Article 370: कश्‍मीर में बंद पड़े 50,000 मंदिरों को खोलने की तैयारी, स्‍कूलों का भी होगा सर्वे

योगिता अहिरवार विशेष संवाददाता

.श्रीनगर। पांच अगस्‍त को जम्‍मू कश्‍मीर से आर्टिकल 370 को हटा दिया गया है। अब इस राज्‍य का विशेष दर्जा खत्‍म हो चुका है और राज्‍य के पुर्नगठन की तैयारी चल रही है। इन्‍हीं तैयारियों के तहत केंद्र सरकार घाटी में वर्षों से बंद पड़े मंदिरों का सर्वे कराने जा रही है। केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी की ओर से सोमवार को जानकारी दी गई है कि सरकार इन मंदिरों का सर्वे करा रही है। इस सर्वे के बाद घाटी के करीब 50,000 मंदिरों को फिर से खोला जाएगा।


किशन रेड्डी ने एक कार्यक्रम में मीडिया से बात करते हुए कहा कहा, ‘हमने कश्मीर घाटी में बंद पड़े स्कूलों और मंदिरों के सर्वे के लिए एक कमेटी बनाई है। इन मंदिरों को दोबारा खोला जाएगा। पिछले कुछ वर्षों में करीब 50 हजार मंदिर बंद हुए हैं, जिनमें से कुछ नष्ट हो गए तो कुछ में मूर्तियां टूटी हुई हैं। हमने ऐसे मंदिरों के सर्वे का आदेश दिया है। ‘ गौरतलब है कि 90 के दशक में घाटी में जब आतंकवाद ने सिर उठाना शुरू किया तो कश्‍मीरी पंडितों को घाटी से जाना पड़ा।
श्रीनगर। पांच अगस्‍त को जम्‍मू कश्‍मीर से आर्टिकल 370 को हटा दिया गया है। अब इस राज्‍य का विशेष दर्जा खत्‍म हो चुका है और राज्‍य के पुर्नगठन की तैयारी चल रही है। इन्‍हीं तैयारियों के तहत केंद्र सरकार घाटी में वर्षों से बंद पड़े मंदिरों का सर्वे कराने जा रही है। केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी की ओर से सोमवार को जानकारी दी गई है कि सरकार इन मंदिरों का सर्वे करा रही है। इस सर्वे के बाद घाटी के करीब 50,000 मंदिरों को फिर से खोला जाएगा।

About Yogita Ahirwar Bhopal

View all posts by Yogita Ahirwar Bhopal →

Leave a Reply