6368 किसानो के खाते आधार लिंक नही होने के कारण भुगतान रिजेक्ट

▪︎किसानों के शीघ्र भुगतान की कार्यवाही के कलेक्टर ने दिए निर्देश

सीहोर। रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर उपार्जित गेहूं का किसानों को भुगतान उनके आधार लिंक बैंक खाते के माध्यम से करने की व्यवस्था की गई है। समर्थन मूल्य की राशि के भुगतान में 6368 किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक न होने के कारण भुगतान विफल हुआ है। विफल भुगतान के संबंध में कार्यवाही करने के कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए है।

कलेक्टर श्री ठाकुर द्वारा जारी निर्देशानुसार ई-उपार्जन पोर्टल, जिला एवं उपार्जन केन्द्र स्तरीय सभी लॉगिन पर PFMS Farmers Registration Response रिपोर्ट पर जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक न होने के कारण भुगतान विफल हुआ है, उन किसानों के नाम एवं मोबाईल नम्बर उपार्जन केन्द्रवार उपलब्ध कराए गए है। सूची के अनुसार जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं है, उनको संबंधित बैंक में जाकर बैंक खाते को आधार से लिंक करने के लिए अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में राज्य स्तर से भी किसानों को एसमएस भेजे गए हैं।

किसान द्वारा भी UIDAI की लिंक https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाकर अपने बैंक खाते को आधार से लिंक होने की जानकारी प्राप्त कर सकते है। किसानों द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि उनके द्वारा बैंक खाते को आधार से लिंक कराने की कार्यवाही बैंक में की जा चुकी है किन्तु समर्थन मूल्य की राशि के भुगतान की रिपोर्ट में बैंक खाते को आधार से लिंक न होना प्रदर्शित हो रहा है, यह स्थिति बैंक द्वारा आधार लिंक की जानकारी NPCI को प्रेषित नहीं किए जाने के कारण उत्पन्न हो रही है।

कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिला लीड बैंक अधिकारी को जिले के सभी बैंकों को सूचित करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों द्वारा जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक किए जा चुके है, उनका डाटा तत्काल NPCI को प्रेषित किया जाए। ताकि किसानों के समर्थन मूल्य का भुगतान किया जा सके। जैसे-जैसे किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक एवं डाटा NPCI को प्रेषित किया जाएगा, उसके अनुसार NIC द्वारा भुगतान की कार्यवाही की जाएगी।

,

Leave a Reply