25 जनवरी से फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड, 10 डिग्री के नीचे जाएगा दिन का पारा

जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल….

भोपाल। बीते कई दिनों से वेस्टर्न डिस्टरबेंस ( पश्चिमी विक्षोभ ) के कारण मौसम का मिजाज ( mp Weather ) लगातार बदल रहा है। वातावरण में नमी आने से ऊंचाई पर बादल छाने लगे हैं। साथ ही हवाओं का रुख भी बदल रहा है। भोपाल मे अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान ( heavy Cold ) में पारा पांच-पांच डिग्री चढ़ा है और यहां बूंदाबांदी भी हुई। भोपाल ( Madhya Pradesh Weather Update) में अधिकतम तापमान सोमवार की तुलना में 5 डिग्री बढकर मंगलवार को 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

धूप के बाद भी नहीं कम हुआ ठंड का असर, मौसम विभाग का अलर्ट, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

पश्चिमी विक्षोभ अब पूर्वी दिशा में आगे बढ़ रहा है, जिसके चलते उत्तर भारत में मौसम धीरे-धीरे साफ होने लगेगा। हालांकि 22 जनवारी यानी आज दोपहर कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के पूर्वी और मध्य भागों में बादलों की गर्जना के साथ बारिश की गतिविधियां अगले 24 घंटों तक बनी रहेंगी। इसके बाद मौसम पूरी तरह से साफ हो जाएगा लेकिन पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई शहरों में ठंडी उत्तर पश्चिमी हवाओं का असर शुरू हो जाएगा। इससे 25 जनवरी को न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी और सर्दी बढ़ जाएगी।

ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर फिर से शुरू

25 जनवरी के बाद फिर गिरेगा तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार से आसमान में बादल छाए रहेंगे। बादल छाने के बावजूद अभी तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं होगा लेकिन 24 जनवरी तक एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। जिसके चलते आने वाली 25 जनवरी से तापमान में फिर गिरावट आएंगी और ठंड अपना असर दिखाएगी। दिन का तापमान 10 डिग्री और रात का तापमान 20 डिग्री के नीचे तक जा सकता है।

Gujarat: गुजरात में ठंड का जोर बरकरार

इसलिए बढ़ गया है तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरू हो गया है। जिसके चलते मंगलवार को दोपहर में एकदम घने बादल छा गए और भोपाल में बूंदाबांदी हुई। पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरु होने से हवाओं का रूख उत्तरी से दक्षिण पूर्वी भी हो गया है, जिससे नमी आने लगी। यही कारण है कि भोपाल, होशंगाबाद, सागर, जबलपुर, इंदौर एवं उज्जैन संभागों में बादल छाए हुए हैं।

कोहरा-बारिश और ठंड से अभी नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने 28 जनवरी तक के लिए जारी किया अलर्ट

जानिए कैसा रहा तापमान

बैतूल- 7.5 डिग्री
दतिया- 8.4 डिग्री
धार- 9.2 डिग्री
गुना- 10.0 डिग्री
ग्वालियर- 7.4 डिग्री
खंडवा- 9.4 डिग्री
खरगोन- 9.0 डिग्री
पचमढ़ी- 9.6 डिग्री
रायसेन- 5.8 डिग्री
राजगढ़- 9.4 डिग्री
शाजापुर- 9.6 डिग्री
श्योपुर- 9.0 डिग्री
उज्जैन -9.8 डिग्री
दमोह- 8.5 डिग्री

,

Leave a Reply