Madhya Pradesh by Election Result 2020 : ‘मध्य प्रदेश उपचुनाव में भाजपा हार रही है सभी 28 सीट’, कांग्रेस ने ये दावा करते हुए EVM पर उठाए सवाल

मध्य प्रदेश उपचुनाव के परिणाम (Madhya Pradesh by Election Result) पर पूरे देश की नजर बनी हुई है. इसी बीच कांग्रेस को शक है कि भाजपा इवीएम (EVM) से छेड़छाड़ कर सकती है. मध्य प्रदेश कांग्रेस ने आशंका जाहिर करते हुए एक ट्वीट किया है. कांग्रेस (Congress VS BJP) ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि प्रिय कांग्रेस साथियों, मतगणना तक पूरी तरह से सतर्क, सावधान और चौकन्ना रहें….ईवीएम एवं स्ट्रांग रूम की सुरक्षा/निगरानी बेहद ज़रूरी है….भाजपा सभी 28 सीट हार रही है, इसलिये कोई भी षड्यंत्र, चालबाज़ी और बदमाशी मुमकिन है….

आपको बता दें कि मतदान के खत्म होने के बाद कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह पहले ही ईवीएम के साथ छेडछाड की आशंका जाहिर कर चुके हैं. जिसपर भाजपा ने पलटवार भी किया है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा ने कहा है कि कांग्रेस ने इस उपचुनाव में हार स्वीकार कर ली है, इसी का परिणाम है कि दिग्विजय सिंह ने ईवीएम पर सवाल खड़े करना शुरू कर दिए हैं. मुझे पूरा विश्वास है कि जनता भाजपा को प्रचण्ड बहुमत प्रदान करेगी.

गौर हो कि मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत 3 नवंबर को वोट डाले गये हैं जबकि वोटो की गिनती 10 नवंबर को होनी है. सूबे में कुल 69.93 प्रतिशत मतदान हुआ है. यह 2018 विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर हुए औसत मतदान की तुलना में तीन प्रतिशत कम है. मतदान के दौरान कुछ स्थानों पर हिंसा की घटनाएं भी हुईं.Also read:7th pay Commission Updates : दिवाली के पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा इतना कैश, सरकार ने लिया यह बड़ा फैसला, लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा

पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो इन सीटों पर औसतन 72.93 प्रतिशत मतदान हुआ था. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इन 28 विधानसभा क्षेत्रों में 3.71 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इन 28 सीटों पर औसतन 66.22 प्रतिशत मतदान हुआ था.

Leave a Reply