 नवम्बर को प्रातः 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराई जाएगी। जिनमें 326 मूल मतदान केन्द्र तथा 39 सहायक मतदान केन्द्र शामिल हैं। सॉची विधानसभा क्षेत्र में 88 क्रिटिकल मतदान केन्द्र हैं।

दो लाख 41 हजार 861 मतदाता डालेंगे वोट

सॉची विधनसभा क्षेत्र में कुल दो लाख 41 हजार 861 मतदाता हैं जिनमें एक लाख 28 हजार 836 पुरूष मतदाता, एक लाख 13 हजार 15 महिला मतदाता और 10 अन्य मतदाता शामिल हैं। सॉची विधानसभा क्षेत्र में कुल 1656 दिव्यांग मतदाता एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के 3131 मतदाता हैं।

दो हजार से अधिक शासकीय सेवकों की ड्यूटी

सॉची विधानसभा क्षेत्र के सभी 365 मतदान केन्द्रों पर 03 नवम्बर को मतदान सम्पन्न कराने के लिए दो हजार मतदानकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। एक मतदान केन्द्र में एक-एक पी-1, पी-2, पी-3, पी-0, एक सुरक्षा कर्मी, एक आशा या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा एक बूथ लेवल ऑफीसर इस प्रकार कुल सात कर्मचारी मतदान सम्पन्न कराएंगे। इनके अतिरिक्त 51 सेक्टर ऑफीसर तथा 80 माइक्रो ऑब्जर्वर बनाए गए हैं। सॉची विधानसभा उपचुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट के लिए 14 वाहन तथा सेक्टर अधिकारियों के लिए 102 वाहन उपलब्ध कराए गए हैं।

Leave a Reply