आपकी मुस्कान जन जागृति समिति द्वारा चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान

अक्सर देखने में आता है बस्तियों में अज्ञानता की वजह से लोग कई सारी सरकारी योजनाओं के लाभ नहीं उठा पाते जो सरकार द्वारा उनके लिए बनाए गए हैं,और अधूरे ज्ञान की वजह उन्हें काफ़ी नुकसान भी उठाने पढ़ते हैं।

शालिनी रमानी, संचालिका, आपकी मुस्कान



बस्ती में माइक्रो फाइनेंस कंपनियों ने महिलाओं को लोन की लालच देकर ठगी का व्यापार शुरू कर दिया है,एक लोन चुकाने के लिए महिला दूसरा लोन उठा रही,महिलाओं द्वारा लोन सुविधाओं का इस तरह गलत इस्तेमाल करने की वजह से बैंकों को उठानी पढ़ रही असुविधायें,बस्तियों से 80% हो रहें हैं लोन एकाउंट के डिफॉल्टर होने की आ रहीं हैं खबरें, से जिसे देखते हुए आपकी मुस्कान जन जागृति समिति द्वारा आंगनवाड़ियों में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड के सौजन्य से करवाई जा वित्तीय शिक्षा कार्यशाला,इस कार्यशाला में महिलाओं को दी जा रही है सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी तथा लोन लेने और चुकाने की जानकारी,साथ जिले सभी आंगनवाड़ियों में लगाई जा रहीं हैं,स्व रोज़गार की वर्कशॉप इन वर्क शॉप्स में महिलाओं सिखाई जा रहीं है कौशल विकास क्रियाएं,पिछले सात दिनों में पाँच से अधिक आंगनवाड़ियों में लगाई गई वित्तीय शिक्षा कार्यशाला, जिसमें इंदौर के वरिष्ठ ट्रेनर श्री भारत भूषण शुक्ला एवं उज्जैन से डॉ अमित जोशी जी ने करवाई कार्यशाला।



इस कार्यक्रम को करने के लिए महिला एवं बाल विकास परियोजना क्रमांक 5 एवं 6 से मिला पूर्ण सहयोग,कार्यकर्ताओं और साहिकाओं ने आँगनवाड़ी केंद्रों पे बस्ती की महिलाओं को दिलवाई जानकारी,कार्यशाला में 30 से अधिक महिलाएं हुई सम्मिलित।

कार्यशाला में डॉ अमित जोशी द्वारा दी गई जन धन योजना,आवास योजना,पेंशन योजना,नगर निगम स्वयं सहायता समूह की जानकारी तथा लोन न चुका पाने के नुक्सान,साथ ही बताए गए बैंकिंग फ्रॉड से बचने के तरीक़े।

श्री भारत भूषण शुक्ला जी ने महिलाओं से बातचीत कर उन्हें स्व-रोज़गार करने के लिए किया प्रेरित,परियोजना क्रमांक 5 श्रीमती संगीता विजयवर्गीय की खजराना आँगनवाड़ी से बारवी करने के लिए महिलाओं ने भरे फॉर्म,कार्यकर्ता रुबीना खान ने बताया सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या योजना के भी भरे जा रहें हैं फॉर्म।

वहीं परियोजना क्रमांक 6 श्री राजेन्द्र कुमार मंडलोई जी की आँगनवाड़ी कार्यकर्ता विमला परमार ने लाडली लक्ष्मी एवं मातृवंदना योजनाओं का लाभ उठाने के लिए किया प्रेरित।

Leave a Reply