मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ऐलान, पंचायत क्षेत्र के लिए लागू हुई आचार संहिता

मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का ऐलान, पंचायत क्षेत्र के लिए लागू हुई आचार संहिता

भोपाल. राज्य निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव की घोषणा कर दी गई है. राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने पंचायत चुनाव का ऐलान किया. निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि बारिश के कारण पहले पंचायत चुनाव कराए जा रहे हैं. पंचायत क्षेत्र के लिए आचार संहिता आज से लागू कर दी गई.

पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश के पंचायत चुनाव तीन चरणों में होंगे. तीनो चरणों की निर्वाचन सूची का प्रकाशन एक साथ होगा. चुनाव की अधिसूचना कलेक्टर 30 मई को जारी करेंगे. पहले चरण का मतदान 25 जून को, दूसरे चरण का मतदान 1 जुलाई को और तीसरे चरण का मतदान 8 जुलाई को होगा. प्रत्याशी 10 जून तक अपने नाम वापस ले सकेंगे. मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू होगी और दोपहर 3 बजे तक चलेगी.

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि बारिश के चलते पंचायत चुनाव पहले होंगे. नगरीय निकाय चुनाव बाद में होंगे. इस चुनाव में कुल 3 करोड़ 93 लाख 78 हजार 502 मतदाता हैं. इनमें 2 करोड़ 3 लाख 14 हजार 793 पुरुष मतदाता और 1 करोड़ 62 हजार 749 महिला मतदाता हैं. अन्य मतदाताओं की संख्या 960 है. चुनाव आयोग के अनुसार हर मतदान केंद्र पर मतगणना होगी. परिणामों की घोषणा ब्लॉक मुख्यालय पर की जाएगी.

जिला पंचायत सदस्य को छोड़कर सभी के परिणाम ब्लॉक से घोषित होंगे. इससे जुड़ी शिकायतें कंट्रोल रूम के नंबर 0755-2551076 पर कर सकते हैं. चुनाव के लिए मतदान केंद्रों की संख्या 71645 है. चुनाव में जिला पंचायत सदस्यों की संख्या 875, जनपद पंचायत सदस्यों की सख्या 6771, सरपंच की संख्या 22921 और पंचों की संख्या 363726 है.

चुनाव आयोग के अनुसार नरसिंहपुर जिले में एक ही चरण में चुनाव होगा. 5 जिलों में चुनाव एक चरण में ही होगा, जबकि 8 जिलों में चुनाव दो चरणों में कराया जाएगा. प्रदेश के 39 जिलों में चुनाव तीन चरणों में होगा. पंच, सरपंच और जनपद पंचायत सदस्य चुनाव परिणामों की घोषणा 14 जुलाई को होगी, जबकि जिला पंचायत सदस्यों का परिणाम 15 जुलाई को घोषित होगा.
 

,

Leave a Reply