ग्रीन बेल्ट की जमीन को बिना भेदभाव अतिक्रमण मुक्त करवाकर वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जावे -नवीन कुमार अग्रवाल

नीमच ,19 जुलाई। आम आदमी पार्टी के क्षेत्रीय संघठन सचिव नवीन कुमार अग्रवाल ने आज कलेक्टर एवं नगरपालिका प्रशासक मयंक अग्रवाल को पत्र प्रेषित कर नीमच से लेकर नयागाव तक प्रस्तावित वृहद स्तर पर किये जा रहे वृक्षारोपण के सम्ब्नध में अपने सुझाव प्रेषित कर जिला प्रशासन के इस कदम का स्वागत करते हुए 7 बिन्दुओ पर ध्यान देने का आग्रह किया है.
जिसमे प्रमुखता से जानकारी दी गई है की वर्तमान में निर्माणाधीन तार फैंसिंग को देखकर स्वतः ही अंदाजा लगाया जा सकता है की अधिकारियो / कर्मचारियों द्वारा एक छोर से उक्त अभियान को प्रारम्भ न कर प्रभावशाली व्यक्तियों को अनैतिक रूप से सहयोग प्रदान कर मनमर्जी से वायर फैंसिंग की जा रही है जो उक्त पुनीत कार्य की विश्वनीयता पर प्रश्नचिन्ह लगाती हुई प्रतीत हो रही है। उक्त पत्र के माध्यम से मांग की गई है की नीमच से जावद फंटे तक ग्रीन बेल्ट की जमीन का सीमांकन करवाकर बिना राजनैतिक दबाव के अतिक्रमण मुक्त करवाकर एक छोर से वृहद स्तर पर वृक्षारोपण किया जावे।
अग्रवाल ने कहा की इसके अलावा हमने निम्नानुसार मुख्य सुझाव दिए है की प्रस्तावित फोर लेन को दृष्टिगत रखते हुए वर्तमान सड़क के मध्य से दोनों और 10 -10 मीटर की दुरी रखते हुए ही तार फेसिंग करवाई जावे ताकि सड़क निर्माण के दौरान जनता के पैसे का नुकसान न हो। वृक्षारोपण स्थल के ऊपर से गुजरने वाली हाई टेंशन एवं निम्न दाब विद्युत लाइन को दृष्टिगत रखते हुए कम ऊंचाई के पौधे जैसे की अमलतास ,अर्जुन ,मोलश्री के पोधो का रोपण किया जावे। जावद फंटे से नयागाव राजस्थान सीमा तक टोल रोड कंपनी से वृक्षारोपण करवाया जावे क्योँकि टोल कंपनी की टेंडर में वृहद स्तर पर पौधरोपण कर उन्हें वृक्ष बनाने की शर्त सम्मिलित है उसमे किसी भी प्रकार से जनता के पैसो का दुरुपयोग नहीं किया जावे। अलग अलग क्षेत्र बनाकर इच्छुक सामाजिक /राजनैतिक /धार्मिक संस्थाओ को क्षेत्र उपलब्ध करवाकर पौधरोपण करने के बाद वृक्ष बनने तक उन संस्थाओ की जवाबदारी तय की जावे। नीमच स्थित स्कीम 34 एवं 36 दोनों ही कालोनियों में मुख्य सड़क के समानांतर सर्विस रोड बना हुआ है उसमे जगह जगह कट न देकर नगर सुधार न्यास द्वारा स्वीकृत नक़्शे अनुसार ही सर्विस रोड को मुख्य सड़क से मिलाया जावे।
अग्रवाल ने कहा की उम्मीद करते है की जिला प्रशासन उक्त सुझावों पर अमल कर जनहित में सहयोग प्रदान कर वृक्षारोपण के इस पुनीत कार्य में सम्बंधित अधिकारियो / कर्मचारियों को सख्त निर्देश प्रदान करेंगा।

Leave a Reply