बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरे पर कहा पीड़ितों को हरसंभव मंदद करेंगे: सहकारिता मंत्री Arvind Singh Bhadoria

संकट की घड़ी में सरकार आपके साथ खड़ी है



सहकारिता एवं लोकसेवा प्रवंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया सोमवार को भिंड जिले के अटेर विकासखंड के बाढ़ प्रभावित ग्रामों में पहुँचकर प्रभावित परिवारों से मिले और उन्हें आश्वस्त किया कि संकट की घड़ी में सरकार आपके साथ है। उन्होंने कहा कि सभी बाढ़ प्रभावितों को खाद्यान्न के साथ-साथ अन्य सुविधायें भी मुहैया कराई जाएंगी। मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा कि बाढ़ के कारण जो परेशानी हुई है उसके निराकरण के लिये सरकार कटिबद्ध है।

    मंत्री श्री डॉ भदौरिया नाव से मुकुटपुरा, नावली, वृंदावन, चोम्हो, कोषण एवं चिलोंगा ग्रामों का भ्रमण कर बाढ़ प्रभावित परिवारों की समस्याएँ सुनी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं उनके लिये भी मदद उपलब्ध कराई जायेगी। पशुधन के नुकसान की भी सरकार भरपाई करेगी। मंत्री डॉ भदौरिया ने बाढ़ पीड़ितों से कहा कि सरकार द्वारा हर पीड़ित परिवार को 50 किलो खाद्यान्न तत्परता से उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। जिला स्तर पर प्रभावित परिवार को 4 किलो आलू एवं 1 किलो नमक भी वितरित किया जायेगा। मंत्री डॉ भदौरिया ने शीघ्र सर्वे कर प्रभावित परिवारों को राहत देने के लिए कहा। जिनके घर बाढ़ में डूबे थे ऐसे परिवार को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। जिन व्यक्तियों के घर (कच्चे/पक्के) बाढ़ में पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गये उन्हें आवास की अंतरिम व्यवस्था हेतु 6000 रुपये की राशी उनके खाते में भेजी जायेगी एवं प्रभावित गांवों में मूलभूत सुविधाए शीघ्र बहाल करने को अधिकारियों को दिए निर्देश।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने अटेर में अधिकारियों की बैठक में विद्युत लाइन और ट्रांसफार्मर को जल्द से जल्द दुरुस्त कर विद्युत सप्लाई बहाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने हर बाढ़ प्रभावित गाँव में विशेष स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर आवश्यक दवाओं का वितरण करने , बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। बाढ़ प्रभावित ग्रामों में मलेरिया दवा स्प्रे कराने, हैंडपंपों का क्लोरिनेशन कराने के लिए भी मंत्री डॉ. भदौरिया ने कहा ।

मंत्री डॉ भदौरिया ने नावली वृन्द्रावन में बाढ प्रभावितो से चर्चा के दौरान कार्य में लापरवाही बरतने पर नावली वृन्द्रावन के पटवारी श्री जितेन्द्र सोनी को तत्काल हटाने के निर्देश दिए।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने बाढ़ राहत कार्य के लिए क्षेत्र में तैनात एनडीआरएफ टीम के डिप्टी कोमांडेंट श्री एमएन खामा सहित दल के समस्त सदस्यों का शॉल उड़ाकर सम्मान किया। कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस एवं एसपी मनोज कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत श्री जेके जैन सहित अन्य अधिकारी एवं कई गणमान्यजन मौजूद रहे।

मंत्री डॉ. भदौरिया ने ग्राम सिहुंडा में क्वारी नदी के खार में डूबे दो बालकों के परिजनो से भेंट कर उन्हें सांत्वना दी और उनके परिजनों को आर्थिक सहायता का स्वीकृति पत्र भी प्रदान किया। उन्होंने ग्राम परा में पहुँचकर कुए में जहरीली गैस से मृत तीन व्यक्तियों के शोकाकुल परिवारों को सांत्वना दी और परिवार के बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था व आर्थिक सहायता शीघ्र प्रदान करने का परिजनों को आश्वासन भी दिया।

Leave a Reply