‘अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस’ के अवसर पर संस्कृति मंत्रालय अपने सभी संग्रहालयों में एक सप्ताह तक चलने वाले समारोह का आयोजन करेगा

संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत देश भर में सभी संग्रहालयों में 16 मई से 20 मई, 2022 तक आगंतुकों के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा

प्रविष्टि तिथि: 13 MAY 2022 6:31PM by PIB Delhi

आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में, 18 मई 2022 को आगामी अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (आईएमडी) के अवसर पर, संस्कृति मंत्रालय, 16 मई से 20 मई 2022 तक अपने संग्रहालयों में एक सप्ताह तक चलने वाले उत्सव का आयोजन करेगा। राष्ट्रीय संग्रहालय (नई दिल्ली), राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय (नई दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु), इलाहाबाद संग्रहालय (प्रयागराज), भारतीय संग्रहालय (कोलकाता), विक्टोरिया मेमोरियल हॉल (कोलकाता), सालार जंग संग्रहालय (हैदराबाद) और साइंस सिटी और राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद (भारत भर में 24 स्थानों पर) के अंतर्गत आने वाले केंद्र इस पूरे सप्ताह में विशेष पहल कर रहे हैं।

संस्कृति मंत्रालय ने पहले ही मंत्रालय के अंतर्गत देश भर के सभी संग्रहालयों में 16 मई से 20 मई, 2022 तक पूरे सप्ताह के दौरान आगंतुकों के लिए नि:शुल्क प्रवेश की घोषणा की है।

24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाल ही में प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में संबोधन में उन्होंने श्रोताओं से अपने दोस्तों के साथ संग्रहालयों का दौरा करने और हैश टैग म्यूज़ियम मीमोरीज़ बनाने का आग्रह किया था जिसमें विविध और समावेशी दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विशेष कार्यक्रमों के साथ-साथ व्यापक जन संपर्क की रणनीतियां भी राष्ट्रीय संग्रहालयों द्वारा सावधानीपूर्वक शामिल की गई हैं। इस प्रयास के अंतर्गत विशेष प्रदर्शनी, प्रोजेक्शन मैपिंग शो, विस्तारित संग्रहालय घंटे, सप्ताह के दौरान नि:शुल्क प्रवेश, फ्लैश-मॉब सहित संगीत/नृत्य प्रदर्शन और बच्चों के लिए लक्षित गतिविधियाँ जैसे क्ले-मॉडलिंग, मिनिएचर पेंटिंग, ओरिगेमी कार्यशालाओं का आयोजन सभी आयु समूहों के लिए समग्र संग्रहालय अनुभव कराने के एक प्रयास के रूप में किया गया है। स्मारक के हिस्से के रूप में सभी संग्रहालयों में सीमित संस्करण संग्रहालय मर्चेंडाइज के साथ-साथ फोटो बूथ भी शुरू किए जा रहे हैं।

संस्कृति मंत्रालय ‘भारत में संग्रहालयों को फिर से तैयार करने’ के नए विचार के अनुरूप इस वर्ष फरवरी में एक वैश्विक शिखर सम्मेलन व ‘संग्रहालय’ के शुभारंभ की घोषणा करने जा रहा है। इसमें संग्रहालय-केंद्रित समस्यों का एक हैकथॉन आयोजित किया गया था। साथ ही एक ‘म्यूजियम इन इंडिया’ मोबाइल ऐप की शुरूआत भी शामिल है, जिसमें उनके संग्रह का डिजिटल भंडार उपलब्ध है। राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 के अवसर पर ‘म्यूजियोलॉजी ऐज ए प्रोफेशन: चैलेंजेज एंड प्रॉस्पेक्ट्स’ शीर्षक से एक वेबिनार भी आयोजित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, हमारी सामूहिक विरासत के इन भंडारों को लोकप्रिय बनाने के लिए माईगव मंच के सहयोग से एक प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की जा रही है। अधिक जानकारी के लिए कृपया #MuseumsReimagined #MuseumMemories #AmritMahotsav को फॉलो करें।

, , , , ,

Leave a Reply