पं मिश्रा की कथा से मंदसौर की अर्थव्यवस्था में आया तगडा उछाल

परचूनी मार्केट, परिवहन, खान पान, सामान्य मार्केट की ग्राहकी में आयें उछाल से व्यापारी संतुष्ट

शिवमहापुराण कथा के कारण दिवाली से पहले ही व्यापारियों की मनी दिवाली

मंदसौर। नगर में इन दिनों अंतर्राष्ट्रीय कथाकार पं प्रदीप मिश्रा की शिवमहापुराण कथा चल रही है। कथा में प्रतिदिन लगभग 2 लाख के आस पास श्रद्धालु कथा स्थल पर पहुंच रहे हैं इस कथा से जहां हिन्दू जागरण हो रहा है और लोगों में धर्म की गंगा बहाई जा रही है। वहीं इस कथा के कारण मंदसौर की अर्थव्यवस्था में तगड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। शाम को 5 बजे से 7 बजे तक मंदसौर की सडकों पर मेले जैसा माहौल रहता है। इसी कथा के कारण कथा स्थल काॅलेज ग्राउण्ड के बाहर के अस्थाई दुकाने लग गई है ज्न्हिें अच्छा खासा रोजगार मिल रहा है।
यही नहीं मंदसौर नगर के व्यापारियों को भी कथा से फायदा हो रहा है। विशेषकर बस संचालकों को जहां लम्बे समय से बस संचालक यात्रियों को लेकर परेशान रहते थे ऐसे में कथा के होने से उन्हें जबरदस्त लाभ हुआ है। होटल सेक्टर को भी बहुत लाभ हुआ है अभी चैमासे में होटलों के लिए आॅफ सीजन रहता है लेकिन कथा के कारण आॅफ सीजन को आॅन सीजन में परिवर्तित हो गई है। छोटे आॅटो रिक्शा, टेम्पों चालको को भी अच्छा लाभ मिल रहा है। परचुनी बाजार में भी ग्राहकी में उछाल आया है। कथा से कई व्यापारी सेक्टर में लाभ हुआ है पेट्रेाल पम्प संचालकों के अनुसार उनकी सेल में भी डेढ गुना तक की बढोत्तरी हुई है।
कथा के कारण कथा स्थल के आस पास कई खान पान, चाय की अस्थाई दुकानें लग गई है जिन्हंे दिनभर में अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। कुल मिलाकर पं मिश्रा की यह कथा कई छोटे व्यवासाईयों के लिए दिवाली से पहले दिवाली ले आई।

,

Leave a Reply