MP में देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन तैयार, पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Habibganj Railway Station) बनकर पूरी तरीके से तैयार है. हबीबगंज स्टेशन देश का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है जहां एयरपोर्ट की तरह वर्ल्ड क्लास सुविधाएं यात्रियों को मिल सकेंगी. सिर्फ सेवाएं नहीं बल्कि बिना धक्का-मुक्की और बिना भीड़-भाड़ के यात्री अपनी रेल बर्थ तक पहुंच सकेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 15 नवंबर को इस स्टेशन का लोकापर्ण करेंगे. 450 करोड़ के प्रोजेक्ट वाले हबीबगंज स्टेशन को पीपीपी मोड पर तैयार किया गया है


वर्ल्ड क्लास की सुविधाओं के साथ मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का हबीबगंज स्टेशन बनकर तैयार हो गया है.हबीबगंज रेलवे स्टेशन सार्वजनिक निजी साझेदारी के तहत देश का पहला मॉडल स्टेशन है. भोपाल डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने कहा है कि हबीबगंज स्टेशन पर लोगों को हर वह सुविधा मिलेगी जो किसी अंतरराष्ट्रीय स्तर के एयरपोर्ट पर यात्रियों को मिलती है. हबीबगंज स्टेशन पर लोग बिना भीड़भाड़ के ट्रेन तक पहुंच सकेंगे और जो यात्री स्टेशन स्टेशन पर उतरेंगे वह भी दो अलग-अलग मार्गों के जरिए स्टेशन के बाहर सीधे निकल जाएंगे.
स्टेशन की नई बिल्डिंग में दो एंट्री गेट बनाए गए हैं, जहां से यात्री सीधे बाहर निकल सकेंगे. इसके अलावा रेलवे ट्रैक तक पहुंचने वाले रेलवे प्लेटफॉर्म तक पहुंचने वाले यात्री स्टेशन पर एस्केलेटर या लिफ्ट के जरिए आसानी से पहुंच सकेंगे. स्टेशन पर एयर कॉनकोर बनाया गया है जिसमें 700 यात्री एक साथ बैठकर ट्रेन का इंतजार कर सकते हैं. पूरे स्टेशन पर अलग-अलग डिस्प्ले बोर्ड लगाए गए हैं जिसमें रेल के आवाजाही की जानकारी के साथ लोगों के मनोरंजन का भी इंतजाम है. एस्केलेटर की सुविधा भी स्टेशन पर दी गई है.

Leave a Reply