आगर विधायक विपिन वानखेड़े ने आव नदी पर डेम निर्माण हेतु निकाली किसान आक्रोश पदयात्रा

आगर विधायक विपिन वानखेड़े ने आव नदी पर डेम निर्माण हेतु निकाली किसान आक्रोश पदयात्रा।

_ आगर विधानसभा से कांग्रेस विधायक विपिन वानखेड़े ने दिनों क्षेत्रीय किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर “किसान आक्रोश पदयात्रा” के माध्यम से किसानों की लड़ाई लड़ रहे हैं। आज क्षेत्र की आव नदी पर स्टाॅप डेम निर्माण की मांग को लेकर ग्राम मंगवालिया से नरवल तक पदयात्रा निकाल कर आगर तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा ज्ञापन में बताया कि

  1. आव नदी से कई गांवो के किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलता आव नदी पर यदि एक स्टॉफ डेम का निर्माण किया जाता है तो क्षेत्रीय किसानों को भविष्य में सिंचाई के पानी की समस्या से जुझना नही पड़ेगा। आव नदी पर स्टॉप डेम निर्माण अति आवश्यक है।
  2. आगर विधानसभा में किसानों की खरीफ की फसल सोयाबीन को अफलन जैसी बिमारी व अतिवर्षा से हुए नुकसान का सर्वे अभी तक नही हुआ तथा किसानो को फसल का मुआवजा
    भी सरकार द्वारा नही दिया गया।
  3. फसल की बिमा राशि किसानों को नही मिली जिसके कारण हर किसान समस्या से जुझ रहा है, किसान की परेशानीयों को किसी भी तरह से हल नही किया जा रहा है व ना ही किसी भी प्रकार का बिमा देने की घोषणा की गई है।
  4. रबी की फसल की बुआई के समय किसानों को खाद के लिए दर-बदर भटकना पड़ रहा है। हर किसान खाद की समस्या को लेकर परेशान है, खाद की आपूर्ती सरकार समय पर नही कर पा रही है।
  5. खरीफ की फसल अतिवर्षा के कारण नष्ट हो चुकी है, जिसके कारण क्षेत्र के किसानों की आर्थिक स्थिती बिजली बिल भरने जैसी नही है। विद्युत मंडल द्वारा किसानों पर दबाव बनाकर वसूली की जा रही है, जिस पर जल्द से जल्द रोक लगाई जाए।

विधायक वानखेड़े ने बताया कि आव नदी डेम नहीं होने के कारण किसानों को सिंचाई हेतु पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध नहीं हो पाता है एवं ग्रीष्मकाल में पेयजल के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। गूंगी बहरी शिवराज सरकार ने विगत नष्ट हुई फसल का अभी तक मुआवजा व बीमा नहीं दिया। किसानों को रबी की फसल हेतु खाद के लिए दर दर भटकना पड़ रहा है, सरकार खाद की व्यवस्था नहीं कर पा रही है। विघुत मंडल द्वारा दबाव बनाकर बिजली बिलों की वसूली की जा रही ऐसी अनेक समस्याओं का तत्काल समाधान करने की मांगों को लेकर आज हमने क्षेत्रीय किसानों के साथ पदयात्रा के माध्यम से तहसीलदार महोदय को अवगत करवाया है।

किसान आक्रोश पदयात्रा में जिला कांग्रेस अध्यक्ष बाबूलाल यादव, शिवसिंह बापू, मोहन सिंह, दरबार सिंह, देवीसिंह सरपंच, तोलाराम आंजना, श्याम सिंह गरबडा़, गौकुल सिंह रलायती, मानसिंह दाबडिया, बहादुर सिंह गंगापुर, भेरूसिंह गुडभेली, ओमप्रकाश यादव, हीरालाल यादव, एवं अन्य क्षेत्रीय नेता व कार्यकर्ता सहित भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

About आशिक हुसैन मंसुरी जिला ब्युरो आगर मालवा

ना डरते हैं ना डराते हैं सच सबके सामने लाते हैं
View all posts by आशिक हुसैन मंसुरी जिला ब्युरो आगर मालवा →

Leave a Reply