यूपी पंचायत चुनाव 2020 : मतदाता बनने को मिलेगा एक महीने तक और मौका

अगर आप स्वयं या आपके परिवार में कोई अन्य अभी तक वोटर लिस्ट में शामिल नहीं हो सका है तो इन दिनों ऐसे लोगों को एक अवसर मिल रहा है। यही नहीं 15 दिसम्बर तक चलने वाले इस वोटर लिस्ट पुनरीक्षण अभियान के दौरान आप अपने परिवार के ऐसे हर सदस्य को वोटर बनवा सकते हैं, जिनकी उम्र आगामी पहली जनवरी 2021 को 18 साल की पूरी हो रही है।

विधानसभा या लोकसभा की मतदाता सूची में जिन लोगों के नाम अब तक नहीं हैं, वे 17 नवंबर से शुरू हो रहे पुनरीक्षण अभियान में नाम शामिल करा सकते हैं। यह अभियान एक महीने चलेगा।
संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अवनीश सक्सेना के मुताबिक लखनऊ समेत सभी जिलों में केंद्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 17 नवंबर से 15 दिसंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान चलेगा। इसमें ऐसे लोग भी शामिल हो सकते हैं, जिनकी आयु एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष हो जाएगी। मतदाता सूची का प्रकाशन 15 जनवरी को किया जाएगा। लखनऊ के सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अभय किशोर के मुताबिक 22 और 28 नवंबर तथा 5 और 13 दिसंबर को सभी मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान चलाकर वोटर बनाने का काम होगा। मतदाता सूची में नाम सम्मिलित करने के लिए फार्म 6, 6ए, नाम हटाने के लिए फार्म 7, संशोधन के लिए फार्म 8 व नाम स्थानांतरित करने के लिए फार्म 8 ए भरकर जमा करना होगा। नए वोटरों को फॉर्म संख्या 6 भरना होगा। यह सभी फार्म http://www.ceouttarpardesh.nic.in से डाउनलोड करके प्राप्त किए जा सकते हैं। यह सुविधा ऑनलाइन भी http://www.voterportal.eci.gov.in पर भी उपलब्ध है तथा उपरोक्त फार्म ऑफलाइन भी मतदान केंद्रों पर जमा कर सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए शुल्क रहित निर्वाचन हेल्प लाइन नम्बर 1950 पर भी प्राप्त की जा सकती है।

Leave a Reply